लाइव टीवी

युवराज सिंह से लेकर रोहन गावस्‍कर तक: 5 स्‍टार किड्स, जो आईपीएल में खेलते नजर आए, ऐसा रहा प्रदर्शन

Updated Feb 09, 2021 | 06:45 IST

IPL 2021: आईपीएल-14 के लिए नीलामी में महान सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन का नाम शामिल है। आज हम बताएंगे कि अब तक आईपीएल में किन दिग्‍गज क्रिकेटरों के बेटों ने अपना जलवा बिखेरा और उनका प्रदर्शन कैसा रहा।

Loading ...
स्‍टुअर्ट बिन्‍नी और युवराज सिंह
मुख्य बातें
  • आईपीएल में खेलने वाले दिग्‍गज भारतीय क्रिकेटरों के बेटे
  • आईपीएल 2021 के लिए अर्जुन तेंदुलकर ने नाम पंजीकृत कराया
  • अर्जुन तेंदुलकर की बेस प्राइज 20 लाख रुपए रखी गई है

नई दिल्‍ली: महान भारतीय बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने आईपीएल 2021 नीलामी के लिए अपना नाम पंजीकृत कराया है और ज्‍यादा उम्‍मीदें हैं कि आगामी लीग में युवा क्रिकेटर को खेलते हुए देखा जा सकेगा। 2018 में भारतीय अंडर-19 यूथ टेस्‍ट मैचों में प्रतिनिधित्‍व करने वाले अर्जुन तेंदुलकर पिछले कुछ सीजन में मुंबई इंडियंस के साथ नेट्स पर अभ्‍यास करते हुए नजर आए हैं और अपेक्षा है कि पांच बार के आईपीएल चैंपियन उनके लिए बोली लगा सकती है।

अब अर्जुन को आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा या नहीं, यह तस्‍वीर 18 फरवरी को स्‍पष्‍ट हो जाएगी। आज हम आपको 5 स्‍टार किड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आईपीएल में अपना जलवा बिखेरते हुए नजर आए।

  1. स्‍टुअर्ट बिन्‍नी - रोजर बिन्‍नी के बेटे स्‍टुअर्ट बिन्‍नी एक समय आईपीएल में नियमित खेलते हुए नजर आते थे और आईपीएल 2014 नीलामी से पहले उन्‍हें राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रिटेन भी किया था। भारतीय ऑलराउंडर ने आईपीएल में तीन फ्रेंचाइजी- राजस्‍थान रॉयल्‍स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व किया। टी20 लीग में बिन्‍नी ने 880 रन और 22 विकेट चटकाए। आईपीएल 2020 में बिन्‍नी अनसोल्‍ड रहे और इस साल भी नीलामी में उनके नाम पर बोली नहीं लगेगी।
  2. रोहन गावस्‍कर - महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर के बेटे रोहन गावस्‍कर को आईपीएल में खेलने का मौका तब मिला जब बीसीसीआई ने 79 आईसीएल खिलाड़‍ियों को ग्रांट दी। आईपीएल 2009 में रोहन गावस्‍कर ने दो मैचों में कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्‍व किया। रोहन अब कमेंट्री में लगातार नजर आते हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज और स्पिनर ने भारत के लिए 11 वनडे खेले हैं।
  3. युवराज सिंह - योगराज सिंह के बेटे युवराज सिंह को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी भी बन चुके हैं। पहले 10 साल में युवी आईपीएल का नियमित हिस्‍सा रहे और दो मौकों पर उनके लिए फ्रेंचाइजी ने सबसे ज्‍यादा बोली भी लगाई। युवराज ने किंग्‍स इलेवन पंजाब के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरूआत की थी। इसके बाद वह पुणे वॉरियर्स में गए। 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने युवी को खरीदा जबकि 2016 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 16 करोड़ रुपए में युवी को खरीदा। 2016 और 2017 में युवराज सिंह सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्‍सा रहे। 2018 में किंग्‍स इलेवन पंजाब में उनकी वापसी हुई। 2019 में मुंबई इंडियंस के साथ युवी ने अपने आईपीएल करियर का अंत किया।
  4. शॉन मार्श - शॉन मार्श ने आईपीएल के उद्घाटन सीजन में सिर्फ 11 मैचों में 616 रन बनाकर धमाका किया था। ऑस्‍ट्रेलिया के महान रॉड मार्श के बेटे शॉन ने आईपीएल 2008 में 616 रन बनाने के दौरान एक शतक भी जड़ा था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपने आईपीएल करियर में सिर्फ एक फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्‍व किया और 2477 रन बनाए। आईपीएल में उनके लौटने की उम्‍मीदें न के बराबर हैं।
  5. मिचेल मार्श - शॉट मार्श के छोटे भाई मिचेल ने 2010 में अपना आईपीएल डेब्‍यू किया था। मिचेल ने एक दशक में सिर्फ 21 मैच खेले और 2017-2019 तक लीग का हिस्‍सा नहीं रहे। इस दौरान मिचेल मार्श ने 225 रन और 20 विकेट चटकाए। आईपीएल 2021 के लिए मिचेल मार्श को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन किया है। एसआरएच के अलावा मिचेल आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट, डेक्‍कन चार्जर्स और पुणे वॉरियर्स की तरफ से खेल चुके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।