लाइव टीवी

वो 6 गेंदेंः जानिए आखिरी ओवर का पूरा हाल, आईपीएल की एक यादगार पारी का हुआ दुखद अंत

Updated Apr 13, 2021 | 06:30 IST

Rajasthan Royals vs Punjab Kings last over: अफने नए कप्तान संजू सैमसन की यादगार पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स आईपीएल इतिहास की एक शानदार पारी के करीब तो पहुंच गई लेकिन अंतिम ओवर में वो चूक कर बैठे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
संजू सैमसन (Rajasthan Royals)
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2021 का चौथा मुकाबला
  • अंतिम ओवर का रोमांच फिर नजर आया, पंजाब किंग्स रहा विजयी
  • संजू सैमसन की यादगार कप्तानी पारी अंतिम ओवर में फिसल गई

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच शानदार मुकाबला हुआ। मैच में पंजाब किंग्स ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रनों का स्कोर बनाया था। ऐसा लगा कि राजस्थान रॉयल्स यहां टिक नहीं पाएगी लेकिन पिछले साल भी कुछ ऐसा ही हुआ था इन दोनों टीमों के बीच इसलिए उम्मीदें कायम थीं। राजस्थान रॉयल्स आखिरकार इस मैच को भी अंतिम ओवर तक ले जाने में सफल रहा लेकिन वहां पर उनके कप्तान ने इतिहास रचते हुए एक बड़ी चूक भी कर डाली।

जवाब देने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम के सामने 222 रनों का बड़ा लक्ष्य था। इसके बाद पहला विकेट 0 रन पर और देखते-देखते 70 रन पर 3 विकेट गिर चुके थे। आईपीएल में पहली बार कप्तानी कर रहे 26 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन का इरादा कुछ और ही था। वो आते ही धमाकेदार अंदाज में खेलने लगे और 54 गेंदों में शतक जड़ डाला। वो अपने कप्तानी डेब्यू में शतक जड़ने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी बन गए।

क्या थी स्थिति

मैच में एक समय ऐसा आया जब संजू सैमसन और रियान प्रयाग शानदार अंदाज में अपनी टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे। पराग 10 गेंदों पर तीन छक्के लगाते हुए 25 रन जड़ चुके थे लेकिन मोहम्मद शमी ने उनको आउट कर दिया। जबकि राहुल तेवतिया भी 2 रन बनाकर तुरंत बाद आउट हो गए। अब सारा दारोमदार कप्तान सैमसन पर था। उन्होंने एक छोर अपने नाम करते हुए मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। अब अंतिम ओवर में राजस्थान रॉयल्स को 13 रनों की जरूरत थी और उनके 3 विकेट बाकी थे।

आखिरी 6 गेंदों का पूरा हाल (पिच पर संजू सैमसन और क्रिस मॉरिस) गेंदबाज- अर्शदीप सिंह

Ball 1- अर्शदीप ने इस गेंद को बड़ी चतुराई से ऑफ स्टंप के बाहर फेंका जिस पर संजू ने शॉट खेलने का जोखिम नहीं उठाया, कोई रन नहीं बना। अब 5 गेंदों में 13 रनों की जरूरत।

Ball 2- इस बार ऑफ की गेंद को स्वीपर कवर की दिशा में खेलते हुए संजू सैमसन ने एक रन दौड़ लिया। अब 4 गेंदों में चाहिए 12 रन।

Ball 3- अर्शदीप ने फुल टॉस फेंकी जिस पर क्रिस मॉरिस बड़ा शॉट नहीं खेल सके और एक्स्ट्रा कवर दिशा में खेल दिया। वहां क्रिस गेल ने फील्डिंग करके उनको 1 रन ही लेने दिया। अब 3 गेंदों में 11 रनों की जरूरत।

Ball 4- ;चौथी गेंद पर अर्शदीप की बड़ी चूक, उन्होंने सैसमन के ऑफ स्टंप पर एक ऐसी गेंद फेंकी जिस पर उन्हें पूरा मौका मिला और सैमसन ने इस गेंद पर एक्स्ट्रा कवर दिशा में छक्का जड़ डाला। अब राजस्थान को 2 गेंदों में 5 रन चाहिए।

Ball 5- एक बार फिर ऑफ स्टंप के बाहर गेंद, इसे सैमसन ने लॉन्ग ऑफ दिशा में खेल दिया, क्रिस मॉरिस दौड़ लगाकर आधी पिच पार कर गए लेकिन सैमसन दौड़े ही नहीं और मॉरिस को वापस भेज दिया। सैमसन अंतिम गेंद खुद खेलना चाहते थे। अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए छक्के की जरूरत।

Ball 6- अर्शदीप ने ऑफ स्टंप पर ये गेंद रखी, इस पर सैमसन ने शानदार ड्राइव करते हुए लंबा शॉट खेल दिया। गेंद हवा में जा रही थी लेकिन बाउंड्री पर दीपक हूडा ने दौड़ लगाते हुए आसानी से कैच लपक लिया और संजू सैमसन के साथ-साथ उनकी टीम ने मैच 4 रन से गंवा दिया।

(इस मैच के पूरे स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें)

संजू सैमसन अगर पांचवीं गेंद पर एक रन दौड़ लेते तो अंतिम गेंद पर उनके लिए शायद लक्ष्य आसान हो सकता था, लेकिन शायद वो लय में थे इसलिए वो क्रिस मॉरिस को ये मौका देने से हिचकिचा गए और शायद ये भारी भी पड़ा। सैमसन ने 63 गेंदों पर 119 रनों की पारी खेली।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।