लाइव टीवी

Delhi MCD merger: दिल्ली के तीनों MCD का होगा विलय, कैबिनेट ने दी हरी झंडी

Updated Mar 22, 2022 | 15:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi MCD Merger : दिल्ली के तीनों नगर निगमों को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने तीनों नगर निगमों का विलय करने का फैसला किया है। विलय हो जाने के बाद दिल्ली में तीन की जगह केवल एक मेयर होगा।

Loading ...
Delhi MCD merger: दिल्ली के तीनों MCD का होगा विलय, कैबिनेट ने दी हरी झंडी
मुख्य बातें
  • कैबिनेट का बड़ा फैसला दिल्ली के तीनों एमसीडी का होगा विलय
  • कैबिनेट ने दी हरी झंडी, संसद में बिल पेश करेगी सरकार
  • बिल पारित हो जाने के बाद दिल्ली में एक मेयर होगा, अभी 3 मेयर

दिल्ली : दिल्ली के तीनों नगर निगमों को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने तीनों नगर निगमों का विलय करने का फैसला किया है। सूत्रों का कहना है कि तीन नगर निगमों के विलय से संबंधित विधेयक को सरकार इसी हफ्ते संसद में पेश कर सकती है। संसद में इस विधेयक के पास हो जाने के बाद उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी दिल्ली के लिए केवल एक मेयर होगा। बता दें कि नगर निगमों के विलय के मुद्दे के चलते निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ। चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होने पर आम आदमी पार्टी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव कराने से डर रही है, इसलिए वह तारीखों का ऐलान करने में डर ही है। आप के आरोपों का केंद्रीय मंत्री मिनाक्षी लेखी ने जवाब दिया।

बीजेपी शासित एमसीडी के खिलाफ कांग्रेस का मोर्चा
दिल्ली में सत्ता की राह तलाश रही कांग्रेस ने बीजेपी शासित  एमसीडी के शासन के खिलाफ पोल-खोल यात्रा शुरू कर दी है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार की अगुवाई में ये यात्रा सदर बाजार विधानसभा से शुरू हुई. इस यात्रा का मकसद भाजपा और आम आदमी पार्टी के शासन की नाकामियों को जनता के बीच उजागर करना है। 70 दिनों तक चलने वाली 'पोल-खोल' यात्रा दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं के 272 वार्ड में निकलेगी. 700 किलोमीटर लंबी यात्रा में कांग्रेस के कार्यकर्ता कांग्रेस की विचारधारा से आम लोगों को जोड़ने की कोशिश करेंगे. साथ ही साथ पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय शीला दीक्षित की 15 साल की सरकार की उपलब्धियों को भी बताएगी।

MCD Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों की घोषणा टली, ये है कारण, केजरीवाल ने कहा- भाजपा भाग गई

बीजेपी और आप राज में विकास कार्य ठप
यात्रा को शुरू करते हुए डीपीसीसी अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि एमसीडी में बीजेपी राज के 15 साल और दिल्ली में केजरीवाल के 7 के शासन ने दिल्ली के विकास की रफ़्तार ठप कर दी है. उन्होंने कहा कि एमसीडी से दिल्लीवासी परेशान हैं, क्योंकि सफाई व्यवस्था दिल्ली में ध्वस्त हो चुकी है, कॉलोनियों की गलियों से सड़कों तक गंदगी और कूड़े का ढेर लगा हुआ है. मानसून के बाद बजबजाती नालियां डेंगू, मलेरिया व वायरल बुखार फैल रही हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।