लाइव टीवी

Metro in Narela Sub City: नरेला सब सिटी में अब दौड़ेगी मेट्रो, हजारों लोगों को मिलेगा इससे फायदा

Updated Apr 05, 2022 | 13:52 IST

Metro in Narela Sub City:बाहरी दिल्‍ली के नरेला में बसाई जा रही सब सिटी को अब मेट्रो से जोड़ा जाएगा। यहां यातायात सुविधा मुहैया कराने के लिए डीडीए और दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के बीच बैठक में सहमति बन गई है। डीडीए की तरफ से दिल्‍ली मेट्रो को 130 करोड़ रुपये भी जारी हो गए है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दिल्ली के नरेला सब सिटी में अब मिलेगी मेट्रो की सुविधा
मुख्य बातें
  • नरेला सब सिटी में मिलेगी मेट्रो की सुविधा
  • मेट्रो ट्रैक के लिए डीएमसी को मिले 130 करोड़ रुपये
  • यहां पर डीडीए कनेक्टिविटी पर कर रहा सबसे अधिक फोकस

Metro in Narela Sub City: दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित नरेला का भी जल्‍द अपना मेट्रो रूट होगा। यह निर्णय लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में लिया गया। इस प्रोजेक्‍ट के लिए डीडीए की तरफ से 130 करोड़ रुपये की राशि डीएमआरसी को जारी की गई है।

विदित हो कि यहां सब सिटी बसाई जा रही है। डीडीए द्वारा बनाया जा रहा नरेला सब सिटी नए तीन उप शहर परियोजनाओं में शामिल है। जिसमें यातायात सुविधा मुहैया कराने के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के बीच लगातार बैठके हो रही। डीडीए का मानना है कि यहां पर जल्द मेट्रो लाइन बनाने का काम शुरू किया जाएगा, जिससे यहां के लोगों व आसपास के क्षेत्र को फायदा मिल सके। दिल्ली में आवास की कमी को पूरा करने के मकसद से इस सब सिटी में फ्लैट बनाए जा रहे हैं।

दिल्ली के महत्वपूर्ण हिस्सों से जोड़ेगी मेट्रो

यहां अब तक 25 हजार से ज्यादा फ्लैटों का निर्माण किया जा चुका है। इस क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने के लिए और उसे दिल्ली के अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों से जोड़ने के लिए डीडीए मेट्रो कनेक्टिविटी लाने का प्रयास कर रहा है। अभी के समय में ट्रांसपोर्ट की कमी के चलते यहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यहां पर बने हुए फ्लैटों को लेने में भी लोगों की दिलचस्पी इस वजह से कम रहती है। डीडीए का मानना है कि मेट्रो रूट जब नरेला पहुंच जाएगा तो इससे वहां कनेक्टिविटी में सुधार आएगा।

मेट्रो के साथ सड़क निर्माण कार्य भी तेज

नरेला में मेट्रो के प्रोजेक्ट के लिए डीडीए की तरफ से फाइनेंशियल मंजूरी दी गई थी और प्रस्तावित रूट को समय पर बनाने के लिए डीएमआरसी को 130 करोड़ रुपये की राशि भी दे दी गई। डीडीए सार्वजनिक परिवहन सुविधा के लिए एक तरफ जहां मेट्रो को इस क्षेत्र में ला रहा है तो वहीं दूसरी तरफ एनएचएआई और डीएमआरसी के साथ मिलकर सड़क निर्माण को लेकर भी काम कर रहा है। डीडीए का मानना है कि इससे एक तरफ जहां आवासीय समस्या कम होगी तो वहीं दूसरी तरफ इस क्षेत्र में कारोबार भी बढ़ेगा। यहां लोगों को सस्ता और महत्वपूर्ण ट्रांसपोर्ट उपलब्ध होगा जिससे नरेला में रहने वाले निवासियों का जीवन स्तर बेहतर होगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।