लाइव टीवी

दिल्ली सरकार का आदेश- बिना लक्षण वाले कोरोना रोगियों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से डिस्चार्ज करें

Updated Jun 06, 2020 | 14:12 IST

Delhi Hospitals: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस जारी कर कहा है कि अस्पताल को किसी भी हल्के या एसिप्टोमैटिक कोरोना मरीज को अस्पताल में भर्ती करने के 24 घंटे के अंदर डिस्चार्ज करना होगा।

Loading ...
दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामले
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं
  • दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 26 हजार के पार हुए
  • इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 708 हो गई है

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को एक नोटिस जारी किया, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी के सभी अस्पतालों को कोविड 19 के हल्के या बिना लक्षण वाले मरीजों को प्रवेश के 24 घंटे के भीतर अस्पतालों से छुट्टी देने को कहा गया। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक एसिप्टोमैटिक और हल्के लक्षण वाले मामलों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। अस्पताल को किसी भी हल्के या एसिप्टोमैटिक मरीज को अस्पताल में भर्ती करने के 24 घंटे के अंदर डिस्चार्ज करना होगा।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की सचिव पद्मिनी सिंगला ने कहा, 'यह मेरे ध्यान में आया है कि कई बिना लक्षण और हल्के लक्षण वाले रोगियों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों पर ध्यान देने की जरूरत है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है और या पहले से जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उन्हें होम आइसोलेट करने की सिफारिश की जाती है। अगर उनके घर होम आइसोलेशन के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो उन्हें कोविड केयर सेंटर या कोविड अस्पतालों में भेजा जाए। किसी भी हल्के या बिना लक्षण वाले रोगी को अस्पताल में प्रवेश के 24 घंटे के भीतर छुट्टी देनी होती है।' 

अस्पतालों पर भड़के CM केजरीवाल

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'दिल्ली सरकार ने अब तक लगभग 8,500 बेड का इंतजाम किया है, जिनमें से करीब 45 प्रतिशत बेड अभी भरे हुए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली के कुछ अस्पताल इतने शक्तिशाली हो गए हैं सभी पार्टियों के अंदर उनकी पहुंच हैं, उन्होंने धमकी दी है कि हम कोरोना के मरीज नहीं लेंगे जो करना है कर लो। मैं उनको कहना चाहता हूं कोरोना के मरीज तो तुमको लेने पड़ेंगे। जो दो-चार अस्पताल इस गुमान में हैं कि वो अपनी दूसरी पार्टी के आकाओं के जरिए कुछ करवा लेंगे, वो अपनी ब्लैक मार्केटिंग करेंगे। तो उनको मैं आज चेतावनी देना चाहता हूं, उनको बख्शा नहीं जाएगा।' 

अस्पतालों में तैनात होगा मेडिकल प्रोफेशनल

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का एक मेडिकल प्रोफेशनल हर निजी अस्पताल के रिसेप्शन पर बैठेगा। वो हमें ये जानकारी देगा कि कितने बेड खाली हैं और कितने भर गए हैं। कोई जाएगा तो वो ये सुनिश्चित करेगा कि उसको भर्ती करें। अगर कोई मरीज गंभीर है लेकिन उसका टेस्ट नहीं हुआ तो ऐसे मरीज को सारे अस्पताल लेने से मना कर देते हैं। आज हम ये ऑर्डर निकाल रहे हैं कि किसी भी संदिग्ध मरीज को कोई भी अस्पताल देखने से मना नहीं करेगा और अस्पताल उसका टेस्ट कराएगा।

दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 26,334 हो गए हैं। वहीं मृतक संख्या बढ़कर 708 हो गई। 
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।