लाइव टीवी

न रोहित शर्मा और न ही एमएस धोनी: क्‍या आप जानते हैं किस क्रिकेटर ने लगाई IPL खिताब जीतने की हैट्रिक?

Updated Apr 01, 2020 | 20:14 IST

IPL title: रोहित शर्मा और एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के दो सबसे सफल कप्‍तान हैं। रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को सबसे ज्‍यादा खिताब जिताए जबकि धोनी की सीएसके सभी सीजन में प्‍लेऑफ तक पहुंची।

Loading ...
रोहित शर्मा और एमएस धोनी
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी का आईपीएल इतिहास में विजयी प्रतिशत सर्वश्रेष्‍ठ है
  • मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में चार आईपीएल खिताब जीते हैं
  • मुंबई ने आईपीएल 2019 के फाइनल में चेन्‍नई को मात देकर चौथी बार आईपीएल खिताब जीता

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सबसे सफल कप्‍तानों की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा दो सबसे बड़े नाम सामने आते हैं। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड चार आईपीएल खिताब जीते। वहीं धोनी के नाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को सबसे ज्‍यादा जीत दिलाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सीएसके का विजयी प्रतिशत भी सबसे बेहतर है। धोनी के नेतृत्‍व में चेन्‍नई ने तीन खिताब जीते हैं।

धोनी बतौर खिलाड़ी 9 आईपीएल फाइनल का हिस्‍सा रहे। सीएसके के साथ 8 जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट के साथ 1 बार। वहीं रोहित शर्मा ने पांच आईपीएल फाइनल में हिस्‍सा लिया। मुंबई इंडियंस के साथ चार और डेक्‍कन चार्जर्स के साथ एक बार। मुंबई इंडियंस को रिकॉर्ड चार खिताब दिलाने के अलावा रोहित ने डेक्‍कन चार्जर्स के खिलाड़ी के रूप में एक खिताब भी जीता है।

रोहित शर्मा और एमएस धोनी का आईपीएल में रिकॉर्ड बेहतरीन है। मगर क्‍या आप जानते हैं कि किस खिलाड़ी के नाम लगातार तीन बार आईपीएल खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। धोनी ने लगातार तीन बार आईपीएल फाइनल में हिस्‍सा लिया, लेकिन 2012 में उनकी फ्रेंचाइजी को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों फाइनल में शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

आईपीएल की खिताबी हैट्रिक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर

एमएस धोनी के चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स टीम के साथी कर्ण शर्मा एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने लगातार तीन बार आईपीएल खिताब जीते हैं। कर्ण शर्मा का शानदार सफर सनराइजर्स हैदराबाद के साथ शुरु हुआ, जिसने 2016 फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को मात दी थी। इस सीजन में कर्ण ने केवल पांच मैच खेले, जिसमें उन्‍हें एक भी विकेट नहीं मिला। एसआरएच ने अगले सीजन के लिए कर्ण को रिलीज कर दिया।

नीलामी ने चौंकाया

कर्ण शर्मा का खराब प्रदर्शन था तो किसी को विश्‍वास नहीं था कि उनमें कोई फ्रेंचाइजी दिलचस्‍पी दिखाएगी या नहीं। मगर मुंबई इंडियंस ने इस लेग स्पिनर को 3.2 करोड़ रुपए में खरीदा। कर्ण ने इस सीजन में 7 मैच खेले और 13 विकेट चटकाए। 2018 में मेगा ऑक्‍शन हुआ और कर्ण का नाम फिर नीलामी के हथौड़े के नीचे आया।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 5 करोड़ रुपए खर्च करके शर्मा की सेवाएं ली। सीएसके की तरफ से कर्ण ने 6 मैचों में चार विकेट लिए। वह विजेता टीम के सदस्‍य रहे। 2019 में कर्ण चेन्‍नई के साथ ही रहे। मगर उन्‍हें केवल एक मैच में खेलने का मौका मिला। वह आईपीएल 2019 फाइनल में प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा नहीं थे, जिसमें धोनी की टीम को मुंबई इंडिंयस से शिकस्‍त मिली। इस साल भी कर्ण शर्मा चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का ही हिस्‍सा हैं, लेकिन उन्‍हें लगातार मौके मिलना मुश्किल नजर आ रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।