लाइव टीवी

बाल सुधार गृह से भागे 11 अपराधी बच्चे, मारपीट के बाद 2 गार्ड्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती, तलाश में जुटी पुलिस

Updated Apr 23, 2020 | 13:39 IST

Children fled from correction center: बच्चों के एक बाल सुधार गृह से भागने का मामला सामने आया है जहां कई बार अपराध कर चुके नाबालिगों को रखा गया था। गार्ड्स से मारपीट के बाद उन्हें ट्रॉमा में भर्ती कराया गया है।

Loading ...
गार्ड को मारकर बाल सुधार गृह से भागे बच्चे (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • बाल सुधार गृह से भागे 13 में से 11 बच्चे, गार्ड्स से की मारपीट
  • 2 घायल अस्पताल में भर्ती, बाल अपराधियों की तलाश में जुटी पुलिस
  • दिल्ली गेट के पास पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में 11 बच्चों के बाल सुधार गृह से फरार होने का मामला सामने आया है। सेंट्रल दिल्ली के दिल्ली गेट इलाके से ये बाल अपराधी करेक्शन सेंटर से भाग निकले। ये सभी बच्चे सीरियल ऑफेंडर रह चुके थे। भागने के दौरान इन बच्चों ने पहले गार्ड्स के साथ बुरी तरह मारपीट की और फिर मौके से भाग निकले। रिपोर्ट्स के अनुसार बाल सुधार गृह में कुल 13 नाबालिग मौजूद थे जिनमें से 11 भाग निकले हैं।

बाल सुधार गृह में ऐसे अपराधियों को रखा जाता है जो अपराध को अंजाम देने के समय नाबालिग होते हैं। यहां पर ऐसे बाल अपराधियों को रखा गया था जो पहले भी कई बार अपराध कर चुके थे। बच्चों के हमले में घायल दो सुरक्षा गार्ड को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और साथ ही पुलिस भी मामले की छानबीन में लग गई है। यह घटना बीते बुधवार शाम सात बजे की है।

पहले भी सामने आई घटनाएं: बता दें कि यहां मौजूद बाल सुधार गृह से नाबालिग अपराधियों के भागने और अन्य कई तरह की घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी हैं। 8 साल पहले बाल सुधार गृह के कर्मचारियों से मारपीट के बाद यहां बच्चों ने आग लगा दी थी। नाबालिग अपराधियों ने जुबेनाइल कोर्ट में आग लगा दी थी, जिसके बाद काफी नुकसान देखने को मिला था।

सरकार चला रही कौशल विकास योजना: सरकार की ओर से बाल अपराधियों के बाल सुधार गृह से बाहर आने के बाद रोजगार की व्यवस्था को लेकर स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम की शुरुआत की गई है जिसके लिए कौशल विकास मंत्रालय की ओर से इन बच्चों को 3 साल की ट्रेनिंग दी जाती है। यहां बाल अपराधियों को स्मार्टफोन ठीक करने सहित कई तरह के सामान बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है।