लाइव टीवी

IPL 2022, RR vs DC Match Highlights: दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 8 विकेट से रौंदा, प्‍लेऑफ की उम्‍मीदों को रखा जिंदा

Updated May 11, 2022 | 23:23 IST

TATA IPL 2022, RR vs DC : मिचेल मार्श (89) और डेविड वॉर्नर (52*) की शानदार पारियों की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने बुधवार को आईपीएल 2022 के 58वें मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 8 विकेट से हराया। इसी के साथ दिल्‍ली ने प्‍लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्‍मीदों को जिंदा रखा है।

Loading ...
राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 8 विकेट से हराया
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने प्‍लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्‍मीदों को जिंदा रखा
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जीत में मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर चमके

TATA IPL 2022, RR vs DC Match Highlights: मिचेल मार्श (89) और डेविड वॉर्नर (52*) की शानदार पारियों की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने बुधवार को आईपीएल 2022 के 58वें मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 11 गेंदें शेष रहते हुए 8 विकेट से हराया। इसी के साथ दिल्‍ली ने प्‍लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्‍मीदों को जिंदा रखा है। नवी मुंबई के डीवाय पाटिल स्‍टेडियम पर खेले गए मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 160 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली ने 18.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान को दी करारी शिकस्‍त, जानें अब कैसा है अंक तालिका का हाल

दिल्‍ली की पारी का हाल

161 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरूआत बेहद खराब रही। ट्रेंट बोल्‍ट ने केएस भरत को पारी की दूसरी गेंद पर विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराकर राजस्‍थान को पहली सफलता दिलाई। यहां से मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर ने दिल्‍ली को संभाला। दोनों ने मैदान पर कई आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स खेले और राजस्‍थान के गेंदबाजों के हाल खस्‍ता कर दिए।

मिचेल मार्श ने आक्रामक बल्‍लेबाजी की और 62 गेंदों में 5 चौके व 7 छक्‍के की मदद से 89 रन बनाए। मार्श और वॉर्नर ने दूसरे विकेट के लिए 144 रन की साझेदारी की। चहल ने पारी के 18वें ओवर में मार्श को कुलदीप सेन के हाथों कैच आउट कराकर यह साझेदारी तोड़ी।

यह भी पढ़ें: ये हैं आईपीएल 2022 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

फिर ऋषभ पंत ने आते ही चहल की गेंदों पर दो शानदार छक्‍के जड़े। डेविड वॉर्नर ने एकंर की भूमिका निभाई और 41 गेंदों में 5 चौके व एक छक्‍के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। राजस्‍थान की तरफ से ट्रेंट बोल्‍ट और युजवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला।

राजस्‍थान की पारी का हाल

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (50) और देवदत्‍त पडिक्‍कल (48) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्‍थान ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 160 रन बनाए। पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित राजस्‍थान रॉयल्‍स की शुरूआत खराब रही। जोस बटलर (7) को चेतन सकारिया ने शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद रॉयल्‍स ने नया दांव खेलकर अश्विन को तीसरे नंबर पर भेजा। यशस्‍वी जायसवाल (19) और रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। मिचेल मार्श ने जायसवाल को ललित यादव के हाथों कैच आउट कराकर राजस्‍थान को दूसरा झटका दिया।

अश्विन ने फिर देवदत्‍त पडिक्‍कल (48) के साथ तीसरे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी करके टीम का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। अश्विन ने 37 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। मार्श ने अश्विन को वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिर संजू सैमसन (6) और रियान पराग (9) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। एनरिच नॉर्ट्जे ने पडिक्‍कल को अर्धशतक जमाने से रोका और डीप प्‍वाइंट में स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी नागरकोटी के हाथों कैच आउट कराया।

यह भी पढ़ें:  ये हैं आईपीएल 2022 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर, टॉप-5 लिस्ट

रासी वान डर डुसैन (12*) और ट्रेंट बोल्‍ट (3*) नाबाद रहे। दिल्‍ली की ओर से चेतन सकारिया, एनरिच नॉर्ट्जे और मिचेल मार्श को दो-दो विकेट मिले। 

दबाव में बिखरे बटलर

राजस्‍थान रॉयल्‍स को जोस बटलर तेज शुरूआत दिलाने में नाकाम रहे। तीसेर ओवर में पांचवीं गेंद पर चेतन सकारिया ने बटलर को मिड ऑन पर शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट कराया। बटलर ने 11 गेंदों में एक चौके की मदद से 7 रन बनाए।

यशस्‍वी का मार्श ने किया शिकार

जोस बटलर के आउट होने के बाद यशस्‍वी जायसवाल और रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। मिचेल मार्श ने यशस्‍वी को डीप मिडविकेट में ललित यादव के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 19 गेंदों में एक चौके और एक छक्‍के की मदद से 19 रन बनाए।

अश्विन ने जड़ा अर्धशतक

रविचंद्रन अश्विन ने देवदत्‍त पडिक्‍कल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की और इस दौरान सीजन का अपना पहला अर्धशतक जमाया। अश्विन ने 37 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। मिचेल मार्श ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर अश्विन को मिड ऑफ में वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कप्‍तान संजू सैमसन (6) ज्‍यादा कुछ नहीं कर सके और नॉर्ट्जे की गेंद पर ठाकुर को कैच थमाकर डगआउट लौटे।

चेतन सकारिया ने रियान पराग का किया शिकार

चेतन सकारिया ने पारी के 18वें ओवर में तीसरी गेंद पर रियान पराग को लांग ऑन पर पॉवेल के हाथों कैच आउट कराया। पराग ने 5 गेंदों में 1 छक्‍के की मदद से 9 रन बनाए। इसके बाद एनरिच नॉर्ट्जे ने 19वें ओवर में देवदत्‍त पडिक्‍कल को अर्धशतक जमाने से रोका। स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी कमलेश नागरकोटी ने डीप प्‍वाइंट से दौड़ लगाकर शानदार कैच लपका। पडिक्‍कल ने 30 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 48 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: रविचंद्रन अश्विन ने बल्ले से भी मचाया धमाल, खेली टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी

याद दिला दें कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपनी प्‍लेइंग 11 में दो बदलाव किए हैं। ललित यादव और खलील अहमद की जगह रिपल पटेल व चेतन सकारिया को शामिल किया गया है। वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स ने भी अपनी प्‍लेइंग 11 में एक बदलाव किया है। शिमरोन हेटमायर की जगह रासी वान डर डुसैन को शामिल किया गया है।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग 11 - यशस्‍वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्‍तान), देवदत्‍त पडिक्‍कल, रासी वान डर डुसैन, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्‍ट, प्रसिद्ध कृष्‍णा, युजवेंद्र चहल और कुलदीप सेन।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग 11 - डेविड वॉर्नर, केएस भरत, मिचेल मार्श, ऋषभ पंत (कप्‍तान), रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, एनरिच नॉर्ट्जे और चेतन सकारिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।