लाइव टीवी

Online Fraud: फूड ऑर्डर कैंसिल करना पड़ा महंगा, इस तरह गंवा दिए चार लाख रुपए

Updated Nov 14, 2019 | 16:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Online Fraud in Lucknow: लखनऊ के गोमतीनगर में एक शख्स को ऑनलाइड फूड ऑर्डर को कैंसिल करना बेहद महंगा पड़ गया। इस चक्कर में उसने 4 लाख गंवा दिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
ऑनलाइन फ्रॉड
मुख्य बातें
  • ऑनलाइन ऑर्डर फूड कैंसिल कराना शख्स को पड़ा महंगा
  • ऑनलाइन फ्रॉड हुआ लखनऊ के गोमतीनगर का ये शख्स
  • टोल फ्री नंबर के कॉलर ने अपने झांसे में लेकर लूट लिए 4 लाख रुपए

नई दिल्ली : फूड ऑर्डर कैंसल करने के लिए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करना शख्स को महंगा पड़ गया। दरअसल एक शख्स ने फूड डिलीवरी एप से माध्यम से अपने लिए फूड ऑर्डर किया था लेकिन बाद में उसे एहसास हुआ कि उसे ऑर्डर कैंसिल करना है। फूड ऑर्डर कैंसिल करने के लिए शख्स ने एक टोल-फ्री नंबर पर कॉल किया लेकिन ये एक कॉल उसे काफी महंगा पड़ गया।

वह इस कॉल के दौरान अपने 4 लाख रुपयों से हाथ धो बैठा। मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर के विराट खांड एरिया का है। घटना बुधवार की है। बाद में पाया गया कि टोल फ्री नंबर फर्जी है।

अपनी पहचान छुपाते हुए ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हुए पीड़ित ने बताया कि उसने एक फूड डिलीवरी एप के माध्यम से फूड ऑर्डर किया था, लेकिन जब उसने इसके लिए काफी देर तक इंतजार किया तो उसके सब्र का बांध टूट गया तो उसने इंटरनेट पर फूड कंपनी का कस्टमर केयर नंबर ढूंढ़ निकाला। 

उसने बताया कि एक शख्स ने उसका फोन उठाया और उसने खुद को कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव बताया और फिर उसने उससे एक एप इंस्टॉल करने को कहा। एप इंस्टॉल करवाने के बाद उसने शख्स के सेविंग बैंक अकाउंट के मदद से एप में लॉग इन करने को कहा। 
पीड़ित ने आगे बताया कि उसने जैसे ही एक में अपना पर्सनल बैंक अकाउंट की डिटेल डाली तो उसके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आया।

कॉलर ने उसे रिफंड पाने के लिए ओटीपी डालने को कहा। पीड़ित ने बताया कि हालांकि उसे रिफंड तो मिला नहीं बल्कि उल्टे मिनटों में उसके अकाउंट से 4 लाख रुपए डेबिट हो गए जिसका मैसेज तत्काल उसे मोबाइल पर भी आ गया। 

पुलिस ने बताया कि जिस एप को कॉलर की तरफ से उसे इंस्टॉल करने को कहा गया था वह मोबाइल फोन के रिमोट एक्सेस से चलता था। उसके फोन में एक्सेस मिलने पर ऑनलाइन क्रिमिनल ने उसके अकाउंट से 4 लाख रुपए निकाल लिए। गोमतीनगर एसएचओ अमित कुमार दुबे ने बताया कि हम बदमाशों को पकड़ने के लिए साइबर सेल का सहारा ले रहे हैं।