लाइव टीवी

MS Dhoni Retirement: MS Dhoni के बारे में महान क्रिकेटरों के टॉप-10 कोट्स

Updated Aug 15, 2020 | 21:54 IST

MS Dhoni retires: एमएस धोनी ने दिग्‍गज क्रिकेटरों की जी भरके तारीफें लूटी हैं। एमएस धोनी ने अब संन्‍यास की घोषणा की है। चलिए महान क्रिकेटरों की एमएस धोनी के बारे में क्‍या राय रही, देखें यहां।

Loading ...
एमएस धोनी कोट्स
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी ने शनिवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान किया
  • एमएस धोनी ने टीम इंडिया की जर्सी में अपना आखिरी मैच 2019 विश्‍व कप में खेला था
  • एमएस धोनी के बारे में विश्‍व के महान क्रिकेटरों के टॉप-10 कोट्स

नई दिल्‍ली: 'एमएस धोनी ने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलकर रख दिया,' एक फैन ने आईसीसी द्वारा हाल ही में एमएस धोनी के 39वें जन्‍मदिन पर जारी वीडियो में कमेंट किया था, जो इस साल भारतीय कप्‍तान ने 7 जुलाई को मनाया था। जब भारतीय टीम का 2019 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में सफर समाप्‍त हुआ था, तो उसके बाद सभी की निगाहें एमएस धोनी के फैसले पर अटकी थी। इस उम्र में सभी को उम्‍मीद थी कि धोनी अब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लेंगे, लेकिन अपने फैसलों से चौंकाने के लिए मशहूर माही ने एक बार फिर फैंस को किसी प्रकार की भविष्‍यवाणी से दूर रखा। एमएस धोनी अपने शांत स्‍वभाव और अलग कामों के लिए जाने जाते हैं।

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक एमएस धोनी ने एक बार फिर यही कमाल किया है। उन्‍होंने 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की है। धोनी के जब मैदान में लौटने का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, तब उन्‍होंने संन्‍यास का ऐलान करके एक बार सभी को चौंका दिया। अब जब क्रिकेट जगत के चहेते सुपरस्‍टार महेंद्र सिंह धोनी से संन्‍यास की घोषणा कर दी है, तो आइए जानते हैं कि महान क्रिकेटरों की उनके बारे में क्‍या राय रही है।

देखिए धोनी के बारे में महान क्रिकेटरों के टॉप-10 कोट्स

विराट कोहली- एमएस धोनी को पता है कि बीच मैदान पर वह क्‍या करना चाहते हैं। वह हमेशा शांत और बिंदास रहते हैं। वह खुद को मैदान पर कड़े फैसले लेने की अनुमति देते हैं। मेरे लिए, एमएस धोनी हमेशा मेरे कप्‍तान रहेंगे।

राहुल द्रविड़ - मुझे एमएस धोनी के बारे में एक चीज बहुत अच्‍छी लगती है कि आपने जो देखा, वो ही पाया। वह बिलकुल भी उलझे हुए नहीं रहते, हमेशा सामने से टीम का नेतृत्‍व करते हैं। एमएस धोनी के नेतृत्‍व में खेलते हुए एक बात बहुत अच्‍छी लगी कि वो आपको कभी ऐसी चीज करने को नहीं बोलेगा, जो वो खुद नहीं कर सकता है।

सौरव गांगुली - मैं इतने सालों में ऐसे खिलाड़‍ियों की तलाश में रहा हूं, जो दबाव में भी शांत रहे और उनमें मैच का नतीजा बदलने की क्षमता हो। महेंद्र सिंह धोनी पर मेरी नजर 2004 में पड़ी। वह इसी सोच का व्‍यक्ति लगा। मेरी इच्‍छा थी कि 2003 विश्‍व कप में धोनी मेरी टीम में  होता। मुझे कहा गया कि जब हम 2003 विश्‍व कप फाइनल खेल रहे थे तो वो भारतीय रेलवेज में टिकट कलेक्‍टर था। अविश्‍वसनीय।

सचिन तेंदुलकर - 2011 विश्‍व कप खिताब जीतने के बाद कहा- एमएस धोनी सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान हैं, जिनके नेतृत्‍व में मैंने खेला। वह हमेशा विरोधी टीम से एक कदम आगे रहने की सोचता है।

गैरी कर्स्‍टन - मैं एमएस धोनी को अपनी टीम में लेकर युद्ध करने जा सकता हूं।

रवि शास्‍त्री - जब आप खेल के आइकॉन की तुलना करते हैं, तो आपके सुनील गावस्‍कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी एक ही श्रेणी में आते हैं।

एडम गिलक्रिस्‍ट - एमएस धोनी अगले गिलक्रिस्‍ट नहीं। वो पहले एमएस धोनी हैं।

वीवीएस लक्ष्‍मण - अच्‍छा कप्‍तान होने के बाद दो महत्‍वपूर्ण गुण होना जरूरी है। आपको रणनीति के मुताबिक बहुत अच्‍छा होना चाहिए, जो धोनी हैं। धोनी को खिलाड़‍ियों की ताकत और कमजोरी की समझ है। जब वो कप्‍तान नहीं था, तब भी उसमें यह समझ थी, विशेषकर गेंदबाजों के साथ। दूसरी चीज- व्‍यक्ति प्रबंधन शैली। कप्‍तान के रूप में आपको निरंतर होना चाहिए। एमएस धोनी इस मामले में शानदार हैं क्‍योंकि वह काफी संतुलित और हार या जीत में एक जैसे रहते हैं, जो उन्‍हें काफी विशेष बनाता है।

फाफ डु प्‍लेसिस - सर्वश्रेष्‍ठ मैच फिनिशर, जिसके साथ मैं खेला।

सुनील गावस्‍कर - मैं मरने से पहले एमएस धोनी का 2011 विश्‍व कप के फाइनल में जमाया आखिरी छक्‍का देखना चाहूंगा।

एमएस धोनी ने अपने स्‍वर्णिम करियर में जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उसकी तारीफ करते समय क्रिकेट विशेषज्ञों के पास भी शब्‍दों की कमी पड़ जाएगी। महान क्रिकेटरों के कोट्स से साबित होता है कि एमएस धोनी ने अपने प्रदर्शन और व्‍यवहार के दम पर इन सभी का दिल जीता है। धोनी ने वाकई भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलकर रख दिया क्‍योंकि वह अपना दमदार प्रदर्शन, फैसला लेने की क्षमता और हर चीज में माहिर रहे। एक सनसनी। एक खोज। एक बेहतरीन रणनीतिकार। एक महान क्रिकेटर और रिस्‍क लेने में कभी नहीं घबराने वाले जैसे शब्‍द धोनी को बहुत अच्‍छे से साबित करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।