लाइव टीवी

Orange Cap holder: आईपीएल के हर सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले बल्‍लेबाज

कुमार अंकित | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Nov 10, 2020 | 23:58 IST

IPL Orange Cap winners: आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को अंत में ऑरेंज कैप से सम्‍मानित किया जाता है। जानिए पहले सीजन से अब तक किस-किस बल्‍लेबाज को यह विशेष सम्‍मान प्राप्‍त हुआ।

Loading ...
सचिन गेल और वॉर्नर
मुख्य बातें
  • आईपीएल के 13 साल के इतिहास में डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा बार किया है ऑरेंज कैप पर कब्जा
  • उसके बाद कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल हैं इस मामले में दूसरे नंबर पर
  • विराट कोहली के नाम दर्ज है एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का आईपीएल रिकॉर्ड

नई दिल्ली: आईपीएल का 13वां सीजन मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत के साथ समाप्‍त हुआ। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के फाइनल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 5 विकेट से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीता। दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 156 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 8 गेंदें शेष रहते पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। 

इस साल ऑरेंज कैप केएल राहुल ने अपने नाम की। किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल का प्रदर्शन शानदार रहा जबकि उनकी टीम का सफर लीग चरण में ही समाप्‍त हो गया था। चलिए आपको अब तक के हर सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले बल्‍लेबाजों के बारे में बताते हैं।

1. साल 2008 - शॉन मार्श (किंग्स XI पंजाब)
आईपीएल के पहले सीजन का जब आगाज हुआ था तो शॉन मार्श के बारे में अधिक लोगों को पता भी नहीं था। इतना ही नहीं मार्श को किसी भी टीम ने ऑक्शन में खरीदा तक नहीं था। लेकिन किंग्स XI पंजाब ने जब इस खिलाड़ी को मौका दिया तो इसने दोनों हाथों से इस मौके को लपकते हुए अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत पंजाब को टूर्नामेंट के सेमी-फाइनल में पहुंचा दिया। मार्श ने अपने बल्ले से कुल 616 रन ठोंक कर आईपीएल इतिहास की पहली ऑरेंज कैप अपने नाम कर ली।

2. साल 2009 - मैथ्यू हैडेन (चेन्नई सुपर किंग्स)
आईपीएल का दूसरा सीजन साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर खेला गया, जहां मैथ्यू हेडेन और उनके स्पेशल मंगूस बल्ले ने जमकर कहर बरपाया। चेन्नई की बैटिंग लाइन-अप में वैसे तो कई बड़े नाम थे लेकिन हेडेन टीम के सबसे मजबूत स्तंभ बनकर उभरे। किसी भी गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की अद्भुत कला में माहिर हेडन ने 12 मैचों में 572 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी।

3. साल 2010 सचिन तेंदुलकर (मुंबई इंडियंस)
'क्रिकेट का भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आलोचकों को अपनी बल्लेबाजी से खामोश करते हुए आईपीएल के तीसरे सीजन में कप्तान रहते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम की। दरअसल टी-20 किक्रेट में सचिन की सार्थकता पर बहस छिड़ी हुई थी और सचिन ने अपने ही अंदाज में जवाब देते हुए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 618 रन बना डाले। हांलाकि फाइनल में सचिन की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

4. साल 2011 क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
पिछले तीन सीजन में कोलकता के लिए कुछ खास नहीं करने के बाद क्रिस गेल नाम के तूफान को बैंगलोर ने अपने बेड़े में शामिल किया और गेल ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी के दम पर चिन्नास्वामी स्टेडियम में बवंडर ला दिया। गेल ने आईपीएल के चौथे सीजन में 12 मैच खेलकर ताबड़तोड़ 608 रन बनाए और उन्हें ऑरेंज कैप से नवाजा गया।

5. साल 2012 क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
 साल और आईपीएल का सीजन तो बदला मगर ऑरेंज कप को क्रिस गेल ने अपने पास से जाने नहीं दिया। लगातार दो बार ये कैप जीतने वाले वो पहले खिलाड़ी भी बने। बॉलरों की जमकर पिटाई करने वाले गेल ने 2012 में 733 रन बना डाले जोकि उस समय एक रिकॉर्ड था। गेल ने 2012 के आईपीएल में रिकॉर्ड 59 छक्के भी जड़े थे।

6. साल 2013 माइक हसी (चेन्नई सुपर किंग्स)
साल 2013 का आईपीएल 'मिस्टर किक्रेट' कहे जाने वाले माइक हसी के नाम रहा। 16 मैचों में हसी ने 733 रन बनाते हुए ऑरेंज कप पर कब्जा किया। हांलाकि हसी अपनी टीम को फाइनल में जीत नहीं दिला पाये।

7. साल 2014 - रॉबिन उथप्पा (कोलकाता नाइट राइडर्स)
आईपीएल का सातवां सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम रहा। किंग खान की टीम 2012 के बाद फिर से टूर्नामेंट जीतने के मकसद से मैदान में उतरी थी और इस बार गौतम गंभीर की कप्तानी में कमान संभाली ओपनर रॉबिन उथप्पा ने। उथप्पा ने ना सिर्फ कोलकता को विनर बनाया बल्कि 660 रन बनाकर ऑरेंज कैप भी अपने नाम की।

8. IPL 2015 - डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद)
सनराइजर्स हैदराबाद की सफलता में जिस खिलाड़ी का सबसे अहम योगदान रहा है वो हैं उनके कप्तान डेविड वॉर्नर। हर मोर्चे पर वॉर्नर ने हैदराबाद को डटकर मुकाबला करने का हुनर सिखाया। 2015 के सीजन में वॉर्नर ने कुल 562 रनों की बदौलत पहली बार ऑरेंज कप पर कब्जा किया था।

9. IPL 2016 - विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
साल 2016 का आईपीएल सीजन पूरी तरह विराट कोहली के नाम रहा। कोहली ने हर मैच में अपना दबदबा दिखाया जिसका नतीजा ये रहा कि उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 973 रन बनाए जो कि आज भी एक रिकॉर्ड है। कोहली के धमाकेदार फॉर्म का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने एक या दो नहीं बल्कि एक सीजन में चार शतक बना डाले। हांलाकि वो अपनी टीम को फाइनल में जीत नहीं दिला पाए।

10. IPL 2017 - डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) 
2017 में भी डेविड वॉर्नर और ऑरेंज कैप के बीच का लव अफेयर जारी रहा। वॉर्नर ने इस सीजन में 641 रन बनाकर दूसरी बार ऑरेंज कैप अपने नाम की। हालाकि 2016 की विजेता सनराइजर्स का इस सीजन सफर प्ले ऑफ स्टेज में ही थम गया।

11. IPL 2018 - केन विलियमसन (सनराइजर्स हैदराबाद)
बॉल के साथ छेड़छाड़ करने के कारण वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया था, जिसके कारण सनराइजर्स की कमान कीवी बल्लेबाज केन विलियमसन के हाथों में सौंपी गई। न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने न केवल अपने खेल से सबको मंत्रमुग्ध किया बल्कि किक्रेट के इस ताबड़तोड़ प्रारूप में विलियमसन ने बतौर कप्तान बल्लेबाजी करते हुए सफलता की नई इबारत लिख दी। 17 मैचों में कीवी लेजेंड ने 735 रन बनाए और टीम को फाइनल में पहुंचाया। हांलाकि धोनी के धुरंधरों के खिलाफ फाइनल में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा।

12. IPL 2019 डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद)
एक साल के बैन के बाद वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर ने 2019 के आईपीएल में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से टूर्नामेंट में चार चांद लगा दिए। हांलाकि उन्हें विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर टूर्नामेंट को बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ा। बावजूद इसके वॉर्नर ने तब तक खेले 12 मैचों में 692 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर अपना नाम लिखवा लिया था। 

कोरोना महामारी के कारण इस बार का आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा। ऐसे में सभी को उम्मीद है कि इस नए सीजन में कोई नया और युवा खिलाड़ी और हो सके तो भारतीय खिलाड़ी ऑरेंज कैप का हकदार बने। आपको क्या लगता है कि कौन इस साल ऑरेंज कैप अपने नाम करेगा. आप अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

13. आईपीएल 2020- केएल राहुल (किंग्‍स इलेवन पंजाब)

किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल ने आईपीएल 2020 की ऑरेंज कैप अपने नाम की जबकि उनकी टीम का सफर लीग चरण में ही समाप्‍त हो गया था। भारतीय बल्‍लेबाज ने मौजूदा सीजन में बेहतरीन बल्‍लेबाजी का नमूना पेश किया और 14 मैचों में 55.83 की औसत से 670 रन बनाए। इसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। केएल राहुल के रन की संख्‍या का आंकड़ा फाइनल मैच तक कोई बल्‍लेबाज नहीं तोड़ सका।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।