लाइव टीवी

Delhi Riots:दंगों पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा से सवाल जवाब पुलिस चार्जशीट में,'टाइम्स नाउ' के पास पूरी List

Updated Sep 22, 2020 | 20:06 IST

Kapil Mishra questioned by Delhi police:दिल्ली बीजेपी नेता कपिल मिश्रा से भी विशेष सेल द्वारा दिल्ली दंगों के संबंध में पूछताछ की गई थी, जिसका उल्लेख दिल्ली पुलिस द्वारा दायर आरोप पत्र में किया गया था।

Loading ...
ये सवाल हैं और उनके जवाब जो कपिल मिश्रा ने जांचकर्ताओं को बताए

प्रियांक त्रिपाठी | विशेष संवाददाता

कपिल मिश्रा से पूछताछ चार्जशीट का हिस्सा थी जिसमें उनसे 13 सवाल पूछे गए थे। उनसे 27 जुलाई को विशेष सेल लोधी कॉलोनी कार्यालय में पूछताछ की थी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों में 51 लोगों की हत्या और 581 अन्य घायल हुए थे।ये सवाल हैं और उनके जवाब जो कपिल मिश्रा ने जांचकर्ताओं को बताए- 

Q. क्या आप दंगों से पहले उत्तर-पूर्व जिले में गए थे?

A. मेरा घर यमुना विहार में है। बी - 2/217। मेरा घर पूर्वोत्तर जिले में स्थित है। जिस पेट्रोल पंप में आग लगाई गई वह मेरे घर के पास स्थित है।

Q. आप उत्तर-पूर्व जिले में किस तारीख और समय पर गए थे?

A. चूंकि मेरा घर उसी क्षेत्र में स्थित है, इसलिए जाने का निश्चित समय नहीं था।

Q. क्या आप व्यक्तिगत क्षमता में वहाँ पहुँचे?

A. हां, मैं अपनी व्यक्तिगत क्षमता पर दोपहर 3 से 3.30 बजे के बीच वहां पहुंचा था।

Q. आपकी यात्रा का उद्देश्य क्या था?

A. पिछले दो-तीन दिनों से वहां कुछ लोग अभियान चला रहे थे इसके बाद कुछ लोगों ने कहा कि सड़क ब्लॉक के कारण उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोग काम पर नहीं जा पा रहे हैं और बच्चे स्कूलों में नहीं जा पा रहे हैं। मैं दिल्ली पुलिस के सामने लोगों की मांगें रखने के लिए गया था, लेकिन जाने से पहले मैंने सूर्य प्रकाश से भी बात की थी।

Q. क्या आपने 23 फरवरी को कोई भाषण दिया था और यदि हाँ, तो क्या सामग्री थी?

A. नहीं, मैंने कोई भाषण नहीं दिया। मैंने दिल्ली पुलिस को सड़क खोलने के लिए कहा था अन्यथा हम भी धरने पर बैठेंगे *

Q.भाषण का उद्देश्य क्या था?

A. मैं पहले ही कह चुका हूं, मैंने कोई भाषण नहीं दिया। मेरा एकमात्र उद्देश्य सड़क को साफ करना था ताकि निवासियों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

Q. क्या आपके पास भाषण की एक प्रति है?

A. मैं पहले ही कह चुका हूं कि मैंने कोई भाषण नहीं दिया।

Q. क्या आप दिल्ली में किसी अन्य विरोध स्थल पर जाते हैं?

A. नहीं मैंने कभी किसी अन्य विरोध स्थल का दौरा नहीं किया।

Q. क्या आप अकेले पहुंच गए?

A. हां, मैं मौजपुर चौक पर अकेला गया था। चूंकि मैं एक स्थानीय निवासी हूं, इसलिए कई दुकानदार मुझे जानते हैं।

Q. उस क्षेत्र का आपका व्यक्तिगत अवलोकन क्या था?

A. वहां पहुंचने से पहले मैंने डीसीपी सूर्या से बात की थी। जब मैं वहां पहुंचा तो लोगों ने मुझे बताया कि दोपहर 2.45 बजे से ही पथराव शुरू कर दिया गया था। कई लोग मेरी तरफ आ रहे थे और बता रहे थे कि जाफराबाद की तरफ से पथराव हो रहा है। निकलते समय मैंने फिर से डीसीपी सूर्या से रास्ता साफ करने का अनुरोध किया। जब मैं वहां था, मेरे सामने केवल 50-60 व्यक्ति मौजूद थे। हालाँकि, जाफराबाद की ओर लगभग 500-600 व्यक्ति उपस्थित थे। शाम करीब 4.30 बजे मैंने साइट को छोड़ दिया और पुलिस से कहा कि अगर सड़क साफ नहीं होगी, तो हम भी विरोध के लिए बैठेंगे।

Q. आप कितने समय के लिए थे?

A. एक घंटे के लिए। दोपहर 3.30 से 4.30 बजे तक।

Q. क्या वहां पहुंचने का निमंत्रण दिया गया था?

A. फेसबुक पोस्ट पढ़ने के बाद मैं पुलिस से बात करने और लोगों की समस्या को हल करने के लिए वहां गया था।

Q. YouTube पर आपका एक वीडियो है जिसमें आप कहते हैं कि "हम ट्रम्प की यात्रा तक वापस जा रहे हैं, लेकिन बाद में हम आपकी बात नहीं सुनेंगे"। इसका अर्थ क्या है?

A. मैंने डीसीपी से जाफराबाद और चांदबाग की सड़कों को साफ करने को कहा था। और अगर ऐसा नहीं हुआ तो हम विरोध के लिए भी बैठेंगे। मैंने डीसीपी से अनुरोध किया था कि ट्रम्प के जाने से पहले सड़क को साफ किया जाए अन्यथा हम भी सड़क पर आएंगे। ये लाइनें आप YouTube पर जांच सकते हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।