लाइव टीवी

RCB vs RR: जानिए कैसा है दोनों टीमों का एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड 

Updated May 27, 2022 | 06:00 IST

आईपीएल 2022 में शुक्रवार को दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच भिड़ंत होने जा रही है। जानिए दोनों टीमों के बीच अबतक कैसी रही है भिड़ंत?

Loading ...
संजू सैमसन और फॉफ डुप्लेसी( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • दोनों टीमों का अबतक 23 बार आईपीएल में हुआ है आमना-सामना
  • सीजन में हुई पिछली दो भिड़ंत मे बराबर रहा था हिसाब
  • सात साल पहले प्लेऑफ दौर में दोनों की एक बार हो चुकी है भिड़ंत

अहमदाबाद: आईपीएल 2022 के शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे क्वालीफायर( IPL 2022 Qualifier 2) मुकाबले में बेंगलोर और राजस्थान( RCB vs RR) के बीच भिड़ंत होने जा रही है। इस मुकाबले में जीत फाइनल में जगह दिलाएगी और हार टीम का सफर पंद्रहवें सीजन( IPL 15) में खत्म कर देगी। ऐसे में दोनों टीमें इस मुकाबले को जीतने की पुरजोर कोशिश करेंगी।

एक तरफ जहां आरसीबी की टीम लखनऊ सुपर जायंट्स को पटखनी देकर इस मुकाबले में पहुंची है। वहीं गुजरात के खिलाफ हार ने राजस्थान को दूसरे क्वालीफायर्स में एलिमिनेटर मुकाबले के विजेता के साथ भिड़ने को मजबूर किया है। 

सीजन में अबतक 1-1 से बराबर रही है बाजी 
लीग दौर में राजस्थान( Rajasthan Royals) और आरसीबी( Royal Challengers Bangalore) की दो बार भिड़ंत हुई और बाजी दोनों टीमों के हाथ एक-एक बार लगी।  ऐसे में सीजन में तीसरी बार जब दोनों टीमें आमने सामने होंगी तो दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। सीजन के पहले मुकाबले में जब दोनों टीमें पुणे में आमने-सामने थीं तब राजस्थान ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 144 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में आरसीबी की टीम 115 रन पर ढेर हो गई और 29 रन से मैच गंवा दिया। 

वहीं जब वानखेड़े स्टेडियम में जब दोनों का आमना सामना हुआ था तब राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 169 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसे आरसीबी ने 19.1 ओवर में 4 विकेट रहते हासिल करके हिसाब बराबर कर लिया था। 

ऐसा है दोनों के बीच रिकॉर्ड (Head to head) 
आईपीएल में शुक्रवार को आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से पहले तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली है। इन 27 मैचों में से 13 में बाजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और 11 बार राजस्थान रॉयल्स के हाथ लगी है। जबकि दो मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका और एक मैच रद्द हो गया।

7 साल पहले आरसीबी के हाथ लगी थी बाजी
प्लेऑफ दौर में ये दोनों टीमों के बीच दूसरी भिड़ंत है। इससे पहले साल 2015 में दोनों टीमें एलिमिनेटर मैच में एक दूसरे से भिड़ी थीं। उस मुकाबले में आरसीबी ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 4 विकेट पर 180 रन का स्कोर खड़ा किया था और राजस्थान को इसके बाद 19 ओवर में 109 रन पर ढेर कर दिया था और 71 रन के अंतर से जीत हासिल करके दूसरे क्वालीफायर का टिकट हासिल किया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।