लाइव टीवी

Who Are Udaipur Killers: दर्जी कन्हैया लाल की हत्या के आरोपी मोहम्मद रियाज अटारी और गौस मुहम्मद कौन हैं?

Updated Jun 29, 2022 | 19:23 IST

Udaipur Murder killers:दो आरोपियों  मोहम्मद रियाज अटारी और गौस मुहम्मद को पुलिस ने मंगलवार देर शाम राजसमंद जिले में गिरफ्तार किया था। उदयपुर शहर के धन मंडी इलाके में दो लोगों ने दर्जी कन्हैया लाल की चाकू मारकर हत्या कर दी और सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड किया।

Loading ...
मोहम्मद रियाज भीलवाड़ा के आसिंद का रहने वाला है, जबकि गौस मुहम्मद राजसमंद के भीमा का

Who Are Udaipur Killers Mohammed Riyaz and Ghaus Muhammad: देश को झकझोर देने वाली एक हत्या में, उदयपुर शहर के धन मंडी इलाके में दो लोगों ने उदयपुर के दर्जी कन्हैया लाल तेली को चाकू से मार डाला। एक बेशर्म कदम में, उन्होंने वीडियो पर हत्या की शूटिंग की, आरोपियों की पहचान मोहम्मद रियाज अटारी और गौस मुहम्मद के रूप में हुई है, जिन्हें मंगलवार देर शाम राजस्थान के राजसमंद इलाके से गिरफ्तार किया गया। पुलिस के अनुसार, रियाज ने दर्जी पर कथित तौर पर एक बड़े चाकू से हमला किया, जबकि उसके सहयोगी गौस मुहम्मद ने कथित तौर पर अपने मोबाइल फोन पर इसे शूट किया।

कन्हैया लाल की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उन्हें 26 बार चाकू मारा गया था, जिसमें से अकेले उनकी गर्दन पर आठ से 10 वार किए गए थे। रिपोर्ट के अनुसार, गर्दन पर कट सबसे गहरे थे, यह दर्शाता है कि कथित हत्यारे पीड़ित का सिर काटने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन असफल रहे वहीं पीड़ित की अत्यधिक रक्तस्राव से मृत्यु हो गई। 

कौन हैं मोहम्मद रियाज अटारी और गौस मुहम्मद?

पुलिस सूत्रों के अनुसार, मोहम्मद रियाज भीलवाड़ा के आसिंद का रहने वाला है, जबकि गौस मुहम्मद राजसमंद के भीमा का रहने वाला है। दोनों उदयपुर के खानजीपीर मोहल्ले में किराए के मकान में रह रहे थे। गौस वेल्डिंग से जुड़े काम करके जीवन यापन करता था और जमीन के लेन-देन का दलाल था। दोनों ने कथित तौर पर कन्हैया लाल को 10 जून को निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा के समर्थन में एक सोशल मीडिया स्टेटस पोस्ट करने के बाद जान से मारने की धमकी दी थी। शर्मा को हाल ही में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के बाद पार्टी द्वारा निलंबित कर दिया था।

घटनाएँ कैसे सामने आईं

पुलिस सूत्रों के मुताबिक इसके बाद, कन्हैया लाल के पड़ोसी नाजिम ने उनके खिलाफ पोस्ट के लिए शिकायत दर्ज की थी, और कन्हैया को 12 जून को गिरफ्तार कर लिया गया था। एएसआई भंवरलाल द्वारा मध्यस्थता के बाद पड़ोसियों के बीच एक स्पष्ट संघर्ष के बाद उन्हें अगले दिन 13 जून को जमानत पर रिहा कर दिया गया था। 

कन्हैया ने पुलिस में जान से मारने की धमकी देने की शिकायत दर्ज कराई

दो दिन बाद 15 जून को कन्हैया ने पुलिस में जान से मारने की धमकी देने की शिकायत दर्ज कराई थी और पुलिस सुरक्षा की मांग की थी। शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया, "लगभग 6 दिन पहले मेरे बेटे ने अपने मोबाइल फोन पर गेम खेलते समय कुछ पोस्ट किया था। मुझे इसके बारे में पता नहीं था। दो दिन बाद, दो लोग मेरी दुकान पर आए। उन्होंने कहा - आपके मोबाइल से एक आपत्तिजनक पोस्ट पोस्ट किया गया है। मैंने कहा कि मुझे मोबाइल चलाना नहीं आता है। मेरा बच्चा इस पर गेम खेलता है। यह गलती से हुआ होगा। इसके बाद पोस्ट को भी हटा दिया गया।

Udaipur murder: राजस्थान के DGP का बड़ा बयान- 2014 में पाकिस्तान गया था आरोपी गौस मोहम्मद

उन्होंने एएसआई भंवरलाल से शिकायत की, जिन्होंने कथित तौर पर कहा था कि चूंकि समझौता हो गया है, इसलिए उन्हें (कन्हैया) अपना ख्याल रखना चाहिए और चिंता नहीं करनी चाहिए। ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में एएसआई भंवरलाल को सस्पेंड कर दिया गया है।

कन्हैया ने कथित तौर पर धमकी के बाद अपनी सिलाई की दुकान नहीं खोली

कन्हैया ने कथित तौर पर धमकी के बाद अपनी सिलाई की दुकान नहीं खोली। उनके परिवार के सदस्यों के अनुसार, 'उसने अपनी जान के डर से छह दिनों तक अपनी दुकान नहीं खोली। हालांकि, मंगलवार को जब उसने अपनी दुकान खोली तो उसका सिर काट दिया गया। अगर पुलिस उसकी शिकायत पर समय पर कार्रवाई करती तो आज वह जिंदा होता। नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट के बाद से उन्हें धमकियां मिल रही हैं। दरअसल, कन्हैया लाल को डर था कि उनकी हत्या कर दी जाएगी।'