लाइव टीवी

आईपीएल इतिहास के वो 5 गेंदबाज, जिन्होंने झटके सबसे ज्यादा विकेट

Updated Mar 07, 2020 | 14:22 IST

Top 5 highest wicket takers in IPL: आईपीएल में वैसे तो चौकों-छक्कों का बोलबाला ज्यादा जाना जाता है लेकिन बल्लेबाजों के बीच गेंदबाज भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह।

नई दिल्ली:  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईपीएल का आगाज इसी महीने 29 मार्च से शुरू होगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 24 मई 2020 को खेला जाएगा। इस सीजन के लिए सभी 8 टीमों ने अपनी कमर कस ली है। वैसे, आईपीएल का नाम सुनकर चौके-छक्कों की बरसात जहन में आती है लेकिन यहां गेंदबाजों की भी खासी अहम रही है। अब तक खेले 12 सीजनों में टीमें सिर्फ बल्लेबाजों के दम पर ही चैंपियन नहीं बनीं बल्कि गेंदबाजों ने भी टीम को खिताब दिलाने में बढ़-चढ़कर रोल निभाया है। आज हम आपको ऐसे पांच गेंदबाजों के बारे में बताएंगे, जिनहोंने आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं। 

1. लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं। मलिंगा ने अब तक इस लीग में 122 मैच खेले हैं और 19.80 के बेहतरीन औसत के साथ कुल 170 विकेट झटके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 13 रन देकर 5 विकेट रहा है। मलिंगा मुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलते हैं और अब तक हर बार वह इसी फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं। साल 2016 में वह चोटिल होने की वजह से आईपीएल में नहीं खेल पाए थे। मलिंगा एक बार पर्पल कैप का खिताब (सीजन में सर्वाधिक विकेट) भी अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने साल 2011 में 16 मैच खेलकर 28 विकेट हासिल किए थे।

2. अमित मिश्रा

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा दूसरे स्थान पर हैं। दिल्ली कैपिटल्स के इस गेंदबाज ने अब तक 147 मैच खेले हैं और 24.17 के औसत से 157 विकेट अपने नाम किए हैं। वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा तीन बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर 5 विकेट है। मिश्रा तीन-तीन फ्रेंचाइजियों (दिल्ली कैपिटल्स, डेकन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद) के लिए अपने हुनर का जलवा दिखा चुके हैं। यह लेग स्पिनर साल 2008 से आईपीएल का हिस्सा है। 

3. हरभजन सिंह

इस फेहरिस्त में तीसरा नंबर भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह का है।  अब तक हरभजन ने इस लीग में 160 मैच खेलकर 150 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसता 26.44 का रहा। उनका सबसे शानदार प्रदर्शन 18 रन देकर 5 विकेट। भज्जी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं लेकिन इससे पहले वह टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के सदस्य थे। यह ऑफ स्पिनर 10 सीजन तक मुंबई इंडियंस का ही हिस्सा था। उन्होंने मुंबई की कप्तान भी संभाली थी। 

4. पीयूष चावला

सबसे ज्यादा आईपीएल विकेट चटकाने में चौथा नंबर भारतीय स्पिनर पीयूष चावला का आता है। चावला साल 2008 से ही आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे हैं। हालांकि, आगामी सत्र में वह महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलेंगे। चावला ने अब तक 157 मैच खेलकर 27.14 के औसत से 150 विकेट हासिल किए हैं। 17 रन देकर चार विकेट इनका अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। चावला की शानदार बोलिंग के दम पर साल 2014 में कोलकाता की टीम चैंपियन बनी थी।

5. ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का आईपीएल में जलवा कायम है। ब्रावो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पांचवें नंबर पर हैं। उन्होंने 134 मैच में 147 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका औसत 24.6 का रहा। इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी और फील्डिंग से भी प्रभावित किया है। ब्रावो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस की तरफ से खेल चुके हैं। वह फिलहाल चेन्नई के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। ब्रावो 2011 में धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई से जुडे़ थे। उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत आईपीएल में दो बार पर्पल कैप हासिल की है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।