लाइव टीवी

दिल्ली में NCB को मिली बड़ी कामयाबी, ड्रग्स के इंडो-अफगान सिंडिकेट का खुलासा, 400 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद

अनुज मिश्रा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Apr 28, 2022 | 19:52 IST

Indo-Afghan syndicate of drugs exposed: दिल्ली से करीब 400 करोड़ रुपये की कीमत की हेरोइन और अन्य ड्रग्स बरामद हुई हैं, दिल्ली के शाहीन बाग इलाके के एक रेसिडेंशियल सोसाइटी के एक घर से ये बरामदी हुई है।

Loading ...
दिल्ली में ड्रग्स सिंडिकेट का खुलासा, 400 करोड़ की ड्रग्स बरामद

दिल्ली में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एनसीबी ने ड्रग तस्करी के एक बड़े सिंडिकेट का पर्दाफाश किया है जिसमें अफगान, पाकिस्तान और भारतीय मूल के लोग शामिल हैं। दरअसल, ये एक इंडो-अफगान सिंडिकेट है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने करीब 400 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद की है। 

NCB के मुताबिक एक सीक्रेट ऑपरेशन पर काम करते हुए दिल्ली के शाहीन बाग और जामिया इलाके में रेड कर एक घर से 50 किलो हेरोइन और 47 किलो संदिग्ध नारकोटिक्स बरामद किया है। साथ ही, 30 लाख रुपये कैश और नोट गिनने की मशीन बरामद की है।

ये हेरोइन पेड़ की डालियों में कैविटी बनाकर छिपकर लाई गईं

दरअसल, जांच में पता चला है कि ये हेरोइन पेड़ की डालियों में कैविटी बनाकर छिपकर समुंदर और पाक बॉर्डर के रास्ते हिंदुस्तान लाई गई थी। साथ ही, NCB को शक है कि बरामद कैश भी हवाला के जरिये हिंदुस्तान लाया गया है।NCB के मुताबिक हिन्दुस्तान में इस इंटरनेशनल सिंडिकेट के तार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों से जुड़े हैं। बरामद ड्रग्स की खेप को जूट के बैग में अलग-अलग मात्रा में रखा गया था। 

" ये लोग हेरोइन की  manufacturing और adultering में माहिर हैं''

DDG NCB ज्ञानेश्वर सिंह ने बताया कि इससे पहले भी ये सिंडिकेट हिंदुस्तान में अलग-अलग सामान में ड्रग्स छिपाकर हिंदुस्तान ला चुका है। दरअसल, इस सिंडिकेट से जुड़े लोग हेरोइन की  manufacturing और adultering में माहिर हैं, जिसका फायदा ये कई बार NCB और अन्य जांच एजेंसियों को चकमा देने के लिए भी करते हैं। इसके अलावा, NCB अधिकारियों ने बताया कि इस सिंडिकेट से जुड़े एक भारतीय मूल के शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि अन्य शहरों में जाँच अभी भी चल रही है। बरामद हेरोइन और अन्य ड्रग्स के ट्रैसीस हाल ही में अटारी बॉर्डर के पास बरामद हेरोइन से मेल खाते हैं। जल्द इस इंडो-अफगान सिंडिकेट को लेकर NCB कुछ गिरफ्तारियों के साथ एक बड़ा खुलासा कर सकती है।

इतना ही नही NCB के मुताबिक हाल ही में अफगानिस्तान में तालिबान के काबिज होने के बाद से ही भारत मे नरोकोटिक्स पदार्थ के ज्यादा संख्या में तस्करी का खतरा बढ़ा लिहाज़ा खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के बाद से ही ncb लगातार अपनी नज़रे गढ़ाए हुए और इसी का नतीजा है कि इस रैकेट का पता चला।

"देश के बाकी जगहों पर इसकी सप्लाई करने की साजिश थी"

NCB के मुताबिक अफगानिस्तान से दुबई होते हुए गुजरात पोर्ट अटारी बॉर्डर होते हुए दिल्ली लाया जाता था। और बताया ये जा रहा है कि ये एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह है जिसमे अंडरवर्ल्ड का भी हाथ हो सकता है। दिल्ली को केंद्र बनाने की तैयारी थी। दिल्ली ड्रग्स को लाकर देश के बाकी जगहों पर इसकी सप्लाई करने की साजिश थी। फिलहाल NCB दिल्ली एनसीआर सहित कई और जगहों पर छापेमारी कर रही हैं।  इससे पूछताछ कर और जानकारी हासिल की जा रही है।