लाइव टीवी

Delhi DTC News: 150 नई इलेक्ट्रिक बसों में सफर करना होगा आसान, क्यूआर कोड से नहीं बल्कि ऐसे करें टिकट बुक

Updated Jun 26, 2022 | 12:52 IST

Delhi DTC News: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी के लोगों के लिए 150 नई इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू कर दी है। इन बसों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए इसके अंदर क्यूआर कोड नहीं चिपकाए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
150 नई इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू
मुख्य बातें
  • 150 नई इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू
  • इलेक्ट्रिक बस में सफर करने वालों को काफी आसानी
  • सीट पर बैठे-बैठे टिकट बुक करें

Delhi DTC News: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी के लोगों के लिए 150 नई इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू कर दी है। इसके साथ ही नई इलेक्ट्रिक बसों के यात्रियों के सफर को और सुलभ बनाने के लिए खास बदलाव भी किए हैं। जैसे इलेक्ट्रिक बस में सफर करने वालों को अब क्यूआर कोड स्कैन करे बिना ही बस की टिकट मिल जाएगी, क्योंकि सरकार के एक खास ऐप के जरिए यात्री अब टिकट बुक कर सकेंगे, जिसके कारण इलेक्ट्रिक बस में सफर करने वालों को काफी आसानी होगी। 

दरअसल शनिवार को दिल्ली परिवहन विभाग ने सड़कों पर 150 नई इलेक्ट्रिक बसों का उतारा है। इन बसों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए इसके अंदर क्यूआर कोड नहीं चिपकाए गए हैं। इसके लिए डीटीसी ने ऐप सुविधा शुरू की है, जिससे कोई भी यात्री अपना टिकट बुक कर सकता है। 

सीट पर बैठे-बैठे टिकट बुक

केजरीवाल सरकार ने करीब डेढ़ साल पहले यह ऐप (चार्टर) सुविधा शुरू की थी, ताकि यात्री अपनी सीट पर बैठे-बैठे टिकट बुक कर सकें। अब इसी ऐप के जरिए बस का नंबर डाल यात्री टिकट बुक कर सकते हैं। फिलहाल डीटीसी की बसों में हर रोज औसतन लगभग 24-25 लाख यात्री सफर करते हैं। इनमें से लगभग सवा लाख, यानी पांच फीसदी यात्री ही ऐप का इस्तेमाल कर टिकट बुक करते हैं। 

महिलाएं निशुल्क टिकट हासिल कर सकती हैं

इस ऐप के जरिये महिलाएं निशुल्क टिकट हासिल कर सकती हैं। अभी तक ऐप के जरिए टिकट बुक करने वालों में महिला और पुरुषों की संख्या लगभग बराबर है। डेढ़ साल पहले दिल्ली सरकार ने डीटीसी बसों में कांटेक्टलेस टिकटिंग की सुविधा शुरू करने के मकसद से चार्टर ऐप की शुरुआत की थी। प्रारंभिक तौर पर यह ऐप ट्रायल आधार पर शुरू किया गया था। इसके बाद सभी बसों की सीट के पीछे क्यूआर कोड चिपकाए गए थे, ताकि यात्री अपनी सीट पर बैठे-बैठे टिकट बुक कर सकें। इससे डीटीसी में सफर करने वाले यात्रियों की खुले पैसे के लेन-देन जैसी परेशानी दूर हुईं। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।