लाइव टीवी

Delhi MCD: उपराज्यपाल के निर्देशन में शुरू हुआ 'स्वच्छता पखवाड़ा', राजधानी में 15 दिन चलेगा सफाई अभियान

Updated Jun 12, 2022 | 15:28 IST

Delhi MCD News: स्वच्छता अभियान शनिवार को शुरू किया गया है, जो आने वाली 26 जून तक चलेगा। इस स्वच्छता अभियान के तहत राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए खास काम किए जाएंगे। दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना के निर्देश पर 'स्वच्छता पखवाड़ा' शुरू किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एमसीडी का स्वच्छता अभियान
मुख्य बातें
  • स्वच्छता अभियान शनिवार को शुरू किया गया
  • खास नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है
  • सही ढंग से अंजाम देने के लिए कार्य योजना तैयार

Delhi MCD: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने राज्य में स्वच्छता अभियान शुरू किया है। यह अभियान आने वाली 15 दिनों तक चलेगा। जिसके लिए एक कार्य योजना भी बनाई गई है। इस बात की जानकारी नगर निगम के अधिकारियों ने दी है। स्वच्छता अभियान शनिवार को शुरू किया गया है, जो आने वाली 26 जून तक चलेगा। इस स्वच्छता अभियान के तहत राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए खास काम किए जाएंगे। 

स्वच्छता अभियान को सही तरीके से चलाने के लिए खास नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है। एमसीडी ने इस अभियान के बारे में एक बयान जारी कर बताया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना के निर्देश पर 'स्वच्छता पखवाड़ा' शुरू किया गया है। 

सही ढंग से अंजाम देने के लिए कार्य योजना तैयार

बयान में कहा गया है कि स्वच्छता अभियान के तहत चलने वाले काम को सही ढंग से अंजाम देने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है।  सड़कों, गलियों, कचरा सामग्री, कबाड़, मलबा, सड़कों के किनारों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर पड़े कचरे की सफाई की जाएगी। एमसीडी का यह स्वच्छता अभियान 15 दिनों तक यानी 11 जून से 26 जून तक रोजाना सुबह आठ बजे से 11 बजे तक चलेगा।

15 दिनों तक चलेगा अभियान

एमसीडी के मुताबिक उपराज्यपाल के निर्देश के बाद आरडब्ल्यूए, व्यापार संगठनों, जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों को स्वच्छता अभियान को सही तरीके से चलाने के लिए काम पर लगाया गया है। आने वाले 15 दिनों में एमसीडी से जुड़े सभी विभाग कार्य योजना के मुताबिक काम करेंगे। इस स्वच्छता अभियान में कमर्शियल प्रतिष्ठानों, रेजिडेंशल कॉलोनियों, धार्मिक स्थलों और जेजे कॉलोनियों वाले क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। 

खाद्य सामग्री बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई

जहां से कचरे के ढेर को हटाया जाएगा और सभी सार्वजनिक सुविधाओं की सफाई के साथ कीटनाशकों का छिड़काव भी किया जाएगा। इसके अलावा बिना लाइसेंस के खाद्य सामग्री बेचने वालों के खिलाफ एमसीडी उचित कार्रवाई भी करेगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पुलिस थाना परिसर में जब्त वाहनों को ठीक से ढंका गया है या नहीं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।