लाइव टीवी

राष्‍ट्रपति ने अरविंद केजरीवाल को नियुक्त किया दिल्‍ली का सीएम, 6 मंत्री भी लेंगे शपथ

Updated Feb 14, 2020 | 22:29 IST

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अरविंद केजरीवाल को दिल्‍ली का सीएम नियुक्‍त कर दिया है। इस संबंध में जारी सरकारी अधिसूचना में दिल्‍ली कैबिनेट के 6 मंत्रियों का भी जिक्र है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अरविंद केजरीवाल को राष्‍ट्रपति ने दिल्‍ली का सीएम नियुक्‍त कर दिया है

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्‍ली का मुख्‍यमंत्री नियुक्ति किया। इस बारे में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें दिल्‍ली कैबिनेट के लिए 6 मंत्रियों को भी नियुक्‍त किया गया है। केजरीवाल 6 मंत्रियों के साथ रविवार को दिल्‍ली के रामलीला मैदान में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जिसके लिए बड़ा आयोजन किया जा रहा है।

सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि केजरीवाल को उस दिन से राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली का मुख्‍यमंत्री नियुक्‍त किया जाता है, जिस दिन वह शपथ लेंगे। केजरीवाल के साथ जो 6 मंत्री शपथ लेंगे, उनमें मनीष सिसौदिया, सत्‍येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम शामिल हैं। केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं।

पुराने चेहरों पर भरोसा
दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को बंपर जीत मिली है, जिसके बाद केजरीवाल लगातार तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। दिल्‍ली की 70 सदस्‍यीय विधानसभा में आप को 62 सीटें मिली हैं, जबकि 8 सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं। केजरीवाल की अगुवाई में फिर से बनने जा रही सरकार में भी कैबिनेट मंत्रियों के तौर पर पुराने चेहरे ही हैं। ये लोग इससे पहले की सरकार का भी हिस्‍सा रह चुके हैं।

केजरीवाल के शपथ-ग्रहण के लिए रामलीला मैदान में बड़ा आयोजन किया जा रहा है, जहां उन्‍होंने 2011 में भ्रष्‍टाचार के खिलाफ अन्‍ना हजारे के नेतृत्‍व में बड़ा आंदोलन चलाया था और फिर बाद में आम आदमी पार्टी का गठन किया। पार्टी सूत्रों का कहना है इस शपथ-ग्रहण समारोह में व्‍यापक जनभागी हो, इसके लिए सभी विधायकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके क्षेत्र से बड़ी संख्‍या में लोग यहां पहुंचें।

पीएम मोदी नहीं होंगे शामिल
शपथ-ग्रहण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया गया, लेकिन पूर्व निर्धारित व्‍यस्‍तताओं के कारण वह एक बार‍ फिर केजरीवाल के शपथ-ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। प्रधानमंत्री रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करने वाले हैं, जब केजरीवाल दिल्‍ली के सीएम पद की शपथ लेंगे। इससे पहले 2015 में भी केजरीवाल के शपथ-ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया गया था, लेकिन तक भी वह पूर्व निर्धारित व्‍यस्‍तताओं के कारण इसमें शामिल नहीं हो पाए थे।

इस शपथ-ग्रहण समारोह का खास मेहमान वह बच्‍चा भी होगा, जो चुनाव नतीजों के दिन 11 फरवरी से ही सुर्खियों में है। एक साल का वह बच्‍चा उस दिन सुबह से ही अरविंद केजरीवाल के गेट-अप में आप कार्यालय के बाहर नजर आया था। उसके सिर पर आप की टोपी थी तो आंखों पर केजरीवाल की तरह चश्‍मा भी था। उसने आप नेता की तरह स्‍वेटर और मफलर भी लगा रखे थे। यहां तक कि उसकी आर्टिफिशियल मूंछें भी बनाई गई थीं। वह मासूम देखते ही देखते सोशल मीडिया पर 'मिनी मफलरमैन' के तौर पर मशहूर हो गया।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।