लाइव टीवी

मुरुगन अश्विन ने SMAT खिताब जीतने के बाद अपनी स्‍वर्गीय मां को किया याद, वायरल हुआ पोस्‍ट

Updated Feb 02, 2021 | 10:13 IST

Murugan Ashwin: तमिलनाडु के स्पिनर मुरुगन अश्विन ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी खिताब अपनी स्‍वर्गीय मां को समर्पित किया, जिनका एक महीने पहले एक्‍यूट मेलोइड ल्‍यूकीमिया के कारण देहांत हुआ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
मुरुगन अश्विन की मां
मुख्य बातें
  • मुरुगन अश्विन ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपनी स्‍वर्गीय मां को समर्पित किया
  • अश्विन ने कहा कि एक महीने पहले उनकी मां का देहांत हो गया था
  • अश्विन ने खुलासा किया कि उनकी मां क्रिकेट को लेकर काफी जुनूनी थीं

अहमदाबाद: तमिलनाडु के स्पिनर मुरुगन अश्विन ने दिनेश कार्तिक के नेतृत्‍व में सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी का खिताब जीतने में अहम भूमिका अदा की। खिताब जीतने के बाद अश्विन ने अपनी स्‍वर्गीय मां को याद किया और एक बेहद इमोशनल पोस्‍ट लिखा। अश्विन ने अपना सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी का खिताब स्‍वर्गीय मां को समर्पित किया। बता दें कि तमिलनाडु ने बड़ौदा को फाइनल में सात विकेट से हराकर दूसरी बार सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।

अश्विन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिये मां को श्रद्धांजलि दी। अश्विन ने भावनात्‍मक पोस्‍ट लिखते हुए खुलासा किया कि एक महीने पहले एक्‍यूट मेलोइड ल्‍यूकीमिया के कारण उनकी मां का देहांत हुआ। अश्विन ने साथ ही कहा कि उनकी मां क्रिकेट के लिए काफी जुनूनी थी और उन्‍हीं की वजह से बेटे ने क्रिकेट खेलना शुरू किया।

अश्विन का हिंदी में पढ़ें पूरा पोस्‍ट

अश्विन ने लिखा, 'एक महीने पहले, मेरी मां का एक्‍यूड मेलोइड ल्‍यूकीमिया के कारण स्‍वर्गवास हुआ। उनका एएमएल बहुत नाजुक चरण पर था और दुर्भाग्‍यवश हमने उन्‍हें खो दिया। मेरी मां क्रिकेट के लिए काफी जुनूनी थी। उन्‍हीं की वजह से मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया। दर्जन भर क्रिकेट बॉल, टेनिस बॉल और रबर बॉल उन्‍होंने मुझे खरीदकर दी, जब मैं बच्‍चा था, जिसकी वजह से मुझे खेलने में काफी मजा आता था और धीरे-धीरे मेरी इस खेल में दिलचस्‍पी बढ़ गई। मां ने अपना ज्‍यादा समय मुझे प्रैक्टिस में ले जाने पर निवेश किया ताकि मेरे खेल में सुधार हो। वह वीकेंड पर मुझे खेलते देखने आती थीं। मुझे मैच खेलने के लिए स्‍कूल से इजाजत दिलाती थीं।'

अश्विन ने आगे लिखा, 'मां ने मुझे बढ़‍िया क्रिकेट किट दिलाई। सुबह 4 बजे उठकर हम सबके लिए खाना बनाती थी और 7 बजे ऑफिस चली जाती थीं। फिर शाम को सात बजे ऑफिस से लौटती थीं और सभी के लिए खाना बनाती थीं। उन्‍होंने यह रोजाना किया। वो मेरी नंबर-1 प्रशंसक और आलोचक रही और हमेशा चाहती थी कि मैं अच्‍छा प्रदर्शन करूं। मुझे मां के देहांत के तुरंत बाद सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के लिए निकलना था, जहां तमिलनाडु का प्रतिनिधित्‍व करना था। मगर 13 दिन में पूजा-पाठ में मेरी जिम्‍मेदारी बची थी। मैं उलझन में था।' 

स्पिनर ने आगे लिखा, 'तब मेरे पिता, पत्‍नी और बहन ने मुझे कहा कि मुझे टूर्नामेंट में खेलना चाहिए और बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए क्‍योंकि इससे मेरी मां को सबसे ज्‍यादा खुशी मिलती। यह सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी आपके लिए हैं मां। हर बार जब भी मैं मैदान पर उतरूंगा तो मां को अपने दिल में लेकर चलूंगा। हमेशा अच्‍छा प्रदर्शन करके अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश करूंगा। मुझे भरोसा है कि मेरी मां को गर्व महसूस हुआ होगा और खुशी हुई होगी कि हमने टूर्नामेंट जीता और मैं तमिलनाडु के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बना। थैंक्‍यू अम्‍मा।'

मुरुगन अश्विन अब इंडियन प्रीमियर लीग से पहले विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए नजर आएंगे। अश्विन को 2014 की फाइनलिस्‍ट किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2021 के लिए रिटेन किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।