लाइव टीवी

MS Dhoni controversies: महेंद्र सिंह धोनी के 5 विवाद, फैंस भी शायद ही इनके बारे में जानते हो!

Updated Oct 19, 2020 | 16:38 IST |

MS Dhoni controversies: एमएस धोनी अपने शांत स्‍वभाव और बोल्‍ड फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं। मगर ऐसा नहीं है कि उनका विवादों से नाता नहीं रहा है। एमएस धोनी का विवादों से गहरा नाता रहा।

Loading ...
1/ 7
तस्वीर साभार: Twitter

एमएस धोनी ने भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचाया, लेकिन उनका विवादों से भी गहरा नाता रहा है। आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीतने वाले इकलौते कप्‍तान एमएस धोनी के करियर में ऐसे कई विवाद रहे, जिसके बाद वह आलोचनाओं के शिकार हुए।

2/ 7
तस्वीर साभार: Twitter

39 साल के एमएम धोनी का क्रिकेट में कद बेशक विशाल है, लेकिन इस करियर के दौरान विवादों ने भी उनका पीछा नहीं छोड़ा। रांची में जन्‍में एमएस धोनी कई विवादों में शामिल रहे हैं। एमएस धोनी की जिंदगी में कई ऐसे विवादों के राज हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो। कई रिलेशनशिप्‍स के अलावा क्रिकेट प्रशासन में दख्‍लअंदाजी, नियमों का उल्‍लंघन और भारतीयों की धार्मिक भावनाओं को पीड़ा पहुंचाना, माही के खाते में सबकुछ दर्ज हुआ।

चलिए एमएस धोनी के काले राज के बारे में ध्‍यान देते हैं

3/ 7
तस्वीर साभार: Twitter

एमएस धोनी ने जब बकरी की बलि चढ़ाई

दक्षिण अफ्रीका में 2007 में वर्ल्‍ड टी20 जीतने के बाद इसी साल एमएस धोनी को वनडे कप्‍तानी सौंपी गई। 2008 में भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया में ट्राई सीरीज खेली, जिसमें श्रीलंका भी शामिल थी और धोनी ने किसी भी तरह की कोई गलती नहीं की। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने सिडनी और ब्रिस्‍बेन में मुकाबले जीतकर सीरीज पर कब्‍जा किया। सिडनी पर खेले गए पहले फाइनल में तो एमएस धोनी ने ही विजयी रन जमाया था। मगर जीत के बाद धोनी ने अपने आप को विवादों में फंसा दिया था। एमएस धोनी की राष्‍ट्रीय कप्‍तान के रूप में यह पहली विदेशी वनडे सीरीज जीत थी। तब युवा धोनी ने जीत का जश्‍न मनाने के रूप में रांची के एक मंदिर में बकरी की बलि चढ़ाई थी। धोनी की इस हरकत से पूरा देश गुस्‍सा हुआ और माही ने सुनिश्चित किया कि दोबारा कभी ऐसी हरकत नहीं दोहराएंगे।

5/ 7
तस्वीर साभार: Twitter

धोनी की सीएसके का मैच फिक्सिंग कांड

2013 आईपीएल फिक्सिंग कांड में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का शामिल होना फैंस को अच्‍छी तरह याद होगा। मगर क्‍या इसमें सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी का नाम भी शामिल होगा, ऐसा किसी ने सोचा था? मैच फिक्‍सिंग मामले के जांचकर्ता एसपी कुमार ने अपनी जांच में पाया कि किटी नाम के बुकी ने स्‍वीकार किया कि गुरुनाथ मयप्‍पन ने उन्‍हें जानकारी दी थी कि धोनी मैच हारने को तैयार हैं। इसके लिए उनकी टीम 140 या थोड़ा ज्‍यादा या कम स्‍कोर बनाएगी। एसपी कुमार ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि गुरुनाथ ने कथित तौर पर क्रिकेटर के शामिल होने की पुष्टि की थी। किटी से पूछताछ के बाद कुमार का तबादला आंतरिक सुरक्षा से रेलवेज में कर दिया गया। इस मामले ने तब खूब सुर्खियां बटोरी थी, लेकिन इसका फॉलोअप नहीं हुआ। उस समय गुरुनाथ मयप्‍पन सीएसके के टीम प्रिंसिपल थे और बीसीसीआई ने सट्टेबाजी में शामिल होने के कारण उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था।

6/ 7
तस्वीर साभार: Twitter

एमएस धोनी-एन श्रीनिवासन साझेदारी

एक ऐसा समय था जब एमएस धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान होने के साथ-साथ इंडिया सीमेंट्स के कर्मचारी भी थे। हितों के टकराव का मामला उभरा क्‍योंकि आईपीएल फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक इंडिया सीमेंट्स के पास ही था। आईसीसी के पूर्व चेयरमैन और बीसीसीआई के पूर्व अध्‍यक्ष एन श्रीनिवासन कंपनी के सक्रिय मैनेजिंग डायरेक्‍टर थे। एक बार श्रीनिवासन ने अपनी सिफारिश के बल पर एमएस धोनी को भारतीय कप्‍तानी बरकरार रखने में मदद की थी। धोनी भी श्रीनिवासन की जमकर तारीफ करते थे और कहते थे कि वो हमेशा अन्‍य क्रिकेटरों की मदद करते हैं। हालांकि, बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों का मानना था कि विकेटकीपर चालाक हैं और जानते हैं कि बीसीसीआई में जरूरत पड़ने पर शक्ति दिखाने के लिए किसका सहारा लेना है। इन दोनों की साझेदारी पर अब भी कई तरह की हलचल सुनने को मिलती रहती है।

7/ 7
तस्वीर साभार: Twitter

एमएस धोनी के फिल्‍म इंडस्‍ट्री में कई रिलेशनशिप

एमएस धोनी ने 2010 में साक्षी से शादी की और इनकी एक खूबसूरत बेटी है जीवा। मगर शादी से पहले एमएस धोनी का नाम कई बॉलीवुड हसीनाओं के साथ जुड़ा। 2007 में एमएस धोनी और दीपिका पादुकोण का अफेयर चर्चा का केंद्र बना रहा। दीपिका पादुकोण को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच के दौरान धोनी के लिए चीयरिंग करते हुए देखा गया। बाद में दोनों ने एक-दूसरे को डेट करने की खबरों का खंडन किया। धोनी के रिलेशन की खबरें कॉमेडी नाइट्स विद कपिल की क्रिएटिव डायरेक्‍टर प्रिती सिमोंस के साथ भी उड़ी। माना जा रहा था कि दोनों बिना किसी को बताए एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। 2009 में दक्षिण भारत की एक्‍ट्रेस राई लक्ष्‍मी ने स्‍वीकार किया था कि वह एमएस धोनी के साथ रिलेशनशिप में थी और इसे धब्‍बा करार दिया क्‍योंकि यह रिश्‍ता कुछ ही महीने ठहरा। इसके अलावा एमएस धोनी का नाम बॉलीवुड एक्‍ट्रेस असीन के साथ भी जुड़ा।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।