लाइव टीवी

NEET Exam: CBI ने परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर 8 लोग किए गिरफ्तार, मास्टरमाइंड भी शिकंजे में

Updated Jul 18, 2022 | 20:38 IST

NEET-UG 2022 के इम्तिहान में गड़बड़ी करने वालों के मास्टरमाइंड समेत 8 लोगों को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। इसकी जानकारी खुद सीबीआई ने दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कुछ जगहों पर प्रॉक्सी उम्मीदवारों के एग्जाम देने की थी खबर
मुख्य बातें
  • नीट परीक्षा में धांधली! सीबीआई ने गिरफ्तार किए आठ लोग
  • कुछ जगहों पर प्रॉक्सी उम्मीदवारों के एग्जाम देने की थी खबर
  • रविवार को हुई परीक्षा में 95 फीसदी रही उम्मीदवारों की उपस्थिति

NEET Exam 2022:  रविवार को हुई मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में में गड़बड़ियों को लेकर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि CBI ने ‘मास्टरमाइंड’ सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इसकी जानकारी खुद सीबीआई की तरफ से दी गई है। खबर के मुताबिक, गिरफ्तार किये गये लोगों में सवालों को हल करने वाले गैंग के ऐसे सदस्य भी शामिल हैं, जो किसी दूसरे उम्मीदवार के बदले परीक्षा देने पहुंचे थे।

सीबीआई को मिले थे इनपुट

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी को इनपुट मिले थे कि कई लोगों ने रविवार को दिल्ली और हरियाणा के कई केंद्रों पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट परीक्षा में असली उम्मीदवारों के बदले सॉल्वर की व्यवस्था करने की साजिश रची थी।  यह आरोप लगाया गया था कि असली परीक्षार्थी की जगह एग्जाम देने के की योजना बनाई और इसके बदले में भारी मात्रा में पैसा लिया गया। 

NEET UG 2022: रिकॉर्ड 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने करवाया पंजीकरण, 95% उम्मीदवार हुए परीक्षा में शामिल

95 फीसदी रही उपस्थिति

आपको बता दें कि रविवार को हुई परीक्षा में करीब 95 फीसदी उम्मीदवारों की उपस्थिति दर्ज की गई थी। कुल 18,72,329 उम्मीदवारों ने देश में सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से 10.64 लाख छात्राएं थीं।  यह पहली बार था जब नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की संख्या 18 लाख को पार कर गई, जिसमें 2021 की तुलना में 2.5 लाख अधिक छात्रों ने आवेदन किया। पिछले साल, राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-अंडरग्रेजुएट) 12 सितंबर को आयोजित की गई थी, जिसमें 95 प्रतिशत से अधिक पंजीकृत उम्मीदवार शामिल हुए थे।

NEET UG 2022: नीट यूजी रिजल्ट से पहले देखें विशेषज्ञों द्वारा जारी आंसर की और संभावित कट-ऑफ