लाइव टीवी

Kanpur Encounter: कानपुर एनकाउंटर मामले मे फरार विकास दुबे का सुराग बताने वाले को अब मिलेंगे 5 लाख

Updated Jul 08, 2020 | 13:26 IST

Reward on head of Vikas Dubey: कानपुर एनकाउंटर मामले में विकास दुबे की सूचना देने वालों के लिए पुलिस ने इनाम राशि बढ़ाकर 5 लाख कर दी है, इससे पहले ये ढ़ाई लाख थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
विकास दुबे के गांव बिकरू में सघन तलाशी अभियान फिर से चलाया जा रहा है

कानपुर:  कानपुर मुठभेड़ केस में उत्तर प्रदेश पुलिस आरोपी विकास दुबे को तलाशने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है और इसके लिए कई टीमों का गठन किया गया है और पुलिस महकमा विकास का सुराग लगाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है, हालांकि विकास दुबे अभी तक फरार है, वहीं पुलिस ने अब विकास दुबे के सिर पर ईनामी राशि बढ़ा दी है उसपर ईनाम बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया है जो पहले ढाई लाख था 

यूपी पुलिस की टीमें विकास दुबे के गांव पहुंची हैं और बिकरू गांव में सघन तलाशी अभियान फिर से चलाया जा रहा है, बताया जा रहा है कि गांव के घरों में भी तलाशी ली जा रही साथ ही गांव में उसके घर के बाहर बने दो कुओं के अंदर तलाशी की जा रही है कहा जा रहा है कि उसने पुलिस वालों से जो हथियार लूटे हैं उन्हें कुंएं में छिपा दिया है, गांववाले कह रहे थे कि हमले के बाद विकास और उसके साथ कुएं के अंदर कुछ फेंक रहे थे,इस जानकारी के आधार पर पुलिस कुओं में तलाशी कर रही है।

वहीं  पुलिस उसके फरार करीबी सहयोगियों से निपट रही है, बुधवार को पुलिस ने हमीरपुर जिले के मौदाहा में विकास के करीबी सहयोगी अमर दुबे को मुठभेड़ में मार गिराया, कानपुर मुठभेड़ केस में अमर भी आरोपी था वहीं पुलिस को दूसरी सफलता जल्दी ही मिली जब  बिकरू कांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे और उसके गिरोह के खिलाफ जारी अभियान के तहत बुधवार को चौबेपुर इलाके में विकास दुबे के एक साथी श्यामू बाजपेई को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। विकास को गिरफ्तार करने के लिए अब करीब 50 टीमें काम कर रही हैं।

मारा गया विकास दुबे का करीबी सहयोगी अमर दुबे

यूपी पुलिस ने हमीरपुर जिले के मौदाहा में विकास के करीबी सहयोगी अमर दुबे को मुठभेड़ में मार गिराया है। अमर भी हिस्ट्रीशीटर और वांछित अपराधी है। उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स  ने बुधवार तड़के हुई मुठभेड़ में इस शातिर अपराधी को ढेर कर दिया। बिकरू गांव में गुरुवार रात आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने के बाद विकास दुबे अपने गुर्गों के साथ फरार है। पुलिस विकास को पकड़ने के लिए लगातार दबिश दे रही है। कानपुर मुठभेड़ केस में अमर भी आरोपी था।

कानपुर मुठभेड़ के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने अति वांछित अपराधितयों की एक सूची मंगलवार को जारी की और इस सूची में अमर दुबे का नाम पहले नंबर पर था। घटना के बाद फरार विकास को पकड़ने के लिए 40 पुलिस थानों की 25 टीमें लगातार अलग-अलग जगहों पर छापे मार रही हैं।

पुलिस को इस बात की सूचना मिली की विकास अपने गुर्गों के साथ फरीदाबाद के एक होटल में छिपा है। इसके बाद पुलिस की कई टीमें सादे कपड़ों में वहां पहुंचीं लेकिन वह होटल से फरार हो चुका था। पुलिस ने फरीदाबाद से दो लोगों को गिरफ्तार किया ये दोनों विकास दुबे के साथी बताए जा रहे हैं।

विकास का सहयोगी श्यामू बाजपेई मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

चौबेपुर के थानाध्यक्ष ने बताया कि विकास दुबे का साथी श्यामू बाजपेई चौबेपुर इलाके में पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके पैर में गोली लगी है। उसके सिर पर 25,000 रुपये का इनाम घोषित है। बाजपेई गत दो-तीन जुलाई की मध्य रात्रि को गैंगस्टर विकास दुबे को गिरफ्तार करने बिकरू गांव गए पुलिस दल पर हमले में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में वांछित था।

कानपुर एनकाउंटर में गई थी 8 पुलिस वालों की जान

विकास दुबे गैंग के अपराधियों के साथ हुई मुठभेड़ में एक पुलिस उपाधीक्षक सहित यूपी पुलिस के आठ जवान शहीद हो गए थे दो और तीन जुलाई की मध्य रात्रि को चौबेपुर पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले दिकरू गांव में पुलिस का दल हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को गिरफ्तार करने जा रहा था। इसी दौरान घात लगाकर बैठे अपराधियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी गई और पुलिसकर्मियों को बचने तक मौका नहीं मिला। इस वारदात में एके 47 जैसे हथियारों का प्रयोग किया गया था।