लाइव टीवी

टी20 क्रिकेट में कैप्टन कूल एमएस धोनी ने जड़ा तिहरा शतक, बने इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले कप्तान 

Updated Oct 15, 2021 | 19:31 IST

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने आईपीएल 2021 के खिताबी मुकाबले में टॉस के लिए मैदान में उतरते ही अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया।

Loading ...
बतौर कप्तान 300वें मैच में टॉस करते एमएस धोनी( साभार CSK)

दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को आईपीएल 2021 के खिताबी मुकाबले में केकेआर के खिलाफ मैच में टॉस के लिए उतरते ही एक स्पेशल उपलब्धि अपने नाम कर ली। धोनी टी20 क्रिकेट में 300 मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले दुनिया का और कोई क्रिकेट खिलाड़ी इस मुकाम पर नहीं पहुंच सका है।

धोनी ने इसी सीजन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 200 मैच खेलने की उपलब्धि भी हासिल की थी। धोनी के नाम ही टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच बतौर कप्तान खेलने का रिकॉर्ड दर्ज था। धोनी के बाद कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज को दो बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले डेरेन सैमी हैं। सैमी ने अपने करियर में 208 मैच में कप्तानी की है। इसके बाद इस सूची में तीसरे पायदान पर विराट कोहली हैं। कोहली ने 185 टी20 मैच में कप्तानी की है। विराट के बाद इस सूची में चौथे पायदान पर गौतम गंभीर(170) और रोहित शर्मा(153) हैं।

टीम इंडिया के लिए की है 72 मैच में कप्तानी, 2007 में बनाया वर्ल्ड चैंपियन
धोनी ने आईपीएल 220 मैच खेले हैं जिसमें से अधिकांश में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की है। पुणे सुपर जायंट्स के लिए वो साल 2017 में बतौर खिलाड़ी खेले थे। वहीं उन्होंने चेन्नई की कमान चैंपियन्स लीग में भी संभाली है। धोनी ने टीम इंडिया के लिए 72 टी20 मैच में कप्तानी की है। उनकी ही कप्तानी में टीम इंडिया साल 2007 में टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। ऐसे में धोनी के बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच में कमान संभालने के रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।