लाइव टीवी

केजरीवाल ने कहा- 3 महीने में सभी दिल्लीवासियों को लगा देंगे वैक्सीन, हमें 3 करोड़ टीकों की आवश्यकता

Updated May 08, 2021 | 15:47 IST | भाषा

Delhi Vaccination: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रोज एक लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया जा रहा है, टीकाकरण के लिए गाजियाबाद, नोएडा से भी लोग आ रहे हैं।

Loading ...
दिल्ली में टीकाकरण अभियान जारी

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों की संख्या तीन गुना बढ़ायी जाएगी और उन्होंने केंद्र से अगले तीन महीने में राष्ट्रीय राजधानी में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए करीब 2.6 करोड़ टीकों की आपूर्ति करने की मांग की। उन्होंने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि अभी दिल्ली में 100 केंद्रों में टीकाकरण अभियान चल रहा है। दिल्ली सरकार केंद्रों की संख्या 250-300 तक बढ़ाएगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए तीन करोड़ से अधिक टीकों की आवश्यकता है, जिनमें से करीब 40 लाख खुराक मिल चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने केंद्र से हर महीने 85 लाख टीके उपलब्ध कराने का आग्रह किया ताकि सभी दिल्लीवासियों को अगले तीन महीनों में टीका लगाया जा सके।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अच्छी व्यवस्था होने के कारण एनसीआर के शहरों जैसे कि नोएडा, गाजियाबाद से भी लोग यहां टीका लगाने के लिए आ रहे हैं इसलिए दिल्ली को तीन करोड़ से थोड़े ज्यादा टीकों की आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले पांच-छह दिनों के लिए टीके हैं और उन्होंने केंद्र से पर्याप्त टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हर दिन एक लाख टीके लग रहे हैं और यह संख्या तीन लाख तक बढ़ सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की आबादी दो करोड़ है और करीब एक करोड़ लोग 18-44 आयु वर्ग में आते हैं। पचास लाख 18 वर्ष की आयु से कम लोग हैं और 50 लाख लोग 45 वर्ष की आयु से अधिक के हैं। उन्होंने कहा, 'करीब-करीब 1.5 करोड़ लोग 18 साल की आयु से अधिक के हैं। हमें इन 1.5 करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए तीन करोड़ टीकों की आवश्यकता है लेकिन हमें सिर्फ 40 लाख टीके मिले हैं। हमें दो करोड़ 60 लाख और टीकों की जरूरत है।' 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर दिन एक लाख से अधिक लोगों को टीके लग रहे हैं। इनमें करीब 50,000 लोग 18-44 आयु वर्ग के और 50,000 लोग 45 साल तथा उसके अधिक आयु के हैं।
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को पर्याप्त टीके नहीं मिल रहे हैं और अगर उसे पर्याप्त टीके मिल जाते हैं तो दिल्ली सरकार तीन महीने के भीतर सभी को टीके लगा सकेगी। उन्होंने कहा, 'हमारे सामने सबसे बड़ी बाधा टीके की कमी है। अगर हमें पर्याप्त टीके मिल जाते हैं तो जैसा कि मैंने बार-बार कहा है हम तीन महीने में सभी दिल्लीवासियों को टीके लगा सकेंगे।'

कोविड-19 की तीसरी लहर की चेतावनियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए टीका ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने केंद्र और विशेषज्ञों से 18 साल से कम उम्र के बच्चों को भी टीका लगाने के विकल्प तलाशने का भी अनुरोध किया। केजरीवाल ने कहा, 'हम खासतौर से 18 साल तक की उम्र के बच्चों को लेकर चिंतित हैं जिन्हें अभी टीका नहीं लग सकता। मैं सभी विशेषज्ञों और केंद्र से उन सभी के लिए टीकों की व्यवस्था कराने की अपील करता हूं ताकि उन्हें भी टीका लग सकें।'

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।