लाइव टीवी

सॉफ्टवेयर इंजीनियर को ऑनलाइन नेलपॉलिश खरीदना पड़ा महंगा, चुकाने थे 388 रुपए, लग गया 92,466 रुपए का चूना

Updated Feb 17, 2020 | 11:21 IST

Cyber Crime: 388 रुपए के एक नेलपॉलिश को खरीदने के चक्कर में 25 वर्षीय एक महिला को 92 हजार का चूना लग गया। ये मामला पुणे से सामने आया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नेलपेंट (Source: Pixabay)

नई दिल्ली : साइबर क्राइम की कई खबरें आए दिन मीडिया में आते रहते हैं। इनकी जितनी जानकारी हो या फिर जितनी सावधानी बरती जाए उतना ही बेहतर होता है। हालांकि फिर भी कभी-कभी चूक हो जाती है और इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ जाता है। कुछ ऐसा ही एक मामला सामने आया है महाराष्ट्र के पुणे शहर से। 

25 वर्षीय एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने ई-कॉमर्स वेबसाइट से 388 रुपए कीमत की एक नेलपॉलिश की बॉटल खरीदी। लेकिन यहां आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि 388 रुपए के बदले उसे 92,446 रुपए चुकाने पड़े। दरअसल वह ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया और उसके अकाउंट से 92,446 रुपए कट गए।   

कस्टमर केयर को किया कॉल
दरअसल उसने नेलपॉलिश की बॉटल ऑनलाइन ऑर्डर की थी लेकिन इसकी डिलीवरी में देरी हो रही थी। इसी का पता लगाने के लिए उसने कस्टमर केयर को कॉल किया लेकिन गलत नंबर पर कॉल लग गई और साइबर क्राइम करने वालों ने उसे अपना शिकार बना लिया। उसने अपनी बातों में फंसाकर उससे 90 हजार से ज्यादा रुपए लूट लिए।

पुलिस ने जांच शुरू की
पुलिस के मुताबिक ये घटना 17 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच की है। महिला ने शनिवार को वकाड़ पुलिस थाने में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई तब जाकर इसका खुलासा हुआ। पुलिस आईपीसी और आईटी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और उसकी जांच शुरू कर दी है।

ऑनलाइन ठगी का शिकार
जानकारी के मुताबिक 17 दिसंबर को महिला ने अपने मोबाइल के जरिए एक ई-कॉमर्स वेबसाइट से नेलपॉलिश ऑर्डर किया था। उसने अपने प्राइवेट बैंक के अकाउंट से नेलपॉलिश के लिए 388 रुपए ऑनलाइन चुकाए। लेकिन जब तय समय पर नेलपॉलिश की डिलीवरी नहीं हुई तो महिला ने कस्टमर केयर को कॉल कर इन्क्वायरी करनी चाही। 

मैसेज आया तो उड़ गए होश
दूसरी तरफ फोनलाइन पर मौजूद शख्स ने उससे कहा कि प्रोडक्ट की डिलीवरी इसलिए नहीं हुई है क्योंकि पेमेंट नहीं हुआ है। इसके बाद उसने उसका फोन नंबर मांगा। जैसे ही उसने अपना फोन नंबर उसे दिया इसके कुछ ही सेकेंड के बाद उसके पास मैसेज आया कि उसके दो बैंक अकाउंट से पांच ट्रांजैक्शन होकर 90,946 रुपए कट गए हैं।

तीन अकाउंट से कटे पैसे
हैरानी की बात ये है कि एक सरकारी बैंक अकाउंट से उसके 1500 रुपए भी कट गए। इस तरह कुल मिलाकर उसके 92,446 रुपए सेकेंड में ही कट गए। उसने पुलिस को बताया कि उसने अपना कोई बैंक अकाउंट डिटेल्स भी किसी से शेयर नहीं किया था। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।