लाइव टीवी

इस खिलाड़ी का बड़ा खुलासा, टूटी उंगली के साथ बना डाले थे 439 रन

Updated Jun 08, 2020 | 21:57 IST

Shreyas Iyer big revealation, IPL 2015: दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ने खुलासा किया कि वह आईपीएल 2015 में उंगली में फ्रैक्‍चर होने के बावजूद खेले थे। उन्‍होंने एमर्जिंग प्‍लेयर अवॉर्ड का खिताब जीता था।

Loading ...
श्रेयस अय्यर
मुख्य बातें
  • श्रेयस अय्यर ने खुलासा किया कि वह आईपीएल 2015 में टूटी उंगली के साथ खेले थे
  • अय्यर ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए खेलते हुए सीजन में 439 रन बनाए
  • अय्यर को इस सीजन में एमर्जिंग प्‍लेयर अवॉर्ड खिताब मिला था

नई दिल्‍ली: श्रेयस अय्यर इस समय भारतीय टीम के सबसे प्रतिभाशाली बल्‍लेबाजों में से एक हैं। उन्‍होंने सीमित ओवर क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करके भारतीय टीम के लिए लंबे समय से बनी समस्‍या नंबर-4 के बल्‍लेबाजी क्रम में खुद को स्‍थापित कर लिया है। जहां शुरुआत में कम मौके मिलने के बाद उन्‍होंने सफलतापूर्वक अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर को आगे बढ़ाया, वहीं इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अय्यर दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण खिलाड़ी बन गए।

पैसों से लबरेज टी20 लीग में अय्यर ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स (पहले दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स) की तरफ से खेलते हुए खूब सफलता हासिल की। बल्‍ले से लगातार प्रदर्शन करने के बाद अय्यर ने अपनी कप्‍तानी से भी काफी प्रभावित किया। 2018 सीजन के बीच में उन्‍हें यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी, जिसे उन्‍होंने बखूबी निभाया। अय्यर ने 2015 आईपीएल सीजन में अपने शानदार डेब्‍यू की घोषणा की थी। उन्‍होंने उस सीजन में 14 मैचों में 439 रन बनाकर एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड (उदीयमान खिलाड़ी) जीता था।

टूटी उंगली के साथ खेला पूरा सीजन

हालांकि, ज्‍यादा लोगों को इस बात की खबर नहीं कि अय्यर ने वो सीजन उंगली में फ्रैक्‍चर के साथ खेला था। जी हां, अय्यर ने पूरा आईपीएल 2015 दर्द के साथ खेला था। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम लाइव पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स के मौजूदा कप्‍तान अय्यर ने आईपीएल में अपने डेब्‍यू सीजन को याद किया और खुलासा किया कि कैसे गैरी कर्स्‍टन ने उन्‍हें फ्रैक्‍चर वाली उंगली के साथ खेलने के लिए प्रोत्‍साहित किया था। दुर्भाग्‍यवश चोट उनका डेब्‍यू सीजन बर्बाद कर सकती थी, लेकिन अय्यर ने भरोसा रखा कि उनके रास्‍ते में चोट सामने न आए।

अय्यर ने इंस्‍टाग्राम लाइव पर कहा, 'मैंने टूटी हुई उंगली के साथ 439 रन बनाए। गैरी कर्स्‍टन ने कहा कि तुम्‍हें फील्डिंग के समय हम कहीं छुपा लेंगे, लेकिन तुम्‍हें हमारे लिए बल्‍लेबाजी करनी होगी। वह चाहते थे कि मैं खेलूं। मैं टीम के लिए कुछ भी कर सकता था। इस कहानी के बारे में ज्‍यादा लोगों को नहीं पता है।'

दिल्‍ली का ऐसा था प्रदर्शन

अय्यर के कमाल के प्रदर्शन की बदौलत उन्‍हें एमर्जिंग प्‍लेयर का अवॉर्ड मिला। हालांकि, दिल्‍ली कैपिटल्‍स का प्रदर्शन खराब रहा और वह नॉकआउट में क्‍वालीफाई करने में असफल रही। दिल्‍ली आईपीएल 2015 में सातवें स्‍थान पर रही। 2017 में एक और अच्‍छे सीजन के बाद अय्यर को कप्‍तानी सौंपी गई जब 2018 के बीच सीजन में गौतम गंभीर ने इस्‍तीफा दिया। अय्यर ने आईपीएल 2019 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को प्‍लेऑफ में पहुंचाया। दिल्‍ली की टीम सात साल में पहली बार प्‍लेऑफ में पहुंची थी। वह इस साल भी टीम का नेतृत्‍व करने के लिए तैयार थे, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल आईपीएल अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित कर दिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।