लाइव टीवी

IPL 2020 में क्‍यों नहीं होगी ओपनिंग सेरेमनी? कोविड-19 नहीं है वजह, जानिए सच्‍चाई

Updated Sep 19, 2020 | 15:22 IST

IPL 2020 Opening Ceremony: आईपीएल 2020 के सभी मुकाबले बंद दरवाजों में खेले जाएंगे और इस साल ओपनिंग सेरेमनी भी आयोजित नहीं होगी। इस सीजन के मुकाबलों में चीयरलीडर्स भी नजर नहीं आएंगी।

Loading ...
आईपीएल ओपनिंग सेरेमनी
मुख्य बातें
  • आईपीएल 13 की शुरूआत 19 सितंबर को यूएई में होगी
  • इस साल आईपीएल में ओपनिंग सेरेमनी आयोजित नहीं होगी
  • इस साल स्‍टेडियम में चीयरलीडर्स भी नजर नहीं आएंगी

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस महामारी के कारण दो बार स्‍थगित हो चुकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 की आखिरकार शुरूआत 19 सितंबर को यूएई में होने जा रही है। पहली बात तो टी20 लीग भारत के बाहर आयोजित हो रही है। इसके अलावा फैंस को इस साल ओपनिंग सेरेमनी देखने को नहीं मिलने वाली है। लगभग हर सीजन में चमकदार ओपनिंग सेरेमनी देखने को मिलती है, लेकिन इस बार ऐसा मामला नहीं है।

दरअसल, कोविड-19 महामारी के कारण वैसे ही काफी पाबंदियां लगी हुई हैं, लेकिन ओपनिंग सेरेमनी आयोजित नहीं कराने के पीछे की असली वजह वायरस नहीं है। आईपीएल-13 इस साल 29 मार्च को शुरू होने वाला था तब ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की प्रशासकों की समिति (सीओए) ने पुष्टि कर दी थी कि इस साल ओपनिंग सेरेमनी आयोजित नहीं कराने का फैसला किया गया है।

यह बड़ा फैसला पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के कारण लिया गया था। सीओए के सदस्‍यों ने फैसला किया था कि आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में खर्च होने वाले फंड को बचाकर वो शहीदों के परिवारों की मदद करेंगे। प्रशासकों की समिति के चेयरमैन विनोद राय ने कहा था, 'हम आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी आयोजित नहीं कराएंगे। इसमें लगने वाली रकम से शहीदों के परिवारों की मदद की जाएगी।'

चीयरलीडर्स नहीं दिखेंगी

इस साल आईपीएल में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है। स्‍टेडियम के अंदर चीयरलीडर्स नजर नहीं आएंगी। आईपीएल में पारंपरिक रूप से चीयरलीडर्स अपनी फ्रेंचाइजी के लिए नजर आती हैं और वह दर्शकों का मनोरंजन भी करती हैं। चूकि इस साल आईपीएल बंद दरवाजों के पीछे होने जा रहा है, इसलिए चीयरलीडर्स को शामिल नहीं किया गया है। बीसीसीआई और आईपीएल की पिछले साल की तुलना में इस साल कम कमाई होना है, इसलिए भी कई क्षेत्रों में कटौती करने का फैसला लिया गया है।

जहां भारत में क्रिकेट प्रशंसक टीवी के सामने बैठकर आईपीएल मुकाबलों का आनंद उठाते दिखेंगे, वही ये भी चर्चा है कि टी20 लीग के बाद के चरण में कुछ दर्शकों को स्‍टेडियम के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। मगर इसके लिए कोविड-19 की स्थिति को देखने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। इस समय आयोजक खिलाड़‍ियों की सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए इस प्रकार का कोई जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।