लाइव टीवी

IPL 2021: बीसीसीआई ने कर दी घोषणा, बताया दोबारा कब शुरू होगा टूर्नामेंट

Updated May 29, 2021 | 14:32 IST

IPL 2021 resume: बीसीसीआई ने शनिवार को एसजीएम बैठक में आईपीएल 2021 को दोबारा शुरू करने पर अहम फैसला लिया है। बीसीसीआई ने कहा कि आईपीएल 2021 का आयोजन यूएई में किया जाएगा।

Loading ...
आईपीएल 2021
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 दोबारा शुरू होने की घोषणा की
  • बीसीसीआई ने एसजीएम बैठक में सितंबर-अक्‍टूबर के बीच इसे आयोजित कराने का फैसला किया
  • बीससीआई ने कहा कि आईपीएल को दोबारा शुरू करने के लिए सदस्‍यों ने सर्वसम्मति से सहमति जताई

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को घोषणा की है कि आईपीएल 2021 के शेष मुकाबले इस साल सितंबर-अक्‍टूबर के बीच संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित होंगे। बोर्ड जल्‍द ही आईपीएल 2021 के शेष कार्यक्रम और स्‍थान की घोषणा करेगा। बीसीसीआई ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एसजीएम में वर्चुअल बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया, जहां सभी सदस्‍यों ने आईपीएल को दोबारा शुरू करने के लिए सर्वसम्‍मति से सहमति जताई।

बीसीसीआई एसजीएम ने आगे कहा कि उसके अधिकारी आईसीसी से कुछ और समय की मांग करेंगे ताकि आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2021 की मेजबानी पर सही फैसला ले सकें।

ध्‍यान हो कि आईपीएल बायो-बबल में विभिन्‍न कोविड-19 मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई ने इसे तत्‍काल प्रभाव से अनिश्चितकाल तक के लिए स्‍थगित किया था। तब से ही बोर्ड नई विंडो खोजने में लगा था। शनिवार को उसने बताया कि सितंबर-अक्‍टूबर में यूएई की मेजबानी में दोबारा इसका आयोजन किया जाएगा। आईपीएल 2021 सीजन 29 मैच के बाद स्‍थगित हुआ।

अब अगर आईपीएल 2021 दोबारा आयोजित होता है तो 31 मुकाबले खेले जाने रहेंगे। बहरहाल, सितंबर में तारीख के अलावा प्रतियोगिता कहां आयोजित कराई जाएगी, ये भी चिंता का विषय रहेगा। यह तय हो गया है कि सितंबर-अक्‍टूबर में टूर्नामेंट आयोजित होगा, लेकिन इसकी तारीख का ऐलान होना बाकी है।

आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने हाल ही में कहा था,  'अब हमें एक विंडो पर ध्‍यान देने की जरूरत है। अगर हमें एक विंडो मिलती है, तो हम इसे हासिल करने की कोशिश करेंगे। हमें देखना होगा कि क्‍या सितंबर में इसे आयोजित कराने की संभावनाएं हैं। हमें आईसीसी और अन्‍य बोर्ड की योजनाओं की जांच करने की जरूरत है।' सितंबर में दोबारा टूर्नामेंट शुरू होने का मतलब है कि भारतीय खिलाड़‍ियों को टी20 विश्‍व कप से पहले अभ्‍यास मिल जाएगा। इस साल टी20 विश्‍व कप 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर के बीच आयोजित होगा। कुछ सप्‍ताह में स्‍थान को लेकर निर्णायक फैसला आने की उम्‍मीद है।

क्‍या भारत कर पाएगा टी20 विश्‍व कप की मेजबानी?

इसका मतलब होगा कि बीसीसीआई के पास आईपीएल 2021 सीजन पूरा करने के लिए एक महीने से कम का समय होगा, जिसमें पृथकवास की जरूरतें और बायो-बबल पाबंदी शामलि होंगी। एक और पहलु यह भी है कि भारत का इंग्‍लैंड दौरा 14 सितंबर को खत्‍म होगा। भारत टी20 विश्‍व कप का आयोजन करना चाहता है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने आईसीसी को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि वह अलग स्‍थान चुने। आईसीसी यूएई को बैकअप के रूप में लेकर चल रहा है।

फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने स्‍वीकार किया कि बीसीसीआई और आईपीएल सितंबर विंडो में इसके आयोजन पर ध्‍यान दे रहे हैं। फ्रेंचाइजी अधिकारी ने कहा, 'सितंबर विंडो पर ध्‍यान दिया जा रहा है। तब तक भारत-इंग्‍लैंड सीरीज पूरी हो जाएगी और विदेशी खिलाड़ी टी20 विश्‍व कप की तैयारी में होंगे। उस छोटी विंडो पर जांच की जा रही है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।