लाइव टीवी

जोस बटलर का अनोखा 'दोहरा शतक', आईपीएल के प्‍लेऑफ में अपने नाम किया नायाब रिकॉर्ड

Updated May 29, 2022 | 20:21 IST

Jos Buttler record runs in IPL Playoffs: राजस्‍थान रॉयल्‍स के ओपनर जोस बटलर ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ फाइनल में जैसे ही अपना पांचवां रन पूरा किया तो इतिहास रच दिया। जोस बटलर आईपीएल इतिहास में ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने।

Loading ...
जोस बटलर
मुख्य बातें
  • जोस बटलर ने आईपीएल प्‍लेऑफ में 200 या ज्‍यादा रन पूरे किए
  • गुजरात टाइटंस के खिलाफ 5वां रन पूरा करते ही बटलर ने हासिल की उपलब्धि
  • जोस बटलर आईपीएल प्‍लेऑफ में 200 या ज्‍यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्‍लेबाज

अहमदाबाद: राजस्‍थान रॉयल्‍स के ओपनर जोस बटलर ने रविवार को आईपीएल 2022 के फाइनल में गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक अनोखा 'दोहरा शतक' पूरा किया, जो आईपीएल में कोई और बल्‍लेबाज नहीं जमा सका है। बटलर आईपीएल के एक सीजन के प्‍लेऑफ मुकाबलों में 200 या ज्‍यादा रन बनाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। 

इससे पहले कोई बल्‍लेबाज आईपीएल के एक सीजन के प्‍लेऑफ मैचों में 200 या ज्‍यादा रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका है। बटलर ने जैसे ही अपना पांचवां रन पूरा किया तो इस नायाब रिकॉर्ड के मालिक बन गए। जोस बटलर ने यश दयाल द्वारा किए पारी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर प्‍वाइंट के पास से बाउंड्री जमाकर 200 या ज्‍यादा रन पूरे किए। 

बता दें कि आईपीएल के एक सीजन के प्‍लेऑफ मुकाबलों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ओपनर डेविड वॉर्नर काबिज हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज वॉर्नर ने 2016 आईपीएल में प्‍लेऑफ मैचों में 190 रन बनाए थे। आईपीएल के एक सीजन के प्‍लेऑफ मुकाबलों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्‍थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज रजत पाटीदार जमे हुए हैं।

रजत पाटीदार ने मौजूदा आईपीएल के प्‍लेऑफ मैचों में 170 रन बनाए हैं। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पूर्व बल्‍लेबाज मुरली विजय इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। 2012 में मुरली विजय ने प्‍लेऑफ मुकाबलों में 156 रन बनाए थे। ऋद्धिमान साहा इस लिस्‍ट के टॉप-5 को पूरा करते हैं। साहा ने 2014 में पंजाब किंग्‍स के लिए खेलते हुए 156 रन बनाए थे। 

आईपीएल के एक सीजन में प्‍लेऑफ मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

  • जोस बटलर - 200* (2022*)
  • डेविड वॉर्नर - 190 (2016)
  • रजत पाटीदार - 170 (2022)
  • मुरली विजय - 156 (2012)
  • ऋद्धिमान साहा - 156 (2014)

बता दें कि जोस बटलर मौजूदा आईपीएल में चार शतक जमा चुके हैं और गुजरात टाइटंस के खिलाफ फाइनल में उनकी कोशिश विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ने की है। कोहली ने 2016 आईपीएल में 4 शतक जमाए थे और बटलर उनकी बराबरी पर पहुंच गए हैं। फाइनल में बटलर शतक जमाकर इस रिकॉर्ड के मालिक बनना चाहेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।