लाइव टीवी

विराट कोहली ने नहीं मानी इस किकेटर की सलाह, RCB बन सकती थी IPL चैंपियन!

Updated May 20, 2020 | 20:47 IST

Jasprit Bumrah IPL career: तेज गेंदबाज ने आईपीएल के अपने करियर में अब तक 77 मैच खेले, जिसमें उन्‍होंने 7.55 की इकॉनोमी से 82 विकेट चटकाए। जानिए पार्थिव पटेल ने क्‍या खुलासा किया।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • आरसीबी ने अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता
  • पार्थिव पटेल ने कहा कि उन्‍होंने बुमराह को खरीदने के लिए विराट को सलाह दी थी
  • बुमराह को मुंबई इंडियंस ने खरीदा और बल्‍लेबाजों के लिए खौफ बन गए

नई दिल्‍ली: आईपीएल की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की दुनियाभर में काफी फैन फॉलोइंग है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली आरसीबी में कई स्‍टार खिलाड़ी मौजूद हैं। सितारों से भरी फ्रेंचाइजी होने के बावजूद आरसीबी अब तक एक बार भी आईपीएल खिताब जीतने में सफल नहीं हुई, जबकि 12 सीजन पूरे हो चुके हैं। कप्‍तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे धाकड़ बल्‍लेबाजों की उपस्थिति में आरसीबी किसी भी मैदान पर बड़े-बड़े स्‍कोर बनाने के लिए जानी जाती है।

हालांकि, फ्रेंचाइजी में हमेशा से एक कमी देखने को मिली और वह है अनिरंतर गेंदबाजी आक्रमण। आरसीबी का गेंदबाजी आक्रमण हमेशा से कमजोर रहा और इसे लेकर उसकी जमकर आलोचना हो चुकी है। फ्रेंचाइजी को मैच विनर्स खिलाड़ी जैसे केएल राहुल, क्रिस गेल और शेन वॉटसन को रिलीज करने के कारण आलोचनाओं से घिरे रहने के लिए भी जाना जाता है।

स्‍कोरबोर्ड पर विशाल स्‍कोर टांगने के बावजूद आरसीबी की टीम लक्ष्‍य की रक्षा करने में कई बार असफल रही। कई क्रिकेट फैंस के मुताबिक आरसीबी की टीम कभी मैच विजयी गेंदबाजों को नहीं चुन सकी। युजवेंद्र चहल के अलावा आरसीबी के पास कोई विकेट निकालने वाला गेंदबाज नहीं है। आरसीबी के खराब गेंदबाजी आक्रमण पर प्रकाश डालते हुए विकेटकीपर बल्‍लेबाज पार्थिव पटेल ने एक घटना का जिक्र किया, जब उन्‍होंने आईपीएल नीलामी से पहले विराट कोहली को जसप्रीत बुमराह को खरीदने की सलाह दी थी। पार्थिव पटेल ने मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदे जाने से काफी पहले कोहली को इस युवा गेंदबाज के बारे में जानकारी दी थी।

विराट ने नहीं मानी बात

पार्थिव पटेल के  हवाले से फेनकोड ने कहा, 'मैंने विराट कोहल से कहा था कि यह सही बंदा है, हमें इसे खरीदना चाहिए। मगर मुंबई इंडियंस ने आरसीबी पर बाजी मारी और बुमराह मुंबई इंडियंस में चले गए।' मुंबई इंडियंस ने बुमराह को खरीदा और शेष इतिहास है। तेज गेंदबाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अब इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे शानदार गेंदबाजों में से एक हैं। घातक रफ्तार और पैर तोड़ने वाली यॉर्कर डालने वाले बुमराह राष्‍ट्रीय टीम के भी नियमित सदस्‍य हैं।

बता दें कि बुमराह ने आईपीएल करियर में 77 मैच खेले और 7.55 की इकॉनोमी से 82 विकेट चटकाए। पिछले साल आईपीएल में बुमराह ने 6.63 की इकॉनोमी से 19 विकेट चटकाए थे। हाल ही में रोहित शर्मा ने डेविड वॉर्नर को बताया था कि आरसीबी के खिलाफ मैच से पहले उन्‍होंने कड़ी योजना बनाई थी। रोहित ने कहा था, 'हमने आरसीबी के खिलाफ किसी अन्‍य टीम की तुलना में सबसे ज्‍यादा योजना तैयार की थी। उनकी बल्‍लेबाजी ईकाई अलग है। इस तरह के बल्‍लेबाजी आक्रमण में हमारी टीम की मीटिंग कई घंटों तक जाती थी कि उनके सामने कैसे गेंदबाजी करना है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।