लाइव टीवी

Gurugram: फिल्मी के अंदाज में हाईटेक चोरी, CCTV टेप और ATM हैक करके उड़ाए 42 लाख रुपए

Updated Jun 02, 2020 | 09:55 IST

ATM loot in Gurugram: गुरुग्राम में फिल्मी अंदाज में चोरी का एक मामला सामने आया है जहां चोरों ने सीसीटीवी टेप किया, मशीन को हैक किया और 42 लाख रुपए से ज्यादा रकम ले उड़े।

Loading ...
एटीएम से 42 लाख रुपए से ज्यादा की चोरी (Photo- Istock Images)
मुख्य बातें
  • चोरी होने के तीन दिन बाद मिली मशीन ठीक से काम नहीं करने की शिकायत
  • नजर आए मास्क पहने दो शख्स, सीसीटीवी कैमरे को किया टेप
  • जांचकर्ताओं ने दी जानकारी- मशीन को काटकर खोलने के लिए नहीं हुआ गैस कटर का इस्तेमाल

गुरुग्राम: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में किसी हॉलीवुड फिल्म जैसी चोरी का मामला सामने आया है। यहां चोरों ने सीसीटीवी पर टैप किया और तकनीक की मदद से 42.39 लाख रुपए ले उड़े। पुलिस ने रविवार को अपराध की पुष्टि की है। संदिग्धों की पहचान अभी नहीं हो पाई है। यह घटना 23 मई को सुशांत लोक में स्थित एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में हुई थी।

यह सेक्टर 29 पुलिस स्टेशन के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में आता है। पुलिस ने कहा कि 20 मई को सेक्टर 55 एक नकद भरपाई करने वाली फर्म ने एटीएम में 28 लाख रुपए डाले थे। तीन दिनों के बाद, कंपनी को शिकायत मिली कि कुछ 'तकनीकी खराबी' की वजह से मशीन काम नहीं कर रही थी।

चोरों ने सीसीटीवी कैमरे से की छेड़छाड़
शिकायत मिलने के बाद, कंपनी ने एटीएम की जांच करने के लिए अपनी कार्यकारी को भेजा। जांच करने पर यह पता चला कि एटीएम से 42, 39,100 रुपए गायब थे। गिरीश पाल सिंह के रूप में पहचाने जाने वाले शिकायतकर्ता ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि सीसीटीवी कैमरे से बरामद फुटेज में मास्क पहने दो पुरुषों के बारे में पता चला है। 23 मई को लगभग 2 बजे कैमरे के लेंस को टेप किया गया था।

पैसे चुराने में हुआ हैकिंग डिवाइस का इस्तेमाल?
पुलिस के मुताबिक, अपराध की सूचना रविवार को मिली थी और शिकायतकर्ता ने एटीएम के सीसीटीवी फुटेज भी जमा किए हैं। एक जांच अधिकारी ने एचटी को बताया कि अपराधियों ने गैस कटर का उपयोग करके एटीएम को नहीं काटा। प्रारंभिक जांच के अनुसार, उन्होंने नकदी चुराने के लिए 'हैकिंग डिवाइस' का इस्तेमाल किया।

अधिकारी ने कहा कि पुलिस मामले में नौकरी के पहलू की भी जांच कर रही है। अज्ञात संदिग्धों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 380 (चोरी के घर में चोरी) के तहत मामला दर्ज किया गया है।