लाइव टीवी

IPL Auction 2021: हरभजन सिंह की फिरकी पर दांव लगा सकती हैं ये 3 फ्रेंचाइजी, कारण बड़ा दिलचस्‍प

Updated Feb 16, 2021 | 08:46 IST

Harbhajan Singh: अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने आईपीएल 2021 नीलामी के लिए अपना नाम दर्ज कराया है। पंजाब के क्रिकेटर की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है। भज्‍जी के अनुभव का फायदा ये तीन फ्रेंचाइजी उठा सकती हैं।

Loading ...
हरभजन सिंह
मुख्य बातें
  • हरभजन सिंह की आईपीएल 2021 नीलामी में बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है
  • हरभजन सिंह को चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने रिलीज कर दिया था
  • आईपीएल 2020 में निजी कारणों का हवाला देते हुए भज्‍जी ने हिस्‍सा नहीं लिया था

नई दिल्‍ली: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से रिलीज हो चुके अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह अपने करियर में तीसरी बार आईपीएल नीलामी का हिस्‍सा बनेंगे। खेल से दो साल दूर रहने के बावजूद हरभजन सिंह ने फैसला किया है कि उनकी बेस प्राइस दो करोड़ रुपए रखी जाए। अनुभवी ऑफ स्पिनर को उम्‍मीद है कि कोई फ्रेंचाइजी उनमें जरूर दिलचस्‍पी दिखाएगी और यही कारण है कि वह सर्वश्रेष्‍ठ बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतर रहे हैं।

हरभजन सिंह आईपीएल में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों में शामिल हैं। वह किसी भी टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं क्‍योंकि उनके पास क्रिकेट का अपार अनुभव है। 2021 आईपीएल नीलामी से पहले हम इस तरफ ध्‍यान दे रहे हैं कि आखिर कौन सी तीन फ्रेंचाइजी भज्‍जी की फिरकी पर दांव लगा सकती हैं।

  1. मुंबई इंडियंस - 'स्‍वागत नहीं करोगे हमारा।' मुंबई इंडियंस में दोबारा हरभजन सिंह की वापसी हो सकती है। मुंबई ने मुश्किल समय में जयंत यादव को आजमाया था और ऐसे में हरभजन सिंह को अपार अनुभव के साथ स्‍वागत करने में इस फ्रेंचाइजी को कोई हर्ज नहीं होगा। चूकि यह मिनी ऑक्‍शन है तो पांच बार की आईपीएल चैंपियन को इन्‍हें खरीदने में कोई परेशानी नहीं होगी। अगले सीजन से पहले मुंबई को केवल पांच खिलाड़‍ियों को रिटेन करना होगा। हो सकता है कि हरभजन सिंह को केवल एक सीजन के लिए मुंबई की फ्रेंचाइजी अपने साथ जोड़े। वैसे, हरभजन सिंह इस फ्रेंचाइजी की कप्‍तानी कर चुके हैं और टीम के दूसरे सर्वश्रेष्‍ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। भज्‍जी ने 2008 से 2017 तक मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व किया।
  2. किंग्‍स इलेवन पंजाब - केएल राहुल के नेतृत्‍व वाली किंग्‍स इलेवन पंजाब के पास अनुभवी स्पिनर नहीं है और टीम प्रबंधन ऐसे में हरभजन सिंह पर दांव लगा सकता है। रवि बिश्‍नोई और मुरुगन अश्विन दोनों युवा हैं तो हरभजन सिंह के जुड़ने से टीम को बड़ा फायदा मिल सकता है। अगर किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम हरभजन सिंह को खरीदती है तो यह पहला मौका होगा जब भज्‍जी अपने घरेलू फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल में खेलेंगे। हरभजन सिंह घरेलू क्रिकेट में पंजाब का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।
  3. कोलकाता नाइटराइडर्स - किंग्‍स इलेवन पंजाब के समान कोलकाता नाइटराइडर्स को भी अनुभवी स्पिनर की जरूरत है और हरभजन सिंह के बढ़‍िया इस कमी को कौन भर सकता है। हरभजन सिंह को अगर केकेआर खरीदती है तो वह युवाओं के लिए मेंटर की भूमिका भी निभा सकते हैं। कुलदीप यादव प्‍लेइंग इलेवन के नियमित सदस्‍य नहीं हैं जबकि वरुण चक्रवर्ती के पास ज्‍यादा अनुभव नहीं है। केकेआर के पास तगड़े बैकअप स्पिनर्स भी नहीं हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।