लाइव टीवी

MI vs RCB, Last Over: आखिरी गेंद पर हुआ जीत का फैसला, जानिए अंतिम ओवर की हर गेंद का हाल

Updated Apr 10, 2021 | 07:00 IST

IPL 2021, MI vs RCB, Marco Jansen's last over: एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेन्नई) में आईपीएल 2021 का उसी तरह आगाज हुआ जैसा फैंस चाहते हैं। अंतिम गेंद तक गए मैच में बैंगलोर ने मुंबई को शिकस्त दी।

Loading ...
बैंगलोर ने मुंबई को रोमांचक अंतिम ओवर में शिकस्त दी (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2021 का पहला मैच रहा रोमांचक
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरी गेंद पर मुंबई इंडियंस को 2 विकेट से हराया
  • मारको जेनसन ने किया रोमांचक अंतिम ओवर

RCB vs MI Last over: आईपीएल 2021 में शुक्रवार को जब विराट कोहली और रोहित शर्मा अपनी-अपनी टीमें लेकर चेन्नई के मैदान पर आए तो सबको एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद थी। एक तरफ थी पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) तो दूसरी तरफ अब तक एक भी खिताब ना जीत पाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)। मैच वैसा ही रहा जैसा कि करोड़ों दर्शक चाहते थे, रोमांचक, दिलचस्प और धड़कनें बढ़ाने वाला।

ऐसी थी स्थिति- इस मुकाबले में विराट ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई की टीम बल्लेबाजी करने उतरी और 20 ओवर में 9 विकेट गंवाते हुए 159 रन बनाए। बैंगलोर के सामने 160 रनों का लक्ष्य था। उनका पहला विकेट वॉशिंगटन सुंदर (10) के रूप में पांचवें ओवर में गिर गया। जबकि कुछ ही देर बाद डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार (8) भी पवेलियन लौट गए।

कुछ देर विराट और ग्लेन मैक्सवेल ने पारी को रफ्तार दी लेकिन विराट कोहली 33 रन बनाकर 13वें ओवर में आउट हो गए और ग्लेन मैक्सवेल 39 रन बनाकर 15वें ओवर में पवेलियन लौट गए। अब पिच पर बैंगलोर की एकमात्र उम्मीद नजर आ रहे थे 37 साल के एबी डिविलियर्स जो 4 महीने बाद क्रिकेट खेलने उतरे थे।

एबी ने एक छोर से गेम को चलाया और धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखी लेकिन दूसरे छोर पर एक के बाद एक विकेट गिरते जा रहे थे। आलम ये था कि एक समय बैंगलोर जीत के करीब आराम से पहुंचती दिख रही थी लेकिन अंतिम ओवर आते-आते स्थिति पूरी तरह पलट गई।

आखिरी ओवर का रोमांच

मैच अंतिम ओवर में पहुंच गया और बैंगलोर को आखिरी 6 गेंदों पर जीत के लिए 7 रनों की जरूरत थी। पिच पर बल्लेबाजी कर रहे थे एबी डिविलियर्स और कुछ ही देर पहले 5 विकेट लेकर कमाल करने वाले हर्षल पटेल। मुंबई ने आईपीएल का पहला मैच खेल रहे 6 फीट 8 इंच लंबे युवा गेंदबाज मारको जेनसन को इस अंतिम ओवर की जंग लड़ने के लिए गेंद थमा दी। बैंगलोर के पास सिर्फ 3 विकेट बाकी थे। इसके बाद अंतिम ओवर का रोमांच कुछ इस प्रकार रहा..

पहली गेंद - मारको ने ऑफ साइड पर शानदार यॉर्कर डाली। किसी तरह लेग साइड पर शॉट खेलकर एबी डिविलियर्स ने 1 रन लिया। अब 5 गेंदों में 6 रनों की जरूरत।

दूसरी गेंद - एक बार ऑफ साइड पर गेंद। इस बार ओवर पिच। हर्षल ने किसी तरह इसको एक्स्ट्रा कवर दिशा में खेला। शॉट ठीक से नहीं लगा लेकिन 2 रन मिल गए। अब बैंगलोर को जीत के लिए 4 गेंदों में 4 रनों की जरूरत।

तीसरी गेंद - इस बार मारको ने सीधे मिडिल स्टंप पर फुल टॉस फेंकी हर्षल पटेल ने इस गेंद को भी एक्स्ट्रा कवर में खेलकर 1 रन ले लिया। यानी अब बैंगलोर को 3 गेंदों पर 3 रनों की जरूरत।

चौथी गेंद - मारको की इस गेंद पर एबी डिविलियर्स ने लॉन्ग ऑन में शॉट खेला और तेजी से पहला रन दौड़ लिया। वे यहां पर भी दो रन लेना चाहते थे लेकिन बॉलर्स छोर पर एबी डिविलियर्स समय से नहीं पहुंच सके और रन आउट हो गए। उन्होंने 27 गेंदों में 2 छक्के और 4 चौके लगाते हुए 48 रनों की पारी खेली लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा पाए। इस गेंद पर 1 रन मिला। बैंगलोर के पास अब सिर्फ दो विकेट बाकी और 2 गेंदों में चाहिए 2 रन। नए बल्लेबाज मोहम्मद सिराज पिच पर आए।

पांचवीं गेंद - मोहम्मद सिराज ने इस शॉर्ट गेंद को आराम से खेला और दौड़कर तुरंत 1 रन लिया ताकि स्ट्राइक हर्षल पटेल ले सकें। दोनों टीमों के स्कोर बराबर हो गए। अब बैंगलोर को जीत के लिए 1 गेंद पर 1 रन चाहिए।

छठी गेंद - इस बार मारको जेनसन ने अराउंड द विकेट गेंदबाजी करते हुए यॉर्कर फेंकी जो इस समय के लिए शानदार गेंद भी थी। लेकिन हर्षल ने सूझबूझ से इस गेंद को आराम से खेला और दौड़ लगा दी। जब तक फील्डर कोई एक्शन ले पाता, रन पूरा हो चुका था।

बैंगलोर ने इस तरह से 2 विकेट से ये रोमांचक मैच अपने नाम कर लिया। विराट की टीम ने जीत के साथ आगाज किया। मैच में 5 विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी करने के बाद अंतिम ओवरों में बैटिंग करके टीम को जीत तक ले जाने वाले हर्षल पटेल को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।