लाइव टीवी

Honeytrap Cases in India: मिस्ड कॉल से प्यार तक, इस तरह हनीट्रैप के हुए शिकार हुए आरोपी

Updated Sep 15, 2022 | 10:39 IST

जांच अधिकारियों के मुताबिक हनीट्रैप में फंसे आरोपी इस तथ्य को स्वीकार नहीं कर पाते कि उनके साथ धोखा हुआ है।

Loading ...
मिस्ड काल के जरिए हनीट्रैप का शिकार होते थे आरोपी
मुख्य बातें
  • राजस्थान में जनवरी 2019 से करीब 22 गिरफ्तारी
  • हनीट्रैप के शिकार आरोपी पाकिस्तान के लिए करते थे जासूसी
  • सेना के अलावा दूसरे विभागों में भी हनीट्रैप के मामले

सैन्य बलों में हम अक्सर हनी ट्रैप के मामलों को सुनते रहते हैं। हुस्न के जाल में फंसाकर सेना के जवानों से जानकारी इकट्ठा करना और उन्हें दुश्मन देश तक पहुंचाने की कई घटनाओं से हम सब वाकिफ है। इस संबंध में राजस्थान पुलिस ने बताया कि किस तरह से हुस्न की मल्लिकाएं जवानों को अपने जाल में फंसाती हैं। राजस्थान पुलिस का कहना है कि 2019 से लेकर 28 लोगों की गिरफ्तारी जासूसी (पाकिस्तान को संवेदनशील जानकारियां मुहैया कराते थे) के आरोप में हुई है जो हनीट्रैप का शिकार हुए थे।

मिस्ड कॉल से प्यार चढ़ा परवान
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदीप कुमार और रिया 16 महीनों एक दूसरे के साथ थे। ये दोनों एक दूसरे आमने सामने नहीं मिले थे। ये भी उनके लिए मतलब नहीं रखता था कि एक गनर है और दूसरा लेफ्टिनेंट कर्नल(मेडिकल विंग) के पद पर तैनात है। दोनों एक दूसरे से घंटों तक फोन पर वीडियो कॉल पर बात किया करते थे। दोनों ने अपने परिवार वालों के बारे में भी एक दूसरे को बताते रहते थे। दोनों प्यार भी करने लगे थे। लेकिन इसी साल मई के महीने में प्रदीप कुमार की दुनिया उजड़ सी गई। उसके सपने चकनाचूर हो गए। 24 साल के प्रदीप कुमार की गिरफ्तारी पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में हुई। सेना के जासूसी विंग ने उसे बताया कि वो हनी ट्रैप का शिकार हो चुका है। 

अब आप जानकार हैरान हो जाएंगे कि प्रदीप कुमार जिस रिया से प्यार करने लगा था वो भारती फौज में अधिकारी नहीं थी, बल्कि पाकिस्तान की आईएसआई के लिए जासूसी का काम कर रही थी। प्रदीप से पूछताछ में शामिल जो अधिकारी शामिल था उसके मुताबिक प्रदीप को अहसास नहीं था कि उसने कितना नुकसान किया है और उसे भरोसा नहीं हुआ कि जिस महिला के संपर्क में 2021 में आया वो जासूस थी। जांच अधिकारी के मुताबिक प्रदीप कहता था कि वो ऐसा नहीं कर सकती है। आप लोगों को भ्रम है, वो किसी के दबाव में हो सकती है। आप लोग मुझे बेंगलुरु ले चलिए। वो उससे लोकेशन के बारे में पूछेगा।

कई आरोपियों ने जिंदगी की तबाह
राजस्थान पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि कुछ और भी हैं जिन्होंने अपने जीवन को तबाह कर दिया और प्यार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल दिया। राजस्थान में 2019 के बाद से जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए 28 लोगों में से हर सेकेंड हनीट्रैप हो गया था।24 साल के शांतिमय राणा की तरह, जिन्होंने सितंबर के अंत में शादी करने की योजना बनाई थी। वह भी सलाखों के पीछे है।अगस्त 2021 में शांतिमय राणा के पास पहुंची महिला अंकिता ने भी उसे बताया कि वह सेना में है। “उसे पता नहीं था कि वह एक पाकिस्तानी एजेंट थी। उसने उसे उपहार के रूप में 5,000 रुपए भी भेजे। 

हनीट्रैप के केस सिर्फ सेना में नहीं
एक दूसरे पुलिस अधिकारी ने कहा कि महिलाओं के संपर्क में आने का एक पैटर्न था। यह अक्सर एक मिस्ड कॉल के साथ शुरू होता था, जैसा कि प्रदीप कुमार ने जनवरी 2021 में अपने फोन पर देखा था। उन्होंने वापस कॉल किया और वे बात करने लगे।वे मिस्ड कॉल देते हैं या सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क करते हैं, उसके बाद हर दिन वीडियो और वॉयस चैट के माध्यम से कॉल करते हैं और भावनात्मक रूप से उस व्यक्ति के करीब हो जाते हैं। वे सैनिकों को बहकाते हैं, नग्न क्लिप साझा करते हैं और गोपनीय जानकारी और दस्तावेजों के साथ भाग लेने के लिए उन्हें बरगलाते हैं। अधिकारियों का कहा है कि ऐसा नहीं है कि हनीट्रैप के शिकार सिर्फ सेना में हैं।अप्रैल 2022 में गिरफ्तार नितिन यादव एक ठेकेदार के साथ काम करता था, जो सेना के अड्डे पर फल और सब्जियां सप्लाई करता था। अधिकारी ने कहा कि वह सेना द्वारा उठाए गए सामानों की मांग या बिल की फोटो भेजता था जिससे पाकिस्तानी एजेंटों को बेस पर ताकत का आकलन करने में मदद मिलती थी।