लाइव टीवी

आईपीएल में पहली बार हुआ ऐसा, आठवें नंबर की टीम के खिलाड़ी को मिला ये बड़ा अवार्ड 

Updated Nov 11, 2020 | 08:30 IST

आईपीएल 2020 में जोफ्रा आर्चर ने वो कारनामा कर दिखाया है जो 13 साल के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। उनकी टीम के आठवें नंबर पर रहते हुए उन्होंने एक बड़ा पुरस्कार अपने नाम कर लिया।

Loading ...
जोफ्रा आर्चर( साभार IPL/BCCI)
मुख्य बातें
  • जोफ्रा आर्चर ने आईपीएल 2020 में गेंद और बल्ले दोनों से किया धमाकेदार प्रदर्शन
  • टूर्नामेंट में आर्चर ने कहर बरपाते हुए फेंकी सबसे ज्यादा डॉट बॉल
  • टीम अंतिम पायदान पर रही बावजूद इसके अपने नाम किया बड़ा अवार्ड

दुबई: मुंबई इंडियन्स की पांचवीं खिताबी जीत के साथ आईपीएल 2020 का समापन हो गया। मंगलवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियन्ल ने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट के अंतर से मात देकर इतिहास रच दिया। मुंबई की टीम भले ही लीग दौर के बाद अंक तालिका में पहले पायदान पर रही और खिताब भी अपने नाम कर लिया लेकिन उसकी टीम के खिलाड़ी व्यक्तिगत प्रदर्शन के मामले में अपना दम दिखाने में नाकाम रहे। इशान किशन ने जहां टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का अवार्ड अपने नाम किया वहीं अन्य बड़े पुरस्कार विरोधी टीमों के खिलाड़ियों के खाते में चले गए। 

53 प्रतिशत गेंदों में नहीं दिया कोई रन 
राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले कैरेबियाई मूल के ब्रिटिश खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर ने पूरे सीजन अपनी कहर परबाती गेंदों से विरोधी बल्लेबाजों को सकते में डाला और शानदार गेंदबाजी करते हुए 14 मैच में 18.25 के औसत और 6.55 की इकोनॉमी के साथ कुल 20 विकेट हासिल किए। जोफ्रा ने इस सीजन कुल 334 गेंदें फेंकी जिसमें उन्होंने कुल 365 रन दिए। उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 176 डॉट गेंद डालीं यानी अपनी गेंदबाजी की आधी से ज्यादा यानी 52.69 प्रतिशत गेंदों में कोई रन नहीं दिया। उन्होंन जो भी रन लुटाए वो 158 गेंदों में लुटाए। वहीं बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 18.83 की औसत से 113 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 27* रन रहा लेकिन उनकी कई छोटी-छोटी पारियां टीम के लिए अहम साबित हुईं।

 

आठवें नंबर की टीम का खिलाड़ी चुना गया मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर
इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें टूर्नामेंट का मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर(प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट) चुना गया। आईपीएल के इतिहास में पहली बार अंक तालिका में आखिरी पायदान पर रहने वाली टीम के खिलाड़ी को ये पुरस्कार दिया गया है। आईपीएल 2020 बेहद प्रतिस्पर्धी रहा। इस बार आठवें पायदान पर रहने वाली राजस्थान रॉयल्स के भी 14 मैच में 6 जीत के साथ 12 अंक हैं। छठे सातवें और आठवें पायदान पर रहने वाली किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स तीनों के 12-12 अंक हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।