लाइव टीवी

एक्सीडेंट में घायल होने की वजह से पलट गई जिंदगी, कौन हैं अमन खान जो आज अचानक IPL में खेलने उतरे

Updated Apr 15, 2022 | 20:58 IST

Who is KKR debutant Aman Khan, KKR vs SRH, IPL 2022: कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए आईपीएल 2022 के मैच में केकेआर ने अमन खान के रूप में एक नए चेहरे को मैदान पर उतारा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Aman Khan, KKR, IPL 2022 (KKR)
मुख्य बातें
  • कौन है कोलकाता नाइट राइडर्स के नए धुरंधर अमन खान?
  • सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में अमन खान को मिला आईपीएल डेब्यू का मौका
  • एक शानदार बॉलिंग ऑलराउंडर जिस पर टिकी होंगी सबकी नजरें

Who is Aman Khan, KKR IPL 2022: आईपीएल 2022 में शुक्रवार शाम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने एक युवा खिलाड़ी को मैदान पर उतारने का फैसला किया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ इस मैच में 25 वर्षीय अमन खान को मैदान पर उतारा। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज व गेंदबाज से उनकी टीम को क्या उम्मीदें हैं, वो कहां से हैं और क्या है उनकी खासियतें, आइए जानते हैं।

अमन हकीम खान का जन्म 23 नवंबर 1996 को मुंबई में हुआ था। अमन को आईपीएल 2022 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। वो एक शानदार ऑलराउंडर के रूप में जाने जाते हैं। वो बल्ले के साथ टीम में एक अच्छे फिनिशर की भूमिका निभाने में सक्षम हैं। उनके पास गेंदबाजी में स्विंग कराने की क्षमता है।

पिता से मिली प्रेरणा

अमन खान ने काफी कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। अपने पिता को मुंबई में जूनियर क्रिकेट खेलते देख उन्होंने भी क्रिकेटर बनने का सपना देखा था। अमन के पिता हमेशा से चाहते थे कि उनका बेटा एक तेज गेंदबाज बने। यही वजह थी कि चौथी क्लास तक अमन खान ने कभी बल्लेबाजी पर ध्यान नहीं दिया। जब वो 11 साल के थे तब मुंबई के शिवाजी पार्क जिमखाना में खेलते हुए उनकी पहली बार मुलाकात श्रेयस अय्यर से हुई थी जो वहां पूर्व दिग्गज प्रवीण आमरे से कोचिंग लेने आते थे। शायद ही उनको उस समय पता होगा कि एक दिन वो श्रेयस अय्यर की कप्तानी में केकेआर के लिए आईपीएल में खेलेंगे।

ये भी पढ़ेंः कोलकाता नाइट राइडर्स ने रसिख सलाम की जगह हर्षित राणा को टीम में शामिल किया, जानिए दिल्ली के इस खिलाड़ी को

रोड एक्सीडेंट ने पलट दी जिंदगी

उनके करियर में एक बड़ा बदलाव तब आया जब एक सड़क दुर्घटना में उन्हें पैर में दो जगह चोट लग गई। लेकिन इसके बावजूद उनके पिता ने अपने बेटे को अगले दिन वर्ली में होने वाले अंडर-14 टूर्नामेंट खेलने के लिए तैयार कर लिया। वो चाहते थे कि उनका बेटा बस मैदान पर रहे, चाहे वो वॉटर बॉय की भूमिका निभाए। अमन ने अपनी टीम के कोच को भी मना लिया और उस मैच में जब उनकी टीम मुश्किल में फंसी तब अमन ने धुआंधार 60 रनों की पारी खेलकर टीम को मुश्किल से निकाल लिया, जबकि वो चोटिल थे।

वहां पर प्रवीण आमरे भी मौजूद थे जो अमन खान की बल्लेबाजी को देखकर काफी प्रभावित हुए और अगले मैच में उनको नंबर.4 पर बल्लेबाजी के लिए प्रमोट कर दिया गया। अमन ने पूरी पारी में बल्लेबाजी जारी रखी और उस मैच को अकेले दम पर जिताने का काम किया। इसका तोहफा भी उनको मिला जब उनको अगले मुकाबले में ओपनर की जिम्मेदारी सौंप दी गई।

चोटों के बीच अंडर-19 में धमाल

अमन खान जब अंडर-19 क्रिकेट में चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में सफल हुए थे तब कभी बल्लेबाजी तो कभी गेंदबाजी में वो अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रहते थे, लेकिन चोटों ने उनको बार-बार परेशान किया। हालांकि इस खिलाड़ी ने बार-बार वापसी की और सबका दिल जीता। बाद में मुंबई अंडर-19 टीम में चयन हुआ और उसके बाद कूच बिहार ट्रॉफी में भी खेलने का मौका मिल गया।

छह साल आईपीएल के लिए मशक्कत

घरेलू क्रिकेट में कोशिशें जारी रखते हुए अमन खान ने सबका दिल जीतने की कोशिश की, लेकिन आईपीएल में खेलने का सपना लगातार उनकी आंखों में बना रहा। इसके लिए वो लगातार छह सालों तक अलग-अलग फ्रेंचाइजी टीमों के ट्रायल्स में हिस्सा लेते रहे। आखिरकार 2022 में बड़ी नीलामी की बारी आई जब सभी टीमें नए सिरे से तैयारी कर रही थीं और अमन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 लाख रुपये में खरीदने का फैसला किया। अब तक वो घरेलू क्रिकेट में 5 टी20 मैच और 3 लिस्ट-ए मुकाबले खेल चुके थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।