लाइव टीवी

विराट कोहली से लेकर एमएस धोनी तक: क्‍या आप जानते हैं कि इन्‍हें IPL में पहली सैलरी कितनी मिली थी?

Updated Feb 15, 2021 | 07:00 IST

IPL 2021: आईपीएल में कई खिलाड़‍ियों ने अपनी अमिट छाप छोड़ी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विराट कोहली से लेकर एमएस धोनी तक जैसे दिग्‍गज क्रिकेटरों की आईपीएल में पहली सैलरी कितनी थी।

Loading ...
एमएस धोनी और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी अब आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं
  • विराट कोहली एक सीजन में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं
  • मुंबई इंडियंस को 5 खिताब जिताने वाले रोहित शर्मा की सैलरी अब 15 करोड़ रुपए है

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का उभरना बीसीसीआई और क्रिकेटर्स के लिए बड़ा वरदान साबित हुआ। बोर्ड ने टूर्नामेंट के 13 सफल एडिशन आयोजित किए और काफी कमाई भी की। खिलाड़‍ियों की किस्‍मत भी चेती और वह मालामाल हो गए। विदेशी खिलाड़‍ियों को भी इस लीग से फायदा मिला। बेन स्‍टोक्‍स, क्रिस मॉरिस और अन्‍य खिलाड़‍ियों ने लीग में खेलकर काफी कमाई और शोहरत हासिल की।

खिलाड़‍ियों को पहले कई करोड़ का अनुबंध हासिल करने में सालों लग जाते थे, जो आईपीएल ने चुटकियों में कर दिया है। आज हम आईपीएल के उद्घाटन सीजन पर ध्‍यान देंगे जहां अब आईपीएल के सुपरस्‍टार्स की पहली सैलरी कितनी थी, उसके बारे में बताएंगे।

विराट कोहली - 12 लाख रुपए

अंडर-19 ड्राफ्ट के कुछ दिनों पहले अंडर-19 विश्‍व कप खिताब जीतने के बावजूद दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने विराट कोहली को खरीदने का मौका दिया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने युवा बल्‍लेबाज को अपने साथ जोड़ा और 12 लाख रुपए का अनुबंध किया। आरसीबी प्रबंधन ने कोहली पर विश्‍वास जताया और आईपीएल 2011 नीलामी से पहले वह एकमात्र खिलाड़ी थे, जिसे रिटेन किया गया था। 

आईपीएल के सर्वश्रेष्‍ठ रन स्‍कोरर विराट कोहली अब सबसे ज्‍यादा कमाई करने वालों में तीसरे स्‍थान पर है। आरसीबी के कप्‍तान की प्रत्‍येक सीजन में सैलरी 17 करोड़ रुपए है। उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ रिटेन करने की रकम 15 करोड़ से भी दो करोड़ रुपए ज्‍यादा मिलते हैं।

एमएस धोनी - 6 करोड़

आईपीएल 2008 नीलामी का सबसे बड़ा चेहरा एमएस धोनी थे। धोनी ने टीम इंडिया को 2007 वर्ल्‍ड टी20 चैंपियन बनाया था और वह सबसे महंगे खरीदे जाने वाले खिलाड़ी बनकर उभरे। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने धोनी को 6 करोड़ रुपए में खरीदा था। वह हमेशा सीएसके के रिटेन किए जाने वाले खिलाड़‍ियों में पहली पसंद रहे और अब उनकी सैलरी 15 करोड़ रुपए है।

एमएस धोनी के नेतृत्‍व में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने तीन आईपीएल खिताब जीते और 11 में से 10 बार नॉकआउट तक क्‍वालीफाई किया। आईपीएल 2021 में एमएस धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का नेतृत्‍व करेंगे।

रोहित शर्मा - 3 करोड़

रोहित शर्मा तब कैप्‍ड खिलाड़ी के रूप में नीलामी में शामिल हुए थे और उन्‍हें भविष्‍य का सुपरस्‍टार माना जा रहा था। आईपीएल 2008 नीलामी में रोहित शर्मा सबसे मूल्‍यवान खिलाड़‍ियों में से एक माने जा रहे थे और डेक्‍कन चार्जर्स ने उन्‍हें तीन करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा।

फ्रेंचाइजी ने 2011 आईपीएल नीलामी से पहले रोहित शर्मा को रिलीज कर दिया और फिर वह मुंबई इंडियंस से जुड़े। 2013 से रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस का नेतृत्‍व कर रहे हैं। मुंबई इंडियंस को पांच खिताब जिता चुके रोहित शर्मा की अब सैलरी 15 करोड़ रुपए हो चुकी है।

हार्दिक पांड्या - 10 लाख

मुंबई इंडियंस द्वारा रिटेन किए जाने की दूसरी पसंद बने हार्दिक पांड्या को पहली बार 2015 में उनकी बेस प्राइस 10 लाख रुपए में खरीदा गया था। हार्दिक पांड्या ने बहुत ही जल्‍द चयनकर्ताओं का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित‍ किया और राष्‍ट्रीय टीम में दस्‍तक दी। अगले आईपीएल सीजन से पहले हार्दिक पांड्या कैप्‍ड खिलाड़ी थे। पांड्या की अब सैलरी 11 करोड़ रुपए है।

एबी डिविलियर्स - 1.2 करोड़ रुपए

आईपीएल में 100 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई करने वाले पांच खिलाड़‍ियों में से एक एबी डिविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर की शुरूआत दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ की थी। दिल्‍ली ने 2008 में एबीडी को 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। 2011 आईपीएल नीलामी से पहले एबीडी को रिलीज किया गया और आरसीबी ने उन्‍हें अपने साथ जोड़ा। इसके बाद एबी डिविलियर्स आरसीबी का हिस्‍सा ही रहे। डिविलियर्स अब हर साल 11 करोड़ रुपए कमाते हैं और अगर बीसीसीआई रिटेन किए खिलाड़‍ियों की रकम बढ़ाती है तो उनके वेतन में भी इजाफा होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।