लाइव टीवी

Delhi chunav 2020: बीजेपी की तरफ से मैनिफेस्टो जारी, 'दिल्ली को दिशा देने वाला है संकल्प पत्र'

Updated Jan 31, 2020 | 17:35 IST

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र में दिल्ली की विकास यात्रा को और तेजी से बढ़ाने पर बल दिया गया है। खासतौर से ट्रिपल इंजन वाली सरकार पर जोर दिया गया है।

Loading ...
बीजेपी की तरफ से मैनिफेस्टो जारी
मुख्य बातें
  • दिल्ली चुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से घोषणा पत्र(संकल्प पत्र) जारी
  • वायु और जल प्रदूषण से पूरी तरह आजादी दिलाने का वादा, यमुना से संबंधित 13 प्रोजेक्ट पर काम होंगे शुरू
  • दिल्ली को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए ट्रिपल इंजन वाली सरकार पर दिया गया जोर

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने घोषणा पत्र( संकल्प पत्र) जारी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संकल्प पत्र को जनता के सामने रखा। संकल्प पत्र जारी करने से पहले यह बताया गया कि किस तरह दिल्ली की 2 करोड़ जनता की राय ली गई। दिल्ली के सभी हिस्सों के लोगों के सुझाव को संकल्प पत्र में शामिल किया गया। संकल्प पत्र के जरिए बीजेपी ने यह बताने की कोशिश की किस तरह से आम आदमी पार्टी के झूठे वादों से दिल्ली का नुकसान हुआ है। 

संकल्प पत्र को पेश करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली को बेहतर बनाना बीजेपी का सपना है। दिल्ली के विकास को एकांगी तौर पर नहीं देखा जा सकता है। बीजेपी की यह कोशिश है कि किस तरह से कार्यकर्ताओं और आम जन के सहयोग के जरिए हम विश्व स्तरीय शहर बना सकें। उन्होंने कहा यह दिल्ली को दिशा देने वाला संकल्प पत्र है। इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में देश तरक्की कर रहा है और दिल्ली के विकास के लिए यह जरूरी है लोग झांसा देने वालों के चक्कर में ना आएं।


बीजेपी के संकल्प पत्र की खास बातें
दिल्ली को वायु और जल प्रदूषण से मुक्ति दिलाना
यमुना को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए काम करेंगे
दिल्ली ही नहीं एनसीआर के विकास के लिए बीजेपी प्रतिबद्ध
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को अप्रैल में पूरी तरह खोल दिया जाएगा।
यमुना को नमामि गंगे प्रोजेक्ट से जोड़ा गया।
वायु प्रदूषण से निजात पाने के लिए 55 हजार करोड़ की परियोजना पर काम
यमुना के प्रदूषण को कम करने के लिए 13 प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। 
दिल्ली- मुंबई के बीच हाईवे पर काम शुरू, देश की आर्थिक राजधानी तक पहुंचने में सिर्फ 12 घंटे लगेंगे।

2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखें तो आम आदमी पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुई थी। 70 में से 67 सीटों पर आप का कब्जा था, जबकि बीजेपी को सिर्फ तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था और कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया था। अगर 2020 के चुनाव प्रचार को देखें तो आम आदमी पार्टी की तरफ से कहा जा रहा है कि दिल्ली की जनता से जो वादे किए गए थे उसे पूरा करने का प्रयास किया गया है। दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री बिजली, मुफ्त पानी, महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा से आम लोगों की जिंदगी बदली है। यही नहीं दिल्ली की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाया गया जिसका असर दिखाई दे रहा है।

ये बात अलग है कि बीजेपी का दावा है कि आम आदमी पार्टी की सरकार सभी मुद्दों पर नाकाम रही है। दिल्ली में स्कूलों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई। मोहल्ला क्लिनिक सिर्फ कहने के लिए आम लोगों को दवाएं नहीं उपलब्ध हो पा रही हैं। जबकि बीजेपी ने बिना सत्ता में रहे उन चालीस लाख लोगों को स्थाई घर दिया जो वर्षों से एक अदद कानूनी तौर पर घर के इंतजार में थे। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।