लाइव टीवी

14 करोड़ के खिलाड़ी का 'स्‍पेशल प्‍लान', इस तरह आईपीएल 2021 का पूरा दबाव हटा देंगे

Updated Apr 09, 2021 | 16:50 IST

Jhye Richardson: 24 साल के झाय रिचर्डसन को पंजाब किंग्‍स ने आईपीएल 2021 नीलामी में 14 करोड़ रुपए की मोटी कीमत पर खरीदा। रिचर्डसन ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए दो टेस्‍ट, 13 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

Loading ...
झाय रिचर्डसन
मुख्य बातें
  • झाय रिचर्डसन के लिए यह पैंतरा बिग बैश लीग में काफी काम आया
  • झाय रिचर्डसन बिग बैश लीग में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे
  • झाय रिचर्डसन आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व करेंगे

नई दिल्‍ली: टी20 प्रारूप किसी भी गेंदबाज की बैंड बजा सकता है और ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन ने इस तरह के दबाव से निपटने के लिए एक स्‍पेशल प्‍लान बना रखा है। पहली बार आईपीएल में शिरकत करने जा रहे 24 साल के रिचर्डसन ने कहा कि वह अपनी 'मुस्‍कान' के सहारे आईपीएल 2021 का दबाव हटाएंगे। रन अप से पहले मुस्‍कुराने का फायदा रिचर्डसन को बिग बैश लीग में मिला, जहां वो सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।

रिचर्डसन का मानना है कि अगर उनकी गेंद पर छक्‍का लगता है तो वह मुस्‍कुराते हैं तो दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग में अतिरिक्‍त दबाव से करार करने में सफल रहेंगे। 24 साल के झाय रिचर्डसन ने दो टेस्‍ट, 13 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया, जिसमें उन्‍होंने क्रमश: 6, 24 और 13 विकेट चटकाए हैं। पंजाब किंग्‍स ने 2021 आईपीएल नीलामी में झाय रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपए की मोटी रकम पर खरीदा था। अब मोहम्‍मद शमी के साथ रिचर्डसन नई गेंद की जिम्‍मेदारी संभालेंगे।

रिचर्डसन इस समय मुंबई में अपना पृथकवास पूरा कर रहे हैं। उन्‍होंने पीटीआई से बातचीत में कहा, 'मेरे खेल का महत्‍वपूर्ण भाग है मैदान में जाकर आनंद लेना। यह करने से ज्‍यादा कहना आसान है क्‍योंकि आप दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ में से एक बल्‍लेबाज के सामने गेंदबाजी कर रहे होगे, लेकिन मैं अपने चरम पर रहना चाहता हूं और मुस्‍कान चेहरे पर रखकर। यह मेरे लिए बड़ी चीज है।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मैंने बिश बैश लीग (बीबीएल) में ऐसा किया और अपने चरम पर रहा। मैंने पूरे समय अपने चेहरे पर मुस्‍कान रखी ताकि खुद को याद दिला सकूं कि टी20 में हर गेंद का मजा है।' पिछले साल कंधे की सर्जरी कराने के बाद नियमित रूप से खेल रहे रिचर्डसन ने कहा कि कई बार वह खुद पर ज्‍यादा दबाव ले लेते हैं, जिससे वह जल्‍द ही उबरना चाहते हैं।

बता दें कि रिचर्डसन ने वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्‍डन कॉट्रेल की जगह पंजाब किंग्‍स में ली है। याद हो कि राहुल तेवतिया ने कॉट्रेल के एक ओवर में पांच छक्‍के जमाकर अपनी टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स को रोमांचक जीत दिलाई थी। रिचर्डसन अच्‍छे से जानते हैं कि इस तरह की स्थिति का सामना उन्‍हें भी करना पड़ सकता है और उन्‍होंने इससे उबरने की तैयारी कर ली है। 

रिचर्डसन ने कहा, 'कभी अच्‍छी गेंद डालते और छक्‍का लग जाता है। महत्‍वपूर्ण बात यह है कि आपको उस पल रास्‍ता खोजना जररूी है। मेरे लिए अच्‍छी चीज रही बिग बैाश लीग, मैं संभव‍त: एकमात्र खिलाड़ी हूं, जिसने सभी कठिन परिस्थितियों वाले ओवर डाले। इसके साथ अनुभव मिला। इससे मुझे खुद पर ज्‍यादा विश्‍वास हुआ और अंतिम ओवरों में गेंदबाजी करने की मेरी क्षमता बेहतर हुई।' रिचर्डसन पंजाब किंग्‍स में क्रिस जॉर्डन के साथ जोड़ी बनाने को बेकरार हैं, जिनके साथ वह बिग बैश लीग में साथ में खेलते हैं।

अनिल कुंबले ने निकाल दिया पूरा डर

मोटी रकम का भार जरूर होगा, लेकिन रिचर्डसन ने हेड कोच अनिल कुंबले से बातचीत की और उनका पूरा डर निकल गया। वो अब काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज ने कहा, 'मैंने प्राइस टैग का सोचकर खुद पर दबाव बनाया था। मगर अनिल कुंबले के साथ मेरी अच्‍छी बातचीत हुई। उन्‍होंने कहा, तुम जानते हो कि हमने तुम्‍हें प्राइस टैग के लिए नहीं चुना। हमने तुम्‍हें इसलिए चुना कि तुमने मैदान पर क्‍या किया है, तुम्‍हारी सेवा को देखते हुए चयन किया। मेरे लिए यह सुनना बहुत जरूरी था। कोच ने मुझे किसी कारण से चुना, जिसके लिए मैं योग्‍य था।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।