लाइव टीवी

IPL History: आईपीएल में इस खिलाड़ी ने चटकाई थी पहली विकेट, महान खिलाड़ी को किया आउट

Updated Mar 26, 2022 | 13:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL 2022: आईपीएल 2022 का आगाज शनिवार से हो रहा है। क्या आप जानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पहला मैच कब और किन टीमों के बीच खेला गया? आईपीएल इतिहास में सबसे पहला विकेट किसने झटका और कौन खिलाड़ी आउट हुआ?

Loading ...
Zaheer Khan In IPL
मुख्य बातें
  • आईपीएल इतिहास का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था
  • आरसीबी के कप्तान राहुल द्रविड़ और केकेआर के कप्तान सौरव गांगुली थे
  • आरसीबी को पहले मैच में शर्मनाक हार मिली

IPL Players: क्रिकेट के महाकुंभ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का आगाज आज यानि शनिवार से होने जा रहा है। ये आईपीएल का 15वां सीजन है। यानी कि बीते 14 सालों से ये लीग दर्शकों का मनोरंजन करते आ रही है। क्या आपको पता है कि आईपीएल का पहला मैच कब हुआ था? आईपीएल इतिहास में सबसे पहला विकेट किस गेंदबाज ने लिया था? आईपीएल में सबसे पहली बार कौन बल्लेबाज आउट हुआ था? इसका जवाब आपको यहां मिलेगा।

आईपीएल इतिहास का सबसे पहला मैच

आईपीएल इतिहास का पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। इस मुकाबले में सौरव गांगुली की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और राहुल द्रविड़ की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच भिड़ंत हुई थी। इस मैच को कोलकाता ने 140 रनों के बड़े अंतर से जीता था। KKR की ओर से ब्रेंडन मैकुलम ने 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

आईपीएल इतिहास का सबसे पहला विकेट

आईपीएल हिस्ट्री का सबसे पहला विकेट दिग्गज गेंदबाज जहीर खान के नाम दर्ज है। जहीर खान उस दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से खेल रहे थे, उन्होंने धुआंधार बल्लेबाज सौरव गांगुली को मात्र 10 रन बनाने के बाद अपना शिकार बनाया। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। जहीर खान ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद डाली और सौरव गांगुली के बल्ले से लगकर गेंद सीधे स्लिप में खड़े फील्डर जैक कैलिस के हाथों में चली गई। इस मैच में जहीर खान ने 4 ओवर में 38 रन दिए और 1 विकेट लिया। 

अगर बात करें दोनों टीमों की तो आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता और बैंगलोर, दोनों ही टीमें कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं। जहां कोलकाता नाईट राइडर्स ने 3 विकेट देकर 222 रन बनाए थे, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 15 ओवर में ही अपने सारे विकेट गवाकर टीम 82 रन में सिमट गई। दोनों अंक तालिका में क्रमशः छठे और सातवें नंबर पर रहीं। हालांकि, कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाद में अपनी टीम को मजबूती दी और 2012 एवं 2014 में आईपीएल का खिताब जीता। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अब तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। अब इस साल के टूर्नामेंट (आईपीएल 2022 ) पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं, देखना ये होगा की इस साल इन दोनों टीमों का प्रदर्शन कैसा होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।