लाइव टीवी

कोरोना का क्रिकेट प्रेमियों पर टूटा कहर, नहीं होगा आईपीएल 2020

Updated Apr 16, 2020 | 17:51 IST

कोरोना वायरस का भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के ऊपर कहर बनकर टूटा है। वायरस के प्रकोप की वजह से आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Loading ...
IPL
मुख्य बातें
  • स्थितियों के सामान्य होने तक नहीं होगा आईपीएल 2020 का आयोजन
  • आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की गुरुवार को हुई बैठक में लिया गया फैसला
  • बीसीसीआई स्थिति पर लगातार नजर रखेगा और टूर्नामेंट के आयोजन की संभावनाओं को तलाशेगा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से स्थितियों के सामान्य होने तक इस सीजन आईपीएल का आयोजन नहीं होगी। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में इस बारे में फैसला लिया गया। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इस बारे में प्रेस रिलीज जारी करके कहा, कोरोना वायरस के कारण उपजी वैश्विक स्वास्थ्य समस्या और भारत सरकार द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा करने के कारण बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 को  स्थितियों के सामान्य होने तक रद्द कर दिया है। 

 रिलीज में आगे कहा गया, देश का स्वास्थ्य एवं सुरक्षा और इस खेल में शामिल होने वाले सभी लोगों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। ऐसे में बीसीसीआई ने सभी टीम मालिकों, प्रसारणकर्ता, स्पॉन्सर्स और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर यह फैसला किया है कि आईपीएल 2020 का आयोजन तब तक नहीं होगा जब तक स्थितियां सामान्य नहीं हो जाएंगी। 

जय शाह ने आगे कहा, बीसीसीसीआई लगातार स्थितियों पर नजर रखेगा और स्थितियों की समीक्षा करता रहेगा और सभी हितधारकों के साथ मिलकर टूर्नामेंट के आयोजन की संभावना तलाशेगा। इसके लिए वो भारत सरकार और अन्य राज्य सरकारों से भी समय-समय पर दिशा निर्देश लेते रहेंगे।

29 मार्च से 24 मई तक होना था आयोजन
पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल 2020 का आयोजन 29 मार्च से 24 मई के बीच होना था। ऐसे में कोरोना वायरस संक्रंमण की वजह से शुरुआत में इसे 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिया गया था। लेकिन 14 अप्रैल को सरकार द्वारा लॉकडाउन की तारीख को 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद बीसीसीआई ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। लेकिन अब गवर्निंग काउंसिल की बैठक में आयोजन के बारे में अंतिम निर्णय लेते हुए सभी तरह की अटकलों पर विराम लगा दिया गया है।  

बीसीसीआई को होगा 4 हजार करोड़ का नुकसान
आईपीएल के रद्द होने से बीसीसीआई को तकरीबन 4 हजार करोड़ रुपये की चपत लगेगी। वहीं आईपीएल टीमों को भी तकरीबन 130-130 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पडे़गा। बीसीसीआई को कमाई मुख्य रूप से प्रसारण अधिकार और विज्ञापन से होती है जो कि टूर्नामेंट के आयोजन नहीं होने से नहीं होगी। खिलाड़ियों को फीस मिलेगी या नहीं इस बारे में अभी कोई स्पष्ट खबर नहीं है। हालांकि आईपीएल अनुबंध के अंतर्गत फोर्स्ड क्लॉज के तहत खिलाड़ियों को नुकसान नहीं होगा। लेकिन टीमों को इससे घाटा होगा। हालांकि आईपीएल में 12 साल में ऐसी नौबत नहीं आई लेकिन इस बार देखना होगा कि वैश्विक आपदा के बीच मध्यमार्ग किस तरह निकाला जाएगा।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।