लाइव टीवी

पंजाब पुलिस-NIA को बड़ी कामयाबी, नार्को टेररिस्ट राणा गिरफ्तार, रियाज नाइकू से थे संबंध

Updated May 09, 2020 | 23:58 IST

Ranjit Singh alias Rana: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पंजाब और हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर मादक पदार्थों के तस्कर रंजीत सिंह राणा को गिरफ्तार कर लिया है। उसे हरियाणा के सिरसा जिले से गिरफ्तार किया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
रंजीत सिंह उर्फ राणा उर्फ चीता गिरफ्तार

नई दिल्ली: पंजाब और हरियाणा पुलिस के साथ एक ज्वॉइंट ऑपरेशन में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने नार्को आतंकवादी रंजीत सिंह उर्फ राणा को गिरफ्तार कर लिया है। राणा पिछले साल अटारी से 532 किग्रा हेरोइन की तस्करी करने के सिलसिले में वॉन्टेड था। इसके अलावा इसके कथित रूप से हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज नाइकू के साथ संबंध थे, जो हाल ही में जम्मू और कश्मीर में एक मुठभेड़ में मारा गया है। 

एनआईए ने कहा कि पंजाब में नार्को ट्रेड और कश्मीर में आतंकवादी समूहों के बीच सीधा संबंध है। जांच से पता चला कि पाकिस्तान स्थित संस्थाएं पाकिस्तान से नशीले पदार्थों की तस्करी कर भारतीय क्षेत्र में सेंधा नमक की बोरियों में छिपाकर ले जाती हैं, जो पाकिस्तान से आयात किया जाता है। 

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा, 'आज एक बड़ी उपलब्धि में पंजाब पुलिस भारत के सबसे बड़े हेरोइन तस्करों में से एक को गिरफ्तार करने में सक्षम हुई। यह एक शानदार ऑपरेशन था और पंजाब पुलिस, हरियाणा पुलिस और एनआईए के बीच सही तालमेल था।' 

कैप्टन ने पाकिस्तान को चेताया
वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, 'कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या कर रहे हैं और कोविड 19 के दौरान हमारी फोर्सेज कितनी लगी हुई हैं। हमारी नजर इस बात पर है कि पाकिस्तान क्या कर रहा है। पाकिस्तान हार नहीं मान रहा है। हथियार, ड्रग्स और ड्रग मनी आतंकवाद के लिए उपयोग करने के लिए यह काम करने का तरीका लगता है। हम ऐसा नहीं होने देंगे।' उन्होंने कहा, 'राज्य में अस्थिरता फैलाने और शांति भंग करने की कोशिश के तहत पाकिस्तान कोविड संकट के बावजूद मादक पदार्थ, हथियारों और ड्रग का पैसा भेजने में कोई कमी नहीं कर रहा है लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे।' 

पुलिस ने बताया कि 10 से अधिक आपराधिक मामलों का सामना कर रहे राणा उर्फ चीता भारत-पाक सीमा के जरिए मादक पदार्थो और अवैध हथियारों की बड़ी मात्रा में तस्करी करने के नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण कड़ी था। वो मादक पदार्थों की उस तस्करी के मामले में भी वांछित था, जिसके तहत सीमा शुल्क विभाग ने पिछले साल 29 जून को 532 किग्रा हेरोइन जब्त की थी और जिसकी अनुमानित कीमत 2,700 करोड़ रुपए है। राणा तस्करी की इस घटना का सरगना बताया जाता है।