लाइव टीवी

भाग्‍य या संयोग? जोस बटलर और विराट कोहली का आईपीएल सीजन सर्वश्रेष्‍ठ रहा, लेकिन...

Updated May 30, 2022 | 17:05 IST

Jos Buttler and Virat Kohli similarities: वो ही दिन, समान आंकड़ें, एकजैसा नतीजा। जोस बटलर और विराट कोहली के सर्वश्रेष्‍ठ आईपीएल सीजन की समानताएं, टीम ने झेला नुकसान।

Loading ...
जोस बटलर और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • जोस बटलर ने आईपीएल 2022 की ऑरेंज कैप जीती
  • विराट कोहली ने 2016 में ऑरेंज कैप अपने नाम की थी
  • जोस बटलर और विराट कोहली की टीमें फाइनल जीतने से चूकी

अहमदाबाद: राजस्‍थान रॉयल्‍स के दूसरी बार आईपीएल फाइनल में पहुंचने में जोस बटलर ने अहम भूमिका निभाई। कई बेहतरीन पारियां खेलने वाले बटलर ने विरोधी टीमों के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाईं। राजस्‍थान रॉयल्‍स के पास 14 साल में पहली बार आईपीएल खिताब जीतने का सुनहरा मौका था।

इस बीच विराट कोहली के साथ जोस बटलर की तुलना सामने आई। बटलर के लगातार शानदार पार‍ियों के बीच कोहली के 973 रन के रिकॉर्ड पर खतरा मंडराने लगा था। कई लोगों ने विश्‍वास जताया था कि बटलर इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। हालांकि, कोहली और बटलर का भाग्‍य एकजैसा ही रहा। 2016 और 2022 में कोहली और बटलर के भाग्‍य में काफी समानताएं दिखीं।

2016 में कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्‍तान के रूप में 973 रन बनाए थे और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान उन्‍होंने चार शतक जड़े थे, जो एक सीजन में व्‍यक्तिगत सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड है। हालांकि, 2016 सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले कोहली फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आरसीबी को खिताब दिलाने में कामयाब नहीं हो सके थे। डेविड वॉर्नर के नेतृत्‍व वाली हैदराबाद ने अपना पहला खिताब जीता था।

छह साल बाद कहानी कुछ वैसे ही दोहराई। बटलर ने 17 पारियों में चार शतक की मदद से 863 रन बनाए और राजस्‍थान रॉयल्‍स को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। मगर कोहली के समान वो अपनी टीम को खिताब दिलाने में नाकाम रहे जबकि ऑरेंज कैप अपने नाम की। मगर समानताओं की सूची यहीं खत्‍म नहीं होती। आरसीबी और आरआर दोनों ही टीमें सीजन में दूसरे स्‍थान पर रही थी। 2016 में गुजरात लायंस शीर्ष पर थी जबकि 2022 में गुजरात टाइटंस टॉप पर रही। दोनों ही सीजन के फाइनल मुकाबले 29 मई को खेले गए थे।

जोस बटलर ने प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट खिताब जीतने के बाद कहा, 'आज के अलावा अपनी सभी उम्‍मीदें पार हुई। हम वाकई ट्रॉफी जीतना चाहते थे। खिताब नहीं जीतने से निराश हैं। हार्दिक और उनकी टीम को शुभकामनाएं। वो चैंपियन बनने के हकदार हैं। मेरा लक्ष्‍य अपनी भूमिका टीम के लिए निभाना है और खेल के मुताबिक अपनी पारी आगे बढ़ाना है। आपको सभी पर विश्‍वास करना होता है। हम अपनी टीम में सभी पर काफी विश्‍वास करते हैं। आज खेलने के लिए आभारी हूं। अपने करियर में दुर्भाग्‍यवश कई फाइनल हार चुका हूं। '

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।