लाइव टीवी

धोनी की कप्तानी में हैदराबाद के खिलाफ जीत हासिल करने उतरेगी चेन्नई, जानें मैच से जुड़ी अहम बातें

Updated May 01, 2022 | 09:55 IST

SRH vs CSK Match Preview: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को प्‍लेऑफ की दौड़ में बने रहना है तो उसे सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत दर्ज करना होगी। हैदराबाद भी जीत की पटरी पर लौटने के लिए हर हाल में मैच जीतना चाहेगी।

Loading ...
सीएसके बनाम एसआरएच मैच प्रीव्‍यू
मुख्य बातें
  • सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मुकाबला
  • सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक पर नजरें होंगी
  • मैच से पहले एक बार फिर एमएस धोनी के हाथों में आई कमान

पुणे: तेज गेंदबाज उमरान मलिक के प्रदर्शन पर एक बार फिर सभी की निगाहें टिकी होंगी जब सनराइजर्स हैदराबाद रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में जूझ रही चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के सामने होगी। मलिक इस आईपीएल सत्र की खोज हैं जिन्होंने अपनी रफ्तार से दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों को पस्त किया।

गुजरात टाइटन्स के खिलाफ हालांकि हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा लेकिन मलिक ने 25 रन देकर पांच विकेट झटके जो आईपीएल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन से एक था। लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने से यह दायें हाथ का तेज गेंदबाज मौजूदा आईपीएल में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

जम्मू के इस गेंदबाज ने अभी तक आठ मैचों में 12 के स्ट्राइक रेट से 15 विकेट झटके हैं। लेकिन उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को पिछले मैच में गुजरात टाइटन्स से पांच रन का हार का सामना करना पड़ा। रविवार को मलिक चाहेंगे कि उन्हें साथी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, मार्को यानसेन और टी नटराजन से अधिक सहयोग मिले।

विलियमसन का फॉर्म चिंता का विषय

यानसेन गुजरात के खिलाफ अंतिम ओवर में 22 रन का बचाव करने में विफल रहे जिसमें राशिद खान ने कमाल कर दिया। सनराइजर्स हैदराबाद का टीम प्रबंधन अपने अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर पर काफी निर्भर था लेकिन वह टीम की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके और वह अपने आलोचकों को गलत साबित करने के लिये बेताब होंगे।

कप्तान केन विलियमसन की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है लेकिन अभिषेक शर्मा और ऐडन मार्करम ने जिम्मेदारी निभायी और वे इसी अच्छे प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे। सनराइजर्स हैदराबाद चाहेगी कि राहुल त्रिपाठी और निकोलस पूरन भी बल्ले से और अधिक जिम्मेदारी उठायें। सनराइजर्स हैदराबाद आठ मैचों में 10 अंक लेकर 10 टीम की तालिका में चौथे स्थान पर है।

प्‍लेऑफ में बने रहने की जंग

वहीं सीएसके का यह सबसे खराब आईपीएल रहा है और सीएसके को खुद को टूर्नामेंट में बनाये रखने के लिये एकजुट प्रयास की जरूरत है। वह तालिका में महज चार अंक लेकर नीचे से दूसरे स्थान पर है। उसकी कमजोर बल्लेबाज इकाई के लिये मलिक बड़ा खतरा होंगे। ऐसे में इस अहम मुकाबले से पहले चेन्नई की कमान एक बार फिर एमएस धोनी के हाथों में आ गई है। शनिवार को सीएसके ने आधिकारिक तौर पर इस बारे में बयान जारी किया। 

सीएसके की समस्यायें पिछले मैच में पंजाब किंग्स से 11 रन से हारने के साथ बढ़ गयीं। अगर यहां चूक हुई तो गत चैम्पियन के लिये मुश्किल हो सकती है। सीएसके खेल के सभी विभागों में असफल रही है और वे अपने नये कप्तान रविंद्र जडेजा से भाग्य पलटने की उम्मीद करना चाहेंगे।

कप्तानी छोड़ने के बाद जडेजा गेंद और बल्ले दोनों से अपने फॉर्म में वापसी करना चाहेंगे ताकि अपनी टीम को कम से कम प्ले-ऑफ में जगह बनाने का मौका दे सकें, हालांकि इस समय संभावना कम ही लगती है। सीएसके का बल्लेबाजी विभाग को सबसे ज्यादा नुकसान सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ के ‘फ्लॉप शो’ से हुआ है और यह युवा बचे हुए मैचों में फॉर्म में लौटना चाहेगा।

अनुभवी रॉबिन उथप्पा और आल राउंडर शिवम दुबे को भी जरूरत के समय प्रदर्शन करना होगा जबकि करिश्माई एमएस धोनी ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है जिसमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ उनकी 'फिनिशर' की पारी अहम रही थी। अंबाती रायुडू ने पंजाब के खिलाफ 39 गेंद में 78 रन की शानदार पारी खेली, हालांकि टीम हार गयी लेकिन वह भी चाहेंगे कि उन्हें शीर्षक्रम बल्लेबाजों से मदद मिले।

गेंदबाजी में भी प्रदर्शन ऐसा ही रहा है जिसमें तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी पूरे सत्र में जूझते रहे हैं और ड्वेन प्रिटोरियस भी सामान्य दिख रहे हैं। ड्वेन ब्रावो टीम के विश्वस्त रहे हैं जिन्होंने विकेट चटकाये हैं और श्रीलंका के महीश तीक्ष्णा चोटिल दीपक चाहर और एडम मिल्ने की अनुपस्थिति में महत्वपूर्ण रहे हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, विष्णु विनोद, ग्लेन फिलिप्स, आर समर्थ, शशांक सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रोमेरियो शेफर्ड, मार्को यानसन, जे सुचित, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, सीन एबॉट, कार्तिक त्यागी, सौरभ तिवारी, फजलहक फारूकी, उमरान मलिक, टी नटराजन।

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी(कप्तान), रविंद्र जडेजा, मोइन अली, रुतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने, डेवोन कॉनवे, शिवम दुबे , ड्वेन प्रिटोरियस, महेश तीक्ष्णा, राजवर्धन हैंगरगेकर, तुषार देशपांडे, केएम आसिफ, सी हरि निशांत, एन जगदीसन, सुब्रंशु सेनापति, के भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी।

मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।