लाइव टीवी

4 भारतीय, 4 चैलेंज, ध्यान से देखिए, आईपीएल 2022 में होने जा रही है 'भविष्य' की सबसे बड़ी टक्कर !

Updated Mar 26, 2022 | 06:45 IST

IPL 2022 Captains to watch out for: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2022) में इस बार काफी बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। इन्हीं में से कुछ ऐसे बदलाव हैं जो भारतीय क्रिकेट के भविष्य की जंग भी साबित हो सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आईपीएल 2022 के लिए तैयार हार्दिक पांड्या
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 में होगी भविष्य के लिए दिलचस्प जंग
  • चार भारतीय, चार चुनौतियां, और सबकी निगाहें इनके ऊपर
  • इस आईपीएल में भारतीय क्रिकेट के लिए काफी कुछ है

IPL 2022, IPL Captains to watch out: आईपीएल 2022 का आगाज हो रहा है। ये इस सबसे बड़ी टी-20 लीग का 15वां संस्करण है। साल 2008 से लेकर अब तक आईपीएल में कई बदलाव हुए, कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन इस बार जैसे बदलाव पहले कभी नहीं हुए। पहली बार टूर्नामेंट में 10 टीमें होंगी, अधिकतर खिलाड़ियों की टीमें बदल गई हैं, कुछ दिग्गजों का ये अंतिम आईपीएल भी होगा, कई दिग्गज नई भूमिकाओं में भी नजर आएंगे। इन्हीं सब के बीच चार ऐसे भारतीय धुरंधर भी हैं जिन पर सिर्फ फैंस ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नजरें भी टिकी रहेंगी। ये है भारतीय क्रिकेट में भविष्य के कप्तान की सबसे बड़ी खोज। 

गौरतलब है कि हाल ही में विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ी है और अब रोहित शर्मा के हाथों में टीम की कमान है। लेकिन रोहित शर्मा भी 34 साल के हो चुके हैं और आने वाले दिनों में रोहित का उत्तराधिकारी भी ढूंढना होगा। आईपीएल 2022 में इसी बात की झलक नजर आने वाली है। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत भी आने वाले समय में टीम इंडिया में कप्तानी का दावा ठोक सकते हैं लेकिन अभी इस युवा खिलाड़ी के पास कई साल हैं और फिलहाल वो दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान भी बरकरार रखे गए हैं। हम उन चार खिलाड़ियों की बात करेंगे जिनको हाल ही में उनकी आईपीएल टीमों की कप्तानी सौंपी गई है।

श्रेयस अय्यर

दो साल पहले दिल्ली कैपिटल्स को ऊंचाइयों तक ले जाने वाले भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस समय अपने सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बीच कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनको नीलामी में 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा और फिर कप्तानी भी सौंप दी। कई दिग्गजों का मानना है कि श्रेयस अय्यर भविष्य के सुपरस्टार हैं, अब देखना दिलचस्प होगा कि केकेआर उनकी अगुवाई में क्या रंग दिखाती है और क्या वो कप्तान के रूप में इस चैलेंज से पार पाते हुए अपनी छाप छोड़ते हैं या नहीं।

केएल राहुल

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल के लिए पिछले कुछ साल शानदार रहे हैं। चोट और फिटनेस की समस्याओं से उभरते हुए इस खिलाड़ी ने कई बार खुद को साबित किया है। यही वजह रही कि जब वो नई आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट्स से जुड़े तो उनको कप्तान के रूप में ही चुना गया। वो इससे पहले पंजाब किंग्स के कप्तान थे और अब एक बार फिर कप्तान की भूमिका में नजर आएंगे। भारतीय टीम में भी वो उपकप्तान की भूमिका निभाते नजर आए हैं। ऐसे में उनके सामने एक बड़ा चैलेंज होगा कि वो बाकी युवा कप्तानों से खुद को अलग कैसे साबित करते हैं।

मयंक अग्रवाल

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2022 के लिए सिर्फ दो खिलाड़ियों को रिटेन किया था। अर्शदीप सिंह और मयंक अग्रवाल। फ्रेंचाइजी ने पहले ही मन बना लिया था कि केएल राहुल की भरपाई करने के लिए मयंक से अच्छा विकल्प कुछ और नहीं हो सकता। मयंक के पास आईपीएल में कप्तानी का अनुभव तो नहीं है लेकिन क्रिकेट के मैदान पर उनका अनुभव काफी होगा पंजाब किंग्स में जान फूंकने के लिए। पिछला कुछ समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा है और वो इस आईपीएल सीजन में खुद को साबित करते कप्तान बनने के चैलेंज को पूरा करना चाहेंगे।

हार्दिक पांड्या

भारतीय क्रिकेट टीम और आईपीएल में मुंबई इंडियंस में जब हार्दिक पांड्या की एंट्री हुई तो देखते-देखते वो 'गोल्डन बॉय' बन गए थे। एक ऐसा ऑलराउंडर जिसकी तुलना महान कपिल देव से भी की जाने लगी थी। लेकिन ये थोड़ी जल्दबाजी साबित हुई क्योंकि विवाद, फिटनेस और फॉर्म में ढलान के चलते वो टीम इंडिया से बाहर रहने पर मजबूर हुए, साथ ही उनका सबसे खास हथियार- उनकी गेंदबाजी भी कमजोर पड़ गई। लेकिन अब वो एक बार फिर पूरी तरह फिट हैं और उनको भी उनकी नई टीम गुजरात टाइटंस ने कप्तान बनाया है।

ये भी पढ़ेंः आईपीएल 2022 से पहले ब्रैंडन मैकुलम की बड़ी भविष्यवाणी, ये खिलाड़ी बनेगा भविष्य का सुपरस्टार

अगर हार्दिक पांड्या अपनी लय में दिखे तो उनके सामने बस एक चैलेंज होगा, टीम को संभालने व दिशा दिखाने का चैलेंजे। अगर वो इस चैलेंज को पार करने में सफल रहे तो अय्यर, राहुल और मयंक को सबसे कड़ी टक्कर उन्हीं से मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।