लाइव टीवी

5 साल से टीम से है बाहर, टीम इंडिया के लिए विश्‍व कप खेलना चाहता है यह क्रिकेटर

Updated Apr 07, 2020 | 17:27 IST

Robin Uthappa on World Cup: 34 साल के रॉबिन उथप्‍पा ने अक्‍टूबर 2011 के बाद से केवल 8 वनडे और चार टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं। उथप्‍पा ने टी20 प्रारूप में विश्‍व कप को अपना लक्ष्‍य बना रखा है।

Loading ...
रॉबिन उथप्‍पा
मुख्य बातें
  • रॉबिन उथप्‍पा ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2015 में खेला था
  • उथप्‍पा ने कहा कि वह एक विश्‍व कप में और खेल सकते हैं
  • उथप्‍पा भारतीय टीम में फिनिशर की भूमिका निभाना चाहते हैं

नई दिल्‍ली: 2015 से भारतीय टीम से बाहर चल रहे कर्नाटक के बल्‍लेबाज रॉबिन उथप्‍पा टी20 प्रारूप में बतौर फिनिशर राष्‍ट्रीय टीम में वापसी पर नजरें लगाए हुए हैं। उनका मानना है कि वह फटाफट क्रिकेट का विश्‍व कप खेल सकते हैं। 2007 वनडे विश्‍व कप और वर्ल्‍ड टी20 के उद्घाटन संस्‍करण में टीम इंडिया का हिस्‍सा रहे उथप्‍पा ने जिंबाब्‍वे दौरे पर जुलाई 2015 में राष्‍ट्रीय टीम के लिए मैच खेला था। 34 साल के उथप्‍पा अक्‍टूबर 2011 के बाद से 8 वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल मैच में नजर आए।

उथप्‍पा के हवाले से क्रिकइंफो ने कहा, 'मैं अभी प्रतिस्‍पर्धी रहना चाहता हूं। मेरे अंदर आज भी वो आग है। मैं अच्‍छा प्रदर्शन करके स्‍पर्धा करना चाहता हूं। मेरा मानना है कि मेरे अंदर अभी एक विश्‍व कप बचा है। मैं उसी पर ध्‍यान लगा रहा हूं, विशेषकर सबसे छोटे प्रारूप में।' उथप्‍पा को हालांकि पता है कि अचानक उनका चयन नहीं हो सकता है और इसके लिए उन्‍हें कुछ भाग्‍य की जरूरत भी है।

भारत में भाग्‍य जरूरी

उथप्‍पा ने कहा, 'लेडी लक या भगवान या फिर आप जो भी कहे, उसका बड़ा प्रभाव होता है। भारत में विशेषकर यह काफी मायने रखता है। मुझे नहीं लगता कि जब आप भारत से बाहर खेलते हैं तो यह जायज होता है। मगर उप-महाद्वीप और विशेषकर भारत में जितनी प्रतिभा हमारे देश में है, उस हिसाब से भाग्‍य बहुत बड़ी चीज होती है।' उथप्‍पा ने इस बात पर जोर दिया कि उन्‍होंने हिम्‍मत नहीं हारी है। उन्‍होंने कहा कि वह संन्‍यास तब तक नहीं लेंगे जब तक अपने सपने का एहसास नहीं कर लें।

कर्नाटक के बल्‍लेबाज ने कहा, 'आप कभी खुद को चुका हुआ नहीं मान सकते। अगर आप खुद को चुका हुआ मान देते हो तो यह अनुचित होगा। विशेषकर तब जबकि आप मानते हैं कि आपके पास क्षमता है और और मौका बन सकता है। जब ऐसा मौका है मैं क्रिकेट खेलना जारी रखूंगा। मेरा मानना है कि अभी भी चीजें मेरे हित में होंगी और संभवत: मैं विश्‍व कप विजेता टीम का हिस्‍सा बनूंगा व इसमें अहम भूमिका अदा करूंगा। यह सपने आज भी जीवित हैं और मेरे ख्‍याल से तब तक खेलना जारी रखूंगा जब तक यह जीवित रहेगा।'

फिनिशर पर ध्‍यान

उथप्‍पा को ऊपरीक्रम में बल्‍लेबाजी करना पसंद है। मगर वह भारतीय टीम के लिए फिनिशर की भूमिका पर नजर लगा रहे हैं और इसके लिए उन्‍होंने ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है। कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन है, लेकिन उथप्‍पा अपने स्‍तर पर अभ्‍यास कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, 'मेरी कोशिश यही है कि अच्‍छी तैयारी रखूं। एक समय मैंने ओपनिंग की है। मेरी कोशिश मिडिल ऑर्डर में दमदार प्रदर्शन करने की है। भारतीय क्रिकेट में आज की जरूरत एक अच्‍छे फिनिशर की है और मेरा ध्‍यान इसी पर लगा है। मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मैं इस बारे में दिन-प्रतिदिन अपने खेल में सुधार कर रहा हूं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।