लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव को हल्के में नहीं ले रही कांग्रेस, चुनावी रण में इस बार दिग्गजों पर लगाएगी दांव  

Updated Jan 16, 2020 | 16:37 IST

Delhi Assembly Election 2020: कांग्रेस ने दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन को चुनाव लड़ने के लिए अपनी पसंद की सीट बताने के लिए कहा है। हालांकि, माकन ने पार्टी के प्रस्ताव पर अभी अपना जवाब नहीं दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020।
मुख्य बातें
  • पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस दिल्ली में एक भी सीट नहीं जीत पाई
  • 1998 से 2013 तक लगातार 15 वर्षों तक दिल्ली की सत्ता में रह चुकी है कांग्रेस
  • अरविंदर सिंह लवली, अजय माकन और जेपी अग्रवाल को चुनाव में उतारने की तैयारी

नई दिल्ली: दिल्ली चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की सूची जारी किए जाने के बाद राजधानी का चुनावी पारा बढ़ गया है और सभी दलों में टिकट बंटवारे पर राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं। अब सबकी नजरें भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों पर टिकी हैं। दोनों ही दल टिकट बंटवारे पर फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। पिछले चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत पाने वाली कांग्रेस इस चुनाव को हल्के में नहीं लेना चाहती। सूत्रों की मानें तो पार्टी ने  चुनाव में इस बार अपने दिग्गज नेताओं को उतारने का फैसला किया है। 

गत सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात की। इनमें से चार नेताओं ने पिछला लोकसभा चुनाव लड़ा है। अब पार्टी ने इन नेताओं से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कहा गया है। सूत्रों की मानें तो अरविंदर सिंह लवली गांधी नगर सीट से चुनाव से लड़ने के लिए तैयार हो गए हैं। चांदनी चौक सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले जय प्रकाश अग्रवाल इसी सीट से चुनाव लड़ने पर सहमत हो गए हैं।

पार्टी ने दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन को चुनाव लड़ने के लिए अपनी पसंद की सीट बताने के लिए कहा है। हालांकि, माकन ने पार्टी के प्रस्ताव पर अभी अपना जवाब नहीं दिया है। वहीं, वरिष्ठ नेता राजेश लिलोथिया ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है। केजरीवाल नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में जेपी अग्रवाल ने कहा, 'पार्टी संदेश देना चाहती है कि वह विधानसभा चुनाव को लेकर गंभीर है। सोनिया गांधी सभी वरिष्ठ नेताओं को चुनाव लड़ने के लिए कह चुकी हैं तो इस बारे में दूसरे विचार का कोई सवाल ही नहीं है।' सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस मंगोलपुरी सीट से उदित राज को टिकट दे सकती है जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ को त्रिलोकपुरी सीट से खड़ा किया जा सकता है।

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस पांच संसदीय सीटों पर दूसरे नंबर पर रही। कांग्रेस राजधानी में अपना पूराना जनाधार हासिल करने के लिए इस बार अपनी चुनावी रणनीति पर गंभीरता से काम कर रही है। सूत्रों की मानें तो पार्टी ने अपने उम्मीदवार के चयन के लिए राजधानी की हर सीट पर सर्वे कराया है। टिकट बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक गुरुवार शाम सोनिया गांधी के आवास पर हो रही है। इस बैठक के बाद कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।