लाइव टीवी

Delhi MCD Plan on Mosquitos: दिल्‍लीवालों को अब नहीं सताएगा मच्‍छरों का डर, खात्‍मे का बना फुलप्रूफ प्‍लान!

Updated Apr 15, 2022 | 19:29 IST

Delhi MCD Plan on Mosquitos : दिल्‍ली वालों को इस वर्ष मच्छरों के खौफ में नहीं जीना पड़ेगा, क्‍योंकि एमसीडी मच्‍छरों के खात्‍मे के लिए अब धुएं की फॉगिंग की जगह कोल्‍ड फॉगिंग करेगा। इसमें जहां खर्च बेहद कम आएगा, वहीं ये मच्‍छरों का भी पूरी तरह से खात्‍मा करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्ली में मच्छरों का आतंक होगा खत्म (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में अब मच्‍छर नहीं करेंगे रातों की नींद खराब
  • मच्‍छरों के खात्‍मे के लिए एमसीडी करेगा कोल्‍ड फॉगिंग
  • धुएं वाली फॉगिंग अब होगी पूरी तरह से बंद

Delhi MCD Plan on Mosquitos : इस गर्मी दिल्‍ली वालों को मच्छरों के खौफ में नहीं जीना पड़ेगा, क्‍योंकि दिल्‍ली नगर निगम ने इन मच्‍छरों के खात्‍मे के लिए फुलप्रूफ प्‍लान बनाया है। इन मच्‍छरों का पूरी तरह से सफाया करने के लिए कोल्‍ड फॉगिंग करेगा। अभी तक होने वाली धुएं की फॉगिंग को अब पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

एमसीडी अधिकारियों का कहना है कि, धुएं की फॉगिंग अब मच्छरों पर असर नहीं करती है, इसके उलट धुएं की वजह से आम लोगों के सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए, अब मच्‍छरों को खत्‍म करने के लिए कोल्ड फॉगिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस तकनीक के तहत पानी में कीट नाशक मिलाकर स्प्रे किया जाता है। कोल्ड फॉगिंग मशीनों का इस्तेमाल सबसे पहले साउथ एमसीडी एरिया में शुरू किया जाएगा।

मच्‍छरों पर बेहद कारगर है कोल्ड फॉगिंग

कोल्‍ड फॉगिंग को मच्‍छरों पर बेहद कारगार माना जा रहा है। एमसीडी अफसरों का कहना है कि, कोल्ड फॉगिंग पानी के स्प्रे की तरह होती है, जिसे लंबी दूरी तक स्प्रे किया जा सकता है। इससे आप कहीं भी फॉगिंग कर सकते हैं। वहीं धुएं वाली फॉगिंग मशीनों की सबसे बड़ी समस्‍या यह थी कि, इनसे बंद नालों में फॉगिंग नहीं हो पाती थी, जिससे वहां पर मच्‍छर पनपते रहते थे। कोल्ड फॉगिंग मशीनें दो तरह की होती हैं, एक हैंड ऑपरेटिड और दूसरी वीकल माउंटिड जेट मशीनें। निगम दोनों तरह की मशीनों का यूज करेगा।

कोल्ड फॉगिंग का खर्च भी है बेहद कम

कोल्ड फॉगिंग जहां मच्‍छरों को मारने में बेहद कारगार है, वहीं इसका खर्च भी धुंए वाले फॉगिंग से बेहद कम है। इससे एमसीडी को डेबल फायदा होगा। एमसीडी अफसरों के अनुसार, राजधानी में डेंगू और मलेरिया के मच्छरों को मारने के लिए दशकों से फॉगिंग की जा रही है, लेकिन अब इन मच्छरों पर धुएं की फॉगिंग बेअसर रहने लगी है। साथ ही ये सेहत के लिए भी हानिकारक है। इसलिए फॉगिंग उसी एरिया में की जाती है, जहां मच्छरों का प्रकोप काफी अधिक हो और डेंगू और मलेरिया के केस अधिक आए हों। इसलिए एमसीडी ने धुएं वाली फॉगिंग के बजाय कोल्ड फॉगिंग करने का प्लान बनाया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।