लाइव टीवी

RR vs KKR Match Report: कोलकाता ने दर्ज की बड़ी जीत, राजस्थान को 37 रन से दी मात

Updated Sep 30, 2020 | 23:38 IST

Rajasthan Royals vs Kolkata Knight Riders: राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मंगलवार को आईपीएल 2020 का 12वां मैच खेला गया। यह मैच कोलकाता ने अपने नाम किया।

Loading ...
राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
मुख्य बातें
  • राजस्थान और कोलकाता में पहली बार टक्कर हुई
  • दोनों टीमों का यह मौजूदा सीजन में तीसरा मुकाबला था
  • राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था

दुबई: पिछले दो मैचों जीत हासिल करने वाली  राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की टीम पटरी से उतरी गई। राजस्थान को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 37 रन से शिकस्त दी। कोलकाता ने पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 137 रन ही बना सकी। राजस्थान के लिए टॉम करन (नाबाद 54) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 36 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्के लगाए। वहीं, अंकित राजपूत 7 रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता के लिए शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और वरुण चक्रवर्ती ने दो-दो जबकि सुनील नरेन, पैट कमिंस और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट चटकाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने निराशाजनक आगाज किया। पिछले दो मैचों में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने वाले कप्तान स्टीव स्मिथ सस्ते में विकेट गंवा दिया। उन्होंने 7 गेंदों में 3 रन बनाए। उन्हें पैट कमिंस ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। स्मिथ बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों में चली गई। जिस वक्त स्मिथ आउट हुए तब टीम का कुल स्कोर 15 रन था। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन का बल्ला तीसरे मैच में नहीं चला। वह महज 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 9 गेंदों की पारी में 1 चौका मारा। समैसन को युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने 7वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। उन्होंने मावी की गेंद पर सनील नरेन को कैच थमाया। उनका विकेट 30 के कुल स्कोर पर गिरा। 

राजस्थान को तीसरा झटका जोस बटलर के रूप में लगा। पिछले मैच में 4 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज बटलर ने 21 रन की पारी खेली। उन्होंने 16 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 2 छक्के जड़े। बटलर संभलकर खेल रहे थे लेकिन 7वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। वह भी मावी का शिकार बने। उनका विकेट 39 के कुल स्कोर पर गिरा। 

शिवम मावी के बाद कमलेश नागरकोटी ने अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया। उन्होंने 8वें ओवर में राजस्थान को दो बड़े झटके दिए। नागरकोटी ने ओवर की पहली गेंद पर रॉबिन उथप्पा को अपना शिकार बनाया और उन्होंने चौथी गेंद पर रियान प्रयाग को पवेलियन भेजा। उथप्पा ने 7 गेंदें खेलकर 1 रन और प्रयाग ने 6 गेंदों में 1 रन बनाया।

राजस्थान का छठा विकेट राहुल तेवतिया के तौर पर गिरा। उथप्पा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए तेवतिया ने कुछ खास बल्लेबाजी नहीं की। वह 10 गेंदों में 1 छक्के की मदद से 14 रन ही बना सके। उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ट किया। तेवतिया सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच के हीरो साबित हुए थे। उन्होंने मैच में 7 चौकौं की बदौलत 53 रन बनाकर टीम को अपने दम पर जीत दिलाई थी। इसके बाद श्रेयस गोपाल (5), जोफ्रा आर्चर (6) और जयदेव उनादकट ने 9 रन का योगदान दिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाती की टीम ने सधी हुई शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए शुभमन गिल और सुनील नरेन ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। हालांकि, नरेन का तीसरा मैच में भी फ्लॉप शो जारी रहा। वह महज 15 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 14 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का जमाया। नरेन को जयदेव उनादकट ने 5वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड किया। नरेन ने पहले मैच में 9 रन बनाए थे और वह दूसरे मुकाबले में खाता भी नहीं खोल पाए थे। 

कोलकाता को दूसरा झटका नितीश राणा के रूप में लगा। उन्होंने 17 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के जरिए 22 रन की पारी खेली। नरेन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए राणा ने गिल का बखूबी साथ दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। राणा को राहुल तेवतिया ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में थे लेकिन लॉन्ग-ऑफ पर रियान प्रयाग के हाथों लपके गए। उनका विकेट 82 के कुल स्कोर पर गिरा। 

पिछले मैच में नाबाद 70 रन की पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने एक बार फिर टिककर बल्लेबाजी की। हालांकि, वह अर्धशतक से चूक गए। शुभमन ने 34 गेंदों में 47 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 5 चौके और 1 छक्का जड़ा। उन्हें 12वें ओवर की पहली गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने कॉट एंड बोल्ड किया। उन्होंने गेंद को उठाकर मारने के प्रयास में आर्चर को ही कैच थमा दिया। उनका विकेट 89 के कुल स्कोर पर गिरा।

केकेकआर का चौथा विकेट कप्तान दिनेश कार्तिक के तौर पर गिरा। कार्तिक का बल्ला फिर खामोश रहा और वह 3 गेंदों में सिर्फ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें जोफ्रा आर्चर ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। कार्तिक गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और विकेट के पीछ जोस बटलर के हाथों लपके गए। उनका विकेट 106 के कुल स्कोर पर गिरा। कार्तिक पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शून्य पर आउट हुए थे। 

चार विकेट गिरने के बाद टीम को आंद्रे रसेल से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। रसेल लय में नजर आ रहे थे मगर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 14 गेंदों में केवल 24 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 छक्के मारे। रसेल को अंकित राजपूत ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। उन्होंने छक्का जमाने की कोशिश में जयदेव उनादकट को कैच थमाया। उनका विकेट 115 के कुल स्कोर पर गिरा। रसेल के बाद पैट कमिंस (12) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। उन्हें टॉम करण ने 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराया। उनका विकेट 149 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, इयोन मॉर्गन 34 और कमलेश नागरकोटी 8 रन बनाकर नाबाद रहे। मॉर्गन ने गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 2 छक्के लगाए। 

राजस्थान-कोलकाता में कांटे की टक्कर 

राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स लीग की उन टीमों में से हैं जिनके दरमियान कांटे की टक्कर रही है। दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 21 मैच खेले गए हैं। 21 मैचों में से राजस्थान और कोलकाता ने 10-10 मैच अपने नाम किए हैं। वहीं, दोनों टीमों के बीच एक मैच रद्द हो गया था। पिछले सीजन में राजस्थान और कोलकाता के बीच खेले गए दो मुकाबलों में एक-एक में दोनों ने जीत हासिल की थी। साल 2018 में राजस्थान और कोलकाता की तीन बार भिड़ंत हुई और तीनों ही बार बाजी केकेआर के हाथ लगी थी। दोनों के बीच खेले गए पांच मुकाबलों में से चार कोलकाता के नाम रहे हैं। 

प्लेइंग इलेवन

राजस्थान रॉयल्स: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, रॉबिन उथप्‍पा, राहुल तेवतिया, टॉम करन, रियान प्रयाग, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट और अंकित राजपूत।

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान और विकेटकीपर), सुनील नरेन, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मॉर्गन, आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, शिवम मावी और कुलदीप यादव।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।